Sunday, November 13, 2016

''एक सूचना इन्दौर के लिये''

 इन्दौर-दिनांक 13 नवम्बर 2016-क्राईम वॉच पर इस सप्ताह में 223 सूचनाऍ आई जिसमें -
मादक पदार्थ विक्रय संबंधी   05%
यातायात व्यवस्था संबंधी 05%
एटीएम पासवार्ड जानने संबंधी 15%
आवारा तत्वों की उपस्थिति संबंधी 20%
जुआ व सट्‌टा संबंधी 05%
रात को देर तक डीजे बजने संबंधी,             05%
अज्ञात मोबाईल द्वारा फोन पर परशान करने संबंधी  10%
सिटीजन कॉप की शिकायत का स्टेटस जानने संबंधी 10%
अन्य 25%

           अन्य सूचनायें जैसे, अज्ञात वाहन खडे रहने संबधी , प्रापर्टी विवाद में कार्यवाही करवाने संबंधी, रूपये लेकर नौकरी न दिये जाने फ्रॉड संबधी, किरायेदार द्वारा मकान न खाली करने संबधी फरार आरोपियों की सूचना देने संबंधी, फेसबुक एण्ड व्हाट्‌स एप पर आपत्ति जनक पोस्ट की सूचना देने, प्रायवेट कंपनी द्वारा कई महिने तक नौकरी पर रखने के बाद वेतन न दिये जाने संबंधी, हुक्का बार, मोबाइल चोरी संबंधी  -
       वाट्‌सअप से 25%     मोबाईल से 50% लेंडलाईन से 25%

''प्रमुख सफलताऐं''
500-1000 रूपये के नोट न लेते हुए अस्पतालवालों ने रोका ईलाज सूचना आई क्राईम वॉच पर :-   सूचनाकर्ता ने बताया कि मेरी बहन विजयनगर स्थित अस्पताल में भर्ती है यहॉ पर अस्पताल वाले 500-1000 रूपये के नोट नही ले रहे है और हमें ईलाज के लिये परेशान कर रहे है सूचना पर तत्काल थाना विजयनगर द्वारा कार्यवाही करते हुए हॉस्पीटल प्रबंधन ने सम्पर्क कर सूचनाकर्ता की समस्या का समाधान किया गया । 

शराब के नशो में क्राईम वाचॅ पर दी झूठी सूचनाः- क्राईम वॉच पर महिला द्वारा फोन कर सूचना दी चंदननगर में एक लडकी का मर्डर होने वाला है, आप तत्काल पहॅुचें थाना द्वारिकापुरी तत्काल महिला के बताये स्थान पर पहुॅचकर तस्दीक करने पर महिला स्ंवय शराब के नशो में पाई गई तथा उसके द्वारा पहले भी शराब पीकर कही पर भी फोन लगाकर झूठी सूचना देना पाया गया जिसको सखत हिदायत देकर अगली बार ऐसा न करने सखत हिदायत दी गई । 

युवती ने लगाई अपने पिता को जेल भेजने की गुहारः- भंवरकुऑ निवासी युवती ने लगाई गुहार, दो दिन बाद मेरी शादी है जिसमें स्ंवय मेरे पिताजी ही व्यवधान उत्पन्न कर रहे है, आप मेरी मदद करे। सूचना पर कार्यवाही की गई।
पकडाया हथियार के साथ गुण्डाः- नावदा पंथ स्थित एक दुकानपर धारदार हथियार लेकर एक गुण्डे की बैठे होने की सूचना पर तत्काल थाना चंदननगर द्वारा कार्यवाही करते हुए आरोपी के कब्जे से धारदार हथियार जप्त कर आर्म्स एक्ट का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

प्रजापत नगर गौशाला के पास मिली दो लावारिस हीरो होंडा की बाईकः- प्रजापत नगर निवासी सूचनाकर्ता ने दी सूचना यहॉ गौशाला के पास पानी में डूबी हुई दो लावारिस हीरोहोंडा बाईक जो शायद चोरी की  हो सकती है, तत्काल थाना द्वारिकापुरी द्वारा लावारिस बाईकों को जप्त कर कार्यवाही की गई।

