Thursday, March 23, 2017

नकारात्मकता से उबारने के लिये ''संजीवनी'' द्वारा किये जा रहे है हरसंभव प्रयास


इन्दौर-दिनांक 23 मार्च 2017- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र के निर्देशन में इंदौर पुलिस द्वारा ''संजीवनी एक कदम जीवन की ओर'' हेल्प लाईन प्रारंभ कर, नकारात्मक विचारों से ग्रसित होकर, जीवन से हताश एवं परेशान लोगों की काउंसलिंग कर उनके नकारात्मक विचारों से उबारने हेतु अभिनव पहल की गयी है। इन्दौर पुलिस की इस पहल के माध्यम से कई पीड़ितो को मानसिक तनाव के कारण आत्महत्या जैसे गलत कदम उठाने जा रहे, दौर से उबारने में मदद मिलीं है। उक्त हेल्प लाईन पर मात्र दो महीने में ही 350 से ज्यादा फोन कॉल्स प्राप्त हुए है, जिनमें से 144 प्रकरणों में संबंधित की काउंसलिंग की जाकर, उचित समझाईश दी जाकर समाधान किया गया है तथा अन्य साधारण प्रकार के प्रकरण पुलिस थाना कार्यवाही, परिवार परामर्श केन्द्र आदि से संबंधित होने पर उचित समाझाईश व मार्गदर्शन प्रदान कर, संबंधित को अग्रेषित किये गये है।
                संजीवनी हेल्प लाईन द्वारा अभी तक नकारात्मक विचारों से ग्रसित होकर, जीवन से हताश एवं परेशान कई पीड़ितों की काउंसलिंग कर, उन्हे नकारात्मक विचारों से उबारने का प्रयास किया गया है-
·         बिचौली इन्दौर निवासी एक बच्ची के बहुत अधिक मानसिक तनाव में होने के कारण जीवन से हताश होने संबंधी फोन, संजीवनी हेल्प लाईन पर आया तो, टीम द्वारा तत्काल संबंधित से संपर्क कर, उचित समझाईश व कार्यवाही कर समस्या का समाधान किया गया।

·         एक प्रकरण में महिला के पति ने अपने भाई को पैसे उधार दिये थे, जो पैसे भाई द्वारा वापस नहीं देने पर, महिला के पति के डिप्रेशन में आने संबंधी फोन पर सूचना प्राप्त होने पर, पुलिस द्वारा उचित समझाईश व कार्यवाही कर प्रकरण का निराकरण किया गया।

·         अरविंदो हॉस्पिटल के पास कोई बच्ची आत्महत्या करने जा रही है संबंधी फोन कॉल आने पर, तत्काल संजीवनी की टीम द्वारा उस लड़की का संपर्क प्राप्त कर, उसे उक्त गलत कदम उठाने से रोका गया व उसकी काउंसलिंग कर उसे बचाया गया।

·         एयरपोर्ट रोड़ निवासी लड़की ने प्रेमी के परेशान करने के कारण अवसाद संबंधी फोन आने पर, टीम द्वारा संबंधित लड़की से संपर्क कर प्रकरण का काउंसलिंग के माध्यम से उचित समझाईश देकर निराकरण किया गया।

                इस प्रकार संजीवनी हेल्प लाईन पर लगातार प्राप्त होने वाले फोन काल्स पर इन्दौर पुलिस द्वारा नकारात्मक विचारों से ग्रसित पीड़ित लोगों की मदद की जा रही है। प्राप्त होने वाली इन सूचनाओं में पारिवारिक विवाद, पढ़ाई का टेंशन, व्यापार संबंधी परेशानी आदि से संबंधित समस्याओं के कारण मानसिक तनाव से ग्रसित होने वाले लोगों के विभिन्न प्रकार के प्रकरण प्राप्त हो रहे है, जिन पर पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ अंकुर रिहेब सेन्टर के डॉ अंकुर अग्रवाल, श्रीमती डॉ राजश्री पाठक, न्यू जीडीसी कॉलेज की प्रोफेसर व साइक्रेटिस्ट डॉ. खालिदा दुधाले एवं बच्चों की काउंसलिंग से जुड़ी संस्था के काउंसलरों द्वारा भी इस कार्य में भरपूर सहयोग दिया जा रहा है।

इन्दौर पुलिस की अभिनव पहल ''संजीवनी'' के हेल्पलाईन नंबर- 7049108080 पर इस प्रकार की किसी भी प्रकार की मदद के लिये संपर्क किया जा सकता है। नकारात्मक विचारों से ग्रसित होकर, गलत कदम उठाने वाले व्यक्तियों को उक्त नकारात्मकता से उबारने के लिये ''संजीवनी'' हेल्प लाइन निरंतर प्रयासरत्‌ है।

No comments:

Post a Comment