Wednesday, January 11, 2017

चेन स्नेचरों की गैंग, इन्दौर पुलिस की गिरफ्त में, आरोपियों के कब्जे से दो लाख रूपयें मूल्य की 5 सोने की चेन बरामद


इन्दौर-दिनांक 11 जनवरी 2017-इन्दौर शहर में संपत्ति संबंधी अपराध एवं अपराधियों पर नियत्रंण हेतु, उप पुलिस महानिरीक्षक इऩ्दौर शहर श्री हरिनारायणा चारी मिश्र द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर, पूर्व अपराधियों एवं संदिग्धों पर नजर रखते हुए, कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व इन्दौर श्री अवधेश कुमार गोस्वामी के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए, इन्दौर पुलिस द्वारा चेन स्नेचरों की एक गैंग को 5 वारदातों में लूटी गयी, 5 सोने की चेन सहित पकड़नें में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
                पुलिस थाना परदेशीपुरा क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 03.01.17 को दोपहर में लगभग तीन बजे पाटनीपुरा चौराहे पर अपने पति भानू जैन के साथ जा रही महिला पूजा जैन के गले से सोने की चेन, एक मोटर सायकल चालक छीनकर भागने लगा तो, उसके पति भानू जैन द्वारा उस बदमाश के पीछे दौड़ लगा दी। महिला के पति को इस प्रकार दौड़ते हुए देखकर, वहां बीट भ्रमण पर तैनात आरक्षक संजय तथा आर. करिअप्पा द्वारा भी उस बदमाश का पीछा किया गया और लोगों की मदद से उक्त बदमाश की घेराबंदी कर, चेन सहित उसे पकड़ा गया। पकड़े गये बदमाश ने अपना नाम विशाल पिता नेमीचंद यादव निवासी न्यू गौरी नगर इन्दौर बताया। पुलिस द्वारा पूछताछ करने पर उसने अपने अन्य साथियों के बारें में बताया। उक्त जानकारी के आधार पर घटित अपराधों की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शनमें अति. पुलिस अधीक्षक सम्पत उपाध्याय के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम गठित कर, आरोपियों को पकड़ने व अन्य वारदातों के बारें में पता लगाने के लिये लगाया गया। पुलिस टीम द्वारा आरोपी विशाल यादव से पूछताछ करने पर उसने अपनी गैंग का कार्य क्षेत्र पुलिस थाना हीरा नगर, पलासिया, कनाड़िया, सदर बाजार तथा तुकोगंज का होकर, इन्ही क्षेत्रों में वारदातों को अंजाम देना बताया। अपने गैंग के साथियों के संबंध में एक विधि विवादित किशोर सहित थाना हीरा नगर क्षेत्र में रहने वाले जग्गु परिहार तथा शुभम जतेरिया का नाम मुखय रूप से बताया गया।
                आरोपी विशाल यादव से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पुलिस थाना हीरा नगर, पलासिया तथा कनाड़िय़ा को आरोपियो कें संबंध में जानकारी दी गयी। पुलिस थाना हीरा नगर द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर दिनांक 9.01.17 को आरोपी जगदीश उर्फ जग्गु पिता चैनसिंह परिहार निवासी गौरी नगर इन्दौर तथा विधि विवादित बालक को पकड़कर पूछताछ की गयी तो इन्होने दिनांक 17.09.2016 की शाम 19.00 बजे सुंदर नगर में रहने वाली अनोखीबाई नाम की महिला की सोने की चेन लूटना स्वीकार किया, जो पुलिस थाना हीरानगर के अप. क्रं.415/16 पर पंजीकृत थी। पुलिस द्वारा आरोपी जग्गु से उक्त सोने की चेन बरामद की गयी।
                पुलिस थाना कनाड़िया द्वारा मुखबिर की सूचना के आधार पर दिनांक 10.01.17 को आरोपी शुभम जतेरिया निवासी गौरी नगर को पकड़कर पूछताछ की गयी तो उसने अपने साथी जग्गु परिहार के साथ थाना कनाड़िया में वर्ष 2015 में फरवरी माह में महावीर तोतला नगर एवं बंगाली चौराहे से मोटर सायकल पर सवार होकर, दो महिलाओं की चेन लूटना स्वीकार किया गया। आरोपी जग्गु की निशानदेही पर उक्त दोनों चेन बरामद की गयी है। आरोपियों द्वारा उक्त चेन उक्त दिनांक को महिला रूक्मणी देवी जब शादी के कार्यक्रम से वापस लौट रही थी तब बंगाली चौराहे पर उनके गले से चेन लूट ली थी तथा इसी प्रकार दूसरी घटना में महिला गीतांजली जब अपनी बेटी को लेने जा रही थी तभी महावीर तोतला नगर पर शाम 5.00 बजे उनकी चेन छीनकर भाग गये थे।
                आरोपी जग्गु परिहार द्वारा पुलिस थाना पलासिया क्षेत्र में भी मई 2016 में एक महिला की चेन लूटना स्वीकार किया है। महिला मीरा जैन मई 2016 में जब गोयल नगर स्थित मंदिर के दर्शन करने जा रही थी, उसी समय आरोपी द्वारा मोटर सायकल पर सवार होकर, उक्तमहिला की चेन झपट ली थी। पुलिस द्वारा विधि विवाादित किशोर सहित अन्य तीन आरोपियों को हिरासत में लिया गया है, जिनसे अन्य वारदातों के संबंध में पूछताछ की जा रही है।
आरोपी विशाल यादव उक्त गैंग का सरगना है, ये सभी अपनी नशे की आदतों व अन्य शौक को पूरा करने के लिये वारदात करते थे। पुलिस द्वारा इनके कब्जे से लगभग दो लाख रूपयें मूल्य की 5 सोने की चेन बरामद की गयी है।

उक्त चेन स्नेचर गैंग को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में कार्य करने वाली संयुक्त टीम की सराहनीय भूमिका रही है। उक्त कार्यवाही में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आरक्षक संजय एवं करिअप्पा को, उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर द्वारा पुरस्कृत किया गया है तथा शेष टीम को भी उचित पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है।



No comments:

Post a Comment