Thursday, March 2, 2017

अवैध हथियार के कारोबार में संलिप्त सिकलीगर सहित 04 आरोपी इन्दौर पुलिस की गिरफ्‌त में, आरोपियों के कब्जे से 04 देशी पिस्टल, 06 देशी कट्‌टे एवं 06 कारतूस बरामद, एक आरोपी पूर्व में सेंधवा के कुखयात बदमाश संजय यादव पर हुये हमले में शामिल रहा है


इन्दौर-दिनांक 02 मार्च 2017- शहर में हो रही अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त को रोकने के लिए उप पुलिस महानिरीक्षक हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा इससे जुड़े पूर्व अपराधियों एवं संदिग्धों की हर गतिविधियों पर नजर रखते हुए, कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) मो. युसुफ कुरैशी द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच के नेतृत्व में एक टीम को अवैध हथियार के अपराधों में संलिप्त लोगों के विरूद्ध कार्यवाही हेतु, निर्देशित किया गया था। टीम को अवैध हथियारों की खरीद फरोख्त करने वाले अपराधियों की जानकारी प्राप्त करते मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई गोगांवा खरगोन का एक सिकलीगर हथियार बेचने के लिए इन्दौर आ रहा है। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच एवं थाना भंवरकुआ की संयुक्त टीम द्वारा ट्रांसपोर्ट नगर क्षेत्र में मौके पर जाकर दबिश देकर मुखबिर द्वारा बताये हुलिये के एक व्यक्ति को संदिग्ध हालात में पकडा गया। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम लाल सिंह सिकलीगर पिता स्व. श्री उमराव सिंह निवासी ग्राम सिनगुन थाना गोगांवा जिला खरगोन का रहना बताया, जिसकी तलाशी लेने पर लाल िसह के कब्जे से 02 देशी कट्‌टे 12 बोर के एवं 01 जिन्दा कारतूस बरामद किया गया। पूछताछ करने पर आरोपी ने बताया कि वह अवैध हथियार बेचने इन्दौर आया था। 
आरोपी लाल सिंह सिकलीगर से गहन पूछताछ कर उसके द्वारा बताये नाम पते के आधार पर तत्काल टीम द्वारा थाना लसूडिया पुलिस के साथ कार्यवाही करते हुये थाना लसूडिया क्षेत्र से अजय ठक्कर पिता स्व. श्री किशोर ठक्कर निवासी 332 बी अमृत पैलेस निपानिया इन्दौर को पकडा गया और पूछताछ करने और तलाशी लेने पर अजय ठक्कर के कब्जे से 01 देशी पिस्टल, 02 देशी कट्‌टे 12 बोर व 01 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। आरोपी अजय का गैस एजेंसी पर आटो रिक्शा गाडी का काम है। जब अजय सेन्ट्रल जेल इन्दौर में बंद था उसी समय वह लाल सिंह सिकलीगर के लडके गुरूबक्ष सिंह के संपर्क में आया था क्योंकि वे दोनों एक ही जेल मे बंद थे और संपर्क में आने के बाद पैसे का लालच और अच्छा कमीशन मिलने के कारण वह अवैध हथियार खरीदने बेचने का काम करने लगा। जेल में बंद होने के कारण व पूर्व से आपराधिक प्रवृत्ति का होने से अजय ठक्कर का अपराधियों से अच्छा संपर्क है।
आरोपी लाल सिंह सिकलीगर द्वारा बतायीं जानकारी के आधार पर तत्काल टीम द्वारा थाना जूनी इन्दौर पुलिस के साथ कार्यवाही करते हुये थाना जूनी इन्दौर क्षेत्र से प्रवीण पिता प्रकाश पवांर निवासी न्यू तेली खेडा गोशाला महूं तथा अजय उर्फ अज्जू थापा पिता राम लाल थापा निवासी 212 तेलीखेडा जेल रोड महू को मोटर सायकल पल्सर क्रमांक एमपी-09/एमवाय-5112 सहित पकडा गया और पूछताछ करने और तलाशी लेने पर प्रवीण  के कब्जे से 02 देशी पिस्टल, 01 देशी कट्‌टा 12 बोर व 02 जिन्दा कारतूस तथा अजय उर्फ अज्जू के कब्जे से 01 देशी पिस्टल, 01 देशी कट्‌टा 315 बोर व 02 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये। आरोपी प्रवीण पूर्व से ही आपराधिक प्रवृत्ति का रहा है, इस पर लगभग 10 अपराध थाना किशनगंज, महू व सेंधवा पर पंजीबद्ध है। जिसमें सेंधवा के कुख्यात बदमाश संजय यादव पर हुये हमले में भी शामिल रहा है तथा आरोपी प्रवीण पर वर्ष 2012 में जिला बदर की कार्यवाही भी की गई है। आरोपी अज्जू उर्फ अजय थापा पर महू क्षेत्र में मारपीट व आर्म्स एक्ट के लगभग 09 अपराध पंजीबद्ध है, जिसे वर्ष 2004-05 में जिला बदर भी किया गया है।
विगत कुछ वर्षो में हुई आपराधिक वारदातों में जानकारी निकलकर सामने आई थी कि इन वारदातों में ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुड अन्य जिले के सिकलीगरों द्वारा प्रमुख रूप से की जाती रही है। इसी को मद्‌देनजर रखते हुये पूर्व में भी क्राइ्रम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से अवैध हथियारों की खरीद-फरोखत करने वाले आरोपियों को पकडा गया था। इसी कडी को आगे बढाते हुये क्राईम ब्रांच व इन्दौर पुलिस द्वारा संयुक्त कार्यवाही करते हुये चारों बदमाशों को पकडकर उनके कब्जे से 04 देशी पिटस्ल, 06 देशी कट्‌टे व 06 जिन्दा कारतूस बरामद किये गये।

इस कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी भंवरकुआ, थाना प्रभारीजूनी इन्दौर व थाना प्रभारी लसूडिया व उनकी टीम द्वारा क्राईम ब्रांच की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुये उपरोक्त आरोपियों को पकडे जाने मे विद्गोष सराहनीय सहयोग प्रदाय कर आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण कायम किया गया है। आरोपियों से उनके साथ जुड़े हुए लोगों के बारें मे पूछताछ की जा रही है तथा इनके आपराधिक रिकार्ड की जानकारी भी प्राप्त की जा रही है।




No comments:

Post a Comment