भोपाल जाने वाली टे्रन में किसी संदिग्ध के बैठे होने की सूचना आई क्राईम वॉच परः-  भोपाल जाने वाली एक टे्रन से सूचनाकर्ता ने क्राईम वॉच को दी सूचना कि टे्रन मे दो संदिग्ध लडके बैठे है जो अजीब सी बाते कर रहे है सूचना पर तत्काल रेल्वे हेल्पलाईन से सम्पर्क कराया गया।

हैदराबाद निवासी युवक के साथ इंदौर स्थित एडवायजरी कम्पनी ने धोखाधडीः- हैदराबाद निवासी सूचनाकर्ता ने क्राईम वॉच पर सूचना दी इंदौर ओल्ड पलासिया स्थित एक एडवायजरी कम्पनी द्वारा मेरे साथ धोखाधडी की गई आप मदद करे  सूचना पर कार्यवाही की जा रही है।

शेयर ट्रेडिंग कम्पनी द्वारा हरदानिवासी युवती के साथ की धोखाधडीः- इंदौर की एक शेयर ट्रेडिंग कम्पनी द्वारा हरदा निवासी युवती के साथ शेयर मार्केंट में प्रोफिट कराने के नाम पर धोखाधडी करने की सूचना आई क्राईम वॉच पर प्रकरण की जांच की जा रही है।

मोबाइल फोन पर युवती को अशलील मैसेज करने वाले पकडायें :-  मोबाइल फोन पर परेशान करने  के संबंध में 35 शिकायते प्राप्त हुई जिन पर तत्काल कार्यवाही करते हुए सूचनाकर्ताओं की समस्या का समाधान किया गया।
भंवरकुऑ निवासी युवती को बार-बार फोन पर परेशान करने पीथमपुर निवासी युवक को युवती की शिकायत पर युवक को पकड कार्यवाही हेतु थाना भंवरकुऑ के सुपुर्द किया गया। 
आवारातत्व :-  1. थाना मल्हारगंज क्षेत्र में कुछ हुडदंगियों  द्वारा शराब पीकर हंगामा मचाने वालों की सूचना आई क्राईम वॉच पर सूचना पर तत्काल थाना मल्हारगंज द्वारा कार्यवाही की गई।

2. थाना परदेशीपुरा क्षेत्र में सूनसान मैदान पर कुछ आसामाजिक तत्वों के बैठे होने की सूचना आई क्राईम वॉच पर सूचना पर तत्काल थाना परदेशीपुरा द्वारा कार्यवाही की गई।

देर रात तक डीजे बजने संबंधी सूचना :- देर रात्रि में तेज आवाज में चल रहे डीजे को बंदकराने के लिए सूचनाकर्ताओं ने मांगी मदद। क्राईम वॉच टीम द्वारा अलग अलग स्थानों पर तत्काल कार्यवाही कर डीजे बंद कराकर रहवासियों को पहुंचाई मदद।

सिटीजन कॉप :-  सिटीजन कॉप एनड्रयड एप्लीकेशन दर्ज की गई मोबाइल चोरी व अन्य शिकायतों का स्टेटस जानने हेतु लगातार सूचनाकर्ता ले रहे हैं क्रांइम वॉच का सहयोग, जिस पर सूचनाकर्ताओं को उनके द्वारा की गई शिकायत का स्टेटस प्रदाय किया जा रहा है । 

एटीएम फ्रॉडः- कई सूचनाकर्ताओं ने की सूचना अज्ञात कॉलर द्वारा स्ंवय को बैंक अधिकारी बताते हुए  अकाउंट व एटीएम पिन की जानकारी लेने की कोशिश लाते हुये कट मारकर निकलने जैसी कई सूचनायें प्राप्त हुई, जिनपर हमारे द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुये सूचनाकर्ता को संतुष्ट किया ।

क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचनाओं के माध्यम से 06 दर्जन से अधिकआरोपियों पर प्रभावी कार्यवाही की गई।

No comments:

Post a Comment