Wednesday, December 20, 2017

क्राइम ब्रांच इन्दौर की कार्यवाही में अवैध हथियार रखने वाले 06 आरोपी पुलिस की गिरफ्त में, इनमें खरगोन का सिकलीगर भी हुआ गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से अवैध देशी पिस्टल व देशी कट्‌टे सहित कुल 10 अवैध हथियार तथा 08 जिन्दा कारतूस बरामद


इन्दौर-दिनांक 20 दिसबंर 2017- शहर में अपराध नियंत्रध हेतु, शहर में अवैध हथियारों की खरीद/फरोख्त व उनके विनिर्माण करने वालें आरोपियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दिये गये है। उक्त निर्देशो के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राइम ब्रांच की एक टीम को इस बिन्दु पर कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश देकर लगाया गया।
       उक्त निर्देश पर क्राइम ब्रांच द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से अवैध हथियारों की खरीद फरोखत करने वाले व हथियार बनाने वाले आरोपियों के बारे में छानबीन की गई। जिसमें यह बात सामने आयी कि खरगोन एवं बड़वानीके सिकलीगरों के द्वारा अवैध हथियार बनाकर इंदौर के आसपास के क्षेत्रों में बेचे रहें हैं। इन सिकलीगरों की निगरानी में क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया, तो सूचना प्राप्त हुई कि गारी थाना बिस्टान जिला खरगोन का रहने वाला एक सिकलीगर तारासिंह अवैध हथियारों की डिलीवरी देने इंदौर आ रहा है। उक्त सूचना पर तत्काल क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा पुलिस थाना जूनी इंदौर के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए घेराबंदी कर तारासिंह सिंकलीगर को पकड़ा गया, जिसकी तलाशी लेने पर उसके थैले में एक 12 बोर का कट्‌टा, एक देशी पिस्टल व दो जिन्दा कारतूस बरामद हुए। तारासिंह सिकलीगर को अवैध हथियार बनाने एवं बेचने के अपराध में पूर्व में भी पुलिस द्वारा पकड़ा जा चुका है।
पूछताछ में तारासिंह सिकलीगर ने इंदौर के कुछ लोगों को अवैध हथियार बेचना स्वीकार किया। आरोपी तारासिंह से प्राप्त जानकारी के आधार पर परदेशीपुरा में रहने वाले बिट्‌टू उर्फ सोहन पिता मनोहर अनुसे निवासी 79/2 फिरोजगांधी नगर परदेशीपुरा को क्राइम ब्रांच टीम द्वारा पुलिस थाना परदेशीपुरा के साथ संयुक्त कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया। पुलिस टीम द्वारा आरोपी बिट्‌टू उर्फ सोहन के पास से एक पिस्टल 32 बोर मय एक जिन्दा कारतूस एवं एक 12 बोर का कट्‌टा मय एक जिन्दा कारतूस के साथ जप्त किया गया। बिट्‌टू ने पूछताछ तारासिंह सिकलीगर से अवैध हथियार खरीद कर लाना बताया। आरोपी बिट्‌टू कलाली के बाहर पान की दुकान लगाने का भी काम करता है। आरोपी बिट्‌टू एक कुखयात अपराधी होकर, इसके विरूद्व पहले भी पुलिस थाना परदेशीपुरा, विजय नगर, पलासिया में हत्या, हत्या का प्रयास एवं मारपीट आदि अपराध पंजीबद्ध हो चुके हैं तथा उसे जिलाबदर भी किया जा चुका है।
इसी प्रकार आरोपी तारासिंह सिकलीगर से प्राप्त जानकारी के आधार पर क्राइम ब्रांच की टीम द्वारा पुलिस थाना परदेद्गाीपुरा के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए एक अन्य आरोपी गोलू उर्फ वैभव को पकड़ा गया, जिसके पास से एक पिस्टल व एक 12 बोर कट्‌टा मय राउण्ड के बरामद किया गया है। आरोपी गोलू वर्तमान में गाड़ी सीजिंग का काम करता है, जिसका ऑफिस विजय नगर क्षेत्र में बना रखा है। आरोपी पर पूर्व में डकैती की योजना बनाने का अपराध पंजीबद्ध हुआ है तथा आरोपी आपराधिक प्रवृत्ति का होकर अपने व्यवसाय में लोगों को डराने धमकाने हेतु अपने पासहथियार रखता है। आरोपी गोलू उर्फ वैभव ने तारासिंह सिकलीगर से अवैध हथियार खरीदकर आगे भी अन्य लोगों को बेचे थे। पुलिस टीम द्वारा आरोपी गोलु उर्फ वैभव की निशानदेही पर वसीम पिता अकरम शेख को थाना तुकोगंज के साथ संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा जिनके कब्जे से 02 देशी पिस्टल मय राउण्ड के प्राप्त हुई। आरोपी वर्तमान में ड्रायवरी का काम करता है।     
इसी प्रकार पुलिस टीम द्वारा आरोपी बिट्‌टू एवं गोलू से प्राप्त जानकारी के आधार पर एक अन्य आरोपी संजय पिता मदनलाल नाड़िया को पुलिस थाना तुकोगंज के साथ संयुक्त कार्यवाही कर पकड़ा गया। आरोपी के पास से एक पिस्टल मय राउण्ड के प्राप्त हुई। आरोपी संजय ने पिस्टल गोलू उर्फ वैभव से खरीदना स्वीकार किया है। आरोपी संजय वर्तमान में कपड़ों की दुकान पर काम करता है एवं पूर्व में अवैध हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार हो चुका है। 
         इसी प्रकार आरोपी गोलु उर्फ वैभव से प्राप्त जानकारी के आधार पर एक अन्य आरोपी अनिल उर्फ काशी पिता संतोद्गा सुरड़कर निवासी खातीपुरा इंदौर को क्राईम ब्राच एवं थाना हीरानगर की संयुक्त कार्यवाही में पकड़ा गया। आरोपी के पास से 01पिस्टल मय राउण्ड के प्राप्त हुई। आरोपी अनिल वर्तमान में रेडिमेड कॉम्प्लेक्स परदेशीपुरा में कपडे धोने का काम करता है। आरोपी अनिल उर्फ काशी ने गोलू उर्फ वैभव से 12000 रू में पिस्टल खरीदी थी।                     

         विगत कुछ वर्षो मे हुई आपराधिक वारदातो मे जानकारी सामने आई थी कि इन वारदातों मे ज्यादातर अवैध हथियारो की सप्लाई शहर की सीमा से जुड़े अन्य जिलों से की जाती रही है। इसी के मद्देनजर क्राइम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त बदमाशों को पकडकर उनके कब्जे से 10 अवैध हथियार एवं 08 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये है। इस कार्यवाही मे पुलिस थाना परदेशीपुरा, तुकोगंज, थाना हीरानगर एवं थाना जूनी इंदौर के द्वारा क्राईम ब्राच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों को पकडे़ जाने में सहयोग प्रदान कर आरोपियों के विरुद्ध संबंधित थानों में प्रकरण कायम किये गये हैं। क्राईम ब्रांच द्वारा लगातार की जा रही इस कार्यवाही से, शहर मे कुख्यात अपराधियों द्वारा हथियार खरीद कर उनका दुरुपयोग कर होने वाली घटनाओं मे कमी आने की संभावना है।


No comments:

Post a Comment