Wednesday, June 27, 2018

फर्जी लूट की घटना का पुलिस थाना खजराना द्वारा पर्दाफाश, फरेबी नौकर ने ही रची थी फर्जी लूट की कहानी · मालिक के 7 लाख 50 हजार रूपये हडपने के लिये, नौकर ने ही अपने दोस्त और उसकी बहन के साथ मिलकर रची थी लूट की झूठी कहानी।


·        
इन्दौर-दिनांक 27 जून 2018- पुलिस थाना खजराना क्षेत्रान्तर्गत फरियादी निशित सोमानी पिता श्री अशोक सोमानी उम्र 28 साल निवासी 106 गोमती नगर ए.बी.रोड देवास के द्वारा थाने पर रिपोर्ट की गई कि उसका नौकर भगवती प्रसाद वर्मा 7 लाख 50 हजार रूपये लेकर देवास से 04.00 बजे दिन मे चला था, 7.30बजे तक इंदौर नही पहुचां, जिन-जिन व्यक्तियों को पेमेंट करना था, उन व्यक्तियों के फोन आने लगे उसका पेमेंट करने वाला एजेंट नही पहुंचा है, इसी कारण उनको दिक्कत आ रही है। इसलिये निशित ने भगवती प्रसाद को फोन लगाया तो भगवती प्रसाद ने फोन नही उठाया जब बात नही हुई तो पुनः फोन पर भगवती प्रसाद ने बताया कि उसके साथ लूट की घटना हो गई है, किसी मोटर सायकल सवार ने राजबाग गार्डन के पास मे उसकी आंखो मे मिर्ची डालकर उसको लूट लिया है और इस बात की खबर पुलिस को करने जा रहा है, परंतु इसके अलावा पुलिस को भी किसी और माध्यम से इस बात की खबर लगी कि किसी व्यक्ति ने स्टार चौराहे पर खडे पुलिस अधिकारी कर्मचारियों को सूचना भेजी है कि उसके साथ लूट की घटना हुई है। पुलिस थाना खजराना द्वारा तत्काल फरियादी की रिपोर्ट पर कार्यवाही प्रारंभ कर दी। उक्त घटना को गंभीरता से लेते हुए, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री अवधेश गोस्वामी द्वारा तत्काल प्रकरण में पतारसी कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। जिस पर अति. पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन-2 श्री शैलेन्द्र सिंह एवं नगर पुलिस अधीक्षकखजराना श्री मनोज रत्नाकर द्वारा थाना प्रभारी खजराना श्री प्रीतम सिंह व उनकी टीम को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।
                पुलिस टीम ने पूरी घटना कि छानबीन शुरू कि तो पूरे घटनाक्रम में कहीं ना कहीं कुछ गडबड है, परंतु नौकर भगवती के कपडो पर लाल मिर्ची के निशान थे, इसके अलावा गाडी ओर उसके आसपास भी मिर्ची पाउडर के निशान थे। पुलिस टीम को और पडताल करने पर यह जानकारी मिली कि 04.00 बजे भगवती प्रसाद देवास से पैसे लेकर चला था तथा 04.30 बजे से 5.00 बजे के लगभग क्षिप्रा पहुँच गया था, परंतु उसको ढाई-तीन घंटे इंदौर पहुंचने में क्यो लगे ? पुलिस द्वारा की गयी काफी पूछताछ व पडताल में मामले का खुलासा हुआ, जानकारी मिली कि भगवती प्रसाद 4 साल पहले सोमानी स्टील मे काम करता था, यहां पर पेमेंट के लेन-देन का काम का जिम्मा उसी के पास था, वह पैसे देने आता था करीब डेढ माह पूर्व इसके द्वारा बैंक गार्ड रखने के नाम पर पैसे मालिक से लिये और गार्ड को नही रखा गया और पैसे खुद रख लिये थे, इसको लेकर मालिक और नौकर मे तनातनी की स्थिति हो गई थी। भगवती प्रसाद की नीयत पहले से खराब थी तो उसने अपने दो साथियों राजा पितागजराज भिलाला उम्र 24 साल निवासी बिजवाड जिला कांटाफोड देवास और उसकी बहन माया उर्फ चिंतामणी पति अशोक चौधरी निवासी देवास जिसको कि उसके पति ने छोड रखा है, दोनों को अपने साथ में लिया। इन लोगों ने माया के घर मे बैठकर ही इस बात की प्लानिंग की गयी कि वह मालिक के पैसों की धोखाधडी कर झूठी लूट की रिपोर्ट लिखाकर पैसा आपस मे बाँट लेंगे। घटना दिनांक को प्लानिग के अनुसार भगवती प्रसाद देवास से पैसा लेकर निकला और राजा को सूचना कर दी, भगवती अपनी मोटर साइकिल लेकर इंदौर कि ओर निकल गया, उसके पीछे-पीछे राजा व उसकी बहन माया मोटर साइकिल पर आये, जंहा पर दोनों ने राजबाग गार्डन के पास भगवती से 7 लाख 50 हजार रूपये भरा बैग अपने कब्जे मे ले लिया और देवास की ओर रफूचक्कर हो गये। पैसा माया के घर पर देवास मे रखा गया, जंहा पर पाँच लाख रूपये भगवती प्रसाद ने, राजा भिलाला ने एक लाख रूपये व डेढ लाख रूपये माया ने पृथक-पृथक बांट लिये थे। पुलिस ने फर्जी लूट की कहानी गढ़ने वाले उक्त तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, जिनसे पृथक-पृथक संपूर्ण राशि बरामद की गयी है। पुलिस द्वारा आरोपियों से घटना के संबंधमें और पूछताछ की जा रही है।
आजकल नगदी लूट कि इतनी घटनाऐं होने के बाद भी, लोगों के द्वारा इतनी बडी मात्रा मे नगदी आदि का परिवहन असुरक्षित तरीके से किया जा रहा है। इसके लिये ना तो किसी चार पहिये वाहन का उपयोग किया जाता है, ना ही किसी गार्ड का उपयोग किया जाता है, जबकि अधिक नगदी व अन्य लेनदेन व्यक्तियों को चेक व बैंक के माध्यम से कराना चाहिये। जाहिर है कहीं ना कहीं अपनी इन्कम के स्त्रोतों को छुपाने के कारण यह सब किया जाता हो, ऐसा व्यक्ति अपने नगदी माल का रिकार्ड नही रखने के लिये करते है। तो इसके कारण असुरक्षित परिवहन से नगदी व माल को तो नुकसान होता ही है, कई बार जान भी जोखिम मे पड जाती है। अतः सभी को इस ओर ध्यान रखने की आवश्यकता है।



No comments:

Post a Comment