Monday, June 25, 2018

मुंबई में रहने वाली अदाकारा को आत्महत्या करने से रोककर, संजीवनी ने फिर बचायी एक जान।


·        ·        आत्महत्या के प्रयास के पूर्व सूचना मिलने पर विशेषज्ञों की मदद से काउंसलिंग कराकर, बचायी नवयुवती की जान।

इन्दौर-दिनांक 25 जून 2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा ''संजीवनी एक कदम जीवन की ओर'' हेल्प लाईन प्रारंभ कर, नकारात्मक विचारों से ग्रसित होकर, जीवन से हताश एवं परेशान लोगों की काउंसलिंग कर, उनके नकारात्मक विचारों से उबारने हेतु हरसंभव प्रयास किये जा रहे है। पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री युसुफ कुरैशी एवं अति पुलिस अधीक्षक क्राइम ब्रांच श्री अमरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में इन्दौर पुलिस द्वारा संचालित संजीवनी हेल्प लाईन द्वारा किये जा रहे प्रयासों से कई पीड़ितो को मानसिक तनाव के कारण आत्महत्या जैसे गलत कदम उठाने जा रहे, दौर से उबारने में मदद मिलीं है।
इसी कड़ी में संजीवनी हेल्पलाईन इन्दौर पर सूचना प्राप्त हुई कि अंजली चौधरी (परिवर्तित नाम) उम्र 22 साल निवासी द्वारकापुरी इन्दौर अपनें प्रेमप्रसंग के चलते अवसादग्रस्त हो गई हैजो कि आत्महत्या करनें का मन बना चुकी है। उक्त सूचना मिलते ही संजीवनी हेल्पलाईन द्वारा त्वरित कार्यवाही करतें हुए पीडिता अंजली चौधरी (परिवर्तित नाम) से संपर्क किया गया गया। पीडिता के नकारात्मक विचारों से उबारनें के लियें संजीवनी टीम द्वारा आवश्यक कार्यवाही की गई। संजीवनी की टीम द्वारा काउंसलिंग के दौरान अंजली से विस्तृत पुछताछ की गई तो अंजली ने बताया कि वह और सुमित दोनों एक दूसरें को काफी सालों से जानतें थें। दोनों के बीच काफी अच्छी दोस्ती थी धीरें-धीरें वे एक दूसरें से प्रेम करनें लगें। पूर्व में अंजली और सुमित इन्दौर मे साथ में मॉडलिंग करते ंथें, कुछ दिनों बाद अंजली मॉडलिंग के लिए मुम्बई चली गई, जिससें दोंनो के रिश्तों मे दूरी आने ंलगी। जब भी अंजली सुमित से मिलनें इन्दौर आती तो सुमित अंजली से मिलनें से मना कर देता था। उसके बाद सुमित नें अंजली के कॉल व मैसेज का जवाब देना भी बंद कर दिया, सुमित मे आयें इस परिवर्तन के कारण अंजली अपनें काम मे भी मन नही लगा पा रही थी। इससे परेशान होकर अंजली इन्दौर आ गई। सुमित के साथ रिश्ता बढाना चाहा तो पता चला सुमित किसी और लडकी के साथ रिलेशनशिपमे है। यह बात जाननें के बाद अंजली डिप्रेशन मे चली गई व आत्महत्या का प्रयास करनें लगी। पूर्व मे भी अंजली मुम्बई मे एक बार अपनी हाथ की नस काट कर आत्महत्या का प्रयास कर चुकी है।
इस बात की सूचना मिलते ही संजीवनी हेल्पलाईन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए, अंजली से संपर्क किया गया जिसकी मनःस्थिति का आंकलन कर, संजीवनी की टीम द्वारा मनोचिकित्सक विशेषज्ञों से युवती अंजली की कांउसलिंग करवाई गयी तथा उसके द्वारा आत्महत्या के प्रयास जैसे आत्मघाती कदमों को रोकने के साथ ही उसके मानसिक अवसाद को दूर करने के उपाय भी बताये गये, जिनको अमल में लाकर अंजली अब सामान्य स्थिति में होकर खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही है।
इन्दौर पुलिस द्वारा जनसामान्य से यह अपील की जाती है कि, ऐसे नकारात्मक विचारों से ग्रसित किसी भी अवसादग्रस्त व्यक्ति (जो कि आत्महत्या जैसे आत्मघाती विचार मन में लाता है) के संबंध में जानकारी प्राप्त होने पर, तत्काल इन्दौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही ''संजीवनी हेल्पलाईन'' के मोबाइल नंबर-7049108080 पर सूचित करें, ताकि ऐसे निराशावादी मनोःस्थिति से ग्रसित लोगों को विषय विशेषज्ञों द्वारा उचित परामर्श मुहैया कराई जाकर, उनकेनकारात्मक विचारों से उबार कर उन्हे सही समय पर, आत्महत्या करने आदि की स्थिति में जाने से रोका जा सके।

हमारा संकल्प - आपकी सुरक्षा
संजीवनी हेल्पलाईन- 7049108080

No comments:

Post a Comment