Thursday, June 28, 2018

लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाला फरार आरोपी मनोज भतकारिया, क्राईम ब्रांच इंदौर कीकार्यवाही में ग्वालियर से धराया।


·      
  • ·        दर्जनों लोगों को ठग चुके थे आरोपी।
  • ·        आरोपी मनोज ठगी के रूपयों को जमा कराने में करता था, अपने बैंक खाते का उपयोग।


इन्दौर-दिनांक 28 जून 2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर (शहर) श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर लोगों को झांसे में लेकर उनके साथ छलकपट से धोखाधड़ी एवं ठगी करने वाले आरोपियों की पतारसी कर, उन्हें गिरफ्तार करने तथा ऐसी आपराधिक गतिविधियों में लिप्त आरोपियों पर उचित वैधानिक कार्यवाही किये जाने हेतु इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशों के तारतम्य मे पुलिस अधीक्षक मुखयालय इंदौर श्री मो. यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की टीम का गठन किया जाकर उसको इस दिशा में योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी कार्यवाही हेतु समुचित निर्देश दिये गये ।
लोन दिलाने के नाम पर कई वर्षों से लोगों के साथ धोखाधड़ी करने वाले आरोपियों के खिलाफ क्राईम ब्रांच इंदौर थाने में धोखाधड़ी के विषय में अपराध क्र 13/17 धारा 406, 420 भादवि का दर्ज कियाजाकर प्रकरण की विवेचना की जा रही थी जिसमें विवेचना के दौरान क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा मुखबिरों के माध्यम से ठगोरे व्यक्ति की पतारसी की गयी, जो कि अखबारों में अपना विज्ञापन छपवाकर लोगों को लोन दिलाने का आशवासन देता था तथा लोन दिलाने के नाम पर लोगों से अन्य शुल्कों के रूप में रूपया वसूल कर के उनके साथ धोखाधड़ी कर रहा था, पतारसी उपरांत, थाना अपराध शाखा की टीम ने आरोपी अखिलेश मुदगल पिता स्व. घनशयाम मुदगल निवासी कोटेशवर कॉलोनी ग्वालियर को, गिरफ्तार किया था जिसको माननीय न्यायालय में पेश किया गया था। न्यायालय में पेश करने के बाद आरोपी को पुलिस रिमाण्ड पर लिया गया, परिणामस्वरूप  आरोपी से ऐसी गतिविधियों में संलिप्त, अन्य लोगों के बारे में पूछताछ की गई। पुलिस रिमाण्ड में आरोपी अखिलेश से पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी अखिलेश मुदगल का एक अन्य साथी मनोज भतकारिया है जिसके नाम के आईडी पू्रफ आरोपी अखिलेश मुद्‌गल सभी जगह धोखधड़ी व ठगी करने के दौरान उपयोग करता था। आरोपी अखिलेश ने पुलिस टीम को बताया कि मनोज ग्वालियर का रहने वाला है तथा मनोज भतकारिया से आरोपी अखिलेश की जान-पहचान ग्वालियर में ही हुई थी। आरोपी अखिलेश ने बताया कि उसने अपने साथ मनोज भतकारिया को भी लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने के काम में जोड़ लिया था और मनोज के खाते का उपयोग वह, ग्राहकों से पैसे डलवाने के लिये करता था। आरोपी अखिलेश मुद्‌गल ने पूछताछ में बताया कि आरोपी मनोज भतकारिया के खाते का उपयोग करने के एवज में वह, मनोज भतकारिया को पैसे दिया करता था। क्राईम ब्रांच इंदौर ने आरोपी अखिलेश मुद्‌गल की निशानदेही पर आरोपी मनोज भतकारिया उर्फ राजू पिता कामता प्रसाद भतकारिया निवासी कांटे साहब का बाग विनय नगर ग्वालियर को, क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा ग्वालियर में पतासाजी के बाद धरदबोचा।
आरोपी मनोज भतकारिया ने पूछताछ पर बताया कि वह ग्वालियर में फल व जूस का ठेला लगाता है एवं उसने अपना एटीएम कार्ड और उसका पिन नंबर आरोपी अखिलेश को लगभग 2 वर्ष पूर्व दिया था। आरोपी अखिलेश मुद्‌गल जिन लोगों के साथ धोखाधड़ी करता था उनसे पैसे डलवाने के लिये वह मनोज भतकारिया के बैंक खाते का उपयोग करता था और इसके बदले वह मनोज भतकारिया को हर महीने कुछ रूपये दिया करता था। दोनों आरोपियों को थाना अपराध शाखा इंदौर में पंजीबद्ध अपराध क्रमांक 13/17 धारा 420,406 भादवि के अपराध में गिरफ्तार किया गया।



No comments:

Post a Comment