Sunday, September 4, 2016

विष्णुपुरी में हुए रिटायर्ड टीआई के हत्याकाण्ड का पर्दाफाश, दो नाबालिगों व एक लड़की सहित चार आरोपी पुलिस की गिरफ्त में



इन्दौर-दिनांक 04 सितम्बर 2016-इन्दौर पुलिस द्वारा पुलिस थाना भंवरकुआं क्षेत्रान्तर्गत विष्णुपुरी कालोनी में दिनांक 28.05.15 को हुए रिटायर्ड टीआई श्री अर्जुन सिंह परिहार के हत्याकाण्ड का पर्दाफाश कर, आरोपियों को पकड़ने में सफलता प्राप्त हुई है।
            पुलिस थाना भंवरकुआं क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 28.05.15 को रात्रि में 21.00 बजे, विष्णुपुरी कालोनी में निवासरत सेवानिवृत्त निरीक्षक श्री अर्जुन सिंह परिहार का शव, उनके मकान की पहली मंजिल के मुखय दरवाजे के पास हाल में फर्द्गा पर पाया गया था, जिस पर पुलिस थाना भंवरकुआं द्वारा अप. क्रं. 404/15 धारा 460 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था।
            उक्त घटना को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए, उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा उक्त हत्याकाण्ड के आरोपियों का शीघ्र पता लगाकर, उन्हे गिरफ्तार करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। उक्त निर्देश के तारतम्य में क्राईम ब्रांच इन्दौर एवं पुलिस थाना भंवरकुआं की टीम को अपराधियों का पता लगाने हेतु लगाया गया। पुलिस टीम द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में उक्त घटनाक्रम के हर बिंदु को विवेचना के दौरान लिया गया। पुलिस टीम द्वारा मृतक व उनके पारिवारिक विवाद, संपत्ति संबंधी विवाद, पूर्व रंजिश, परिवार व जान पहचान के लोगों, घरेलू नौकर, कर्मचारियों, सेवा प्रदायक आटो चालक, फेरी लगाने वाले लोगो से तथा उनके आसपास में रहने वाले छात्र, अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों आदि से पूछताछ की गयी। इस दौरान मृतक की पूरी दिनचर्या आदि पर ध्यान दिया गया। पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल पर मिले साक्ष्यो, पूछताछ आदि तकनीकी विश्लेषण के आधार पर इस निष्कर्ष पर पहुंची की कुछ व्यक्तियों ने चोरी की नीयत से घर के अंदर प्रवेश किया होगा, जिसका मृतक द्वारा प्रतिरोध करने पर, उक्त घटना घटित हुई होगी।
            पुलिस टीम द्वारा इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए, पुराने नकबजन, चोरी करने वाले तथा पूर्व अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी व पूछताछ की जा रही थी। इसी दौरान दिनांक 21.08.16 को संयागितागंज क्षेत्र में रतलाम कोठी में कमलेश हिंगोरानी के घर में हुई चोरी की घटना की पतारसी के दौरान, पुलिस द्वारा कुछ संदेही पकड़े गये, जिनसेविस्तृत पूछताछ पर कई मामलों के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई। इन आरोपियों का विष्णुपरी की उक्त घटना में शामिल होने का भी पता चला, जिसकी गहन पूछताछ करने पर आरोपी फारूख उर्फ अज्जू निवासी सनावद खरगोन हाल मदीना नगर एवं आफरीन निवासी बुरहानपुर हाल खजराना इन्दौर ने अपने अन्य दो नाबालिग साथियों के साथ उक्त घटना को कारित करना स्वीकार किया है।
            आरोपी अज्जू ने बताया कि घटना दिनांक को चोरी करने की नीयत से अज्जू द्वारा घर में प्रवेश करने के बाद आफरीन और अय्‌या (परिवर्तित नाम) को अन्दर बुलाया तथा गुड्‌डू (परिवर्तित नाम) को गेट पर चौकसी पर लगया। मृतक अर्जुन सिंह पंवार द्वारा उनको देख लेने व पकड़ने पर, आरोपियों द्वारा आक्रामक होकर, उन पर हमला कर, उक्त घटना कारित कर दी। आरोपिया आफरीन अपराधिक प्रवृत्ति की होकर, अपनी बहन के साथ खजराना में रहते हुए, अपराधिक प्रवृत्तियों में संलिप्त होकर, गुड़डू के संपर्क में आयी और उसके द्वारा अज्जू एवं अय्‌या से संपर्क हुआ। आरोपिया पूर्व में भंवरकुआं, पलासिया, आजाद नगर क्षेत्रान्तर्गत खुले घर में घुसकर चोरी करने के लगभग दर्जनभर अपराध पंजीबद्ध है। ये लक्ष्य को चुनने मेंतथा एक वक्त में तीन कपड़े बदलकर हुलिया बदलने में माहिर है। आरोपी फारूख भी पूर्व में आरोपिया आफरीन के साथ पलासिया एवं जूनी इन्दौर में अपराध किये है तथा आरोपी गुड्‌डू भी अपराधों में शामिल रहा है।
            पुलिस द्वारा आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे उक्त घटना में चोरी किये गये मोबाईल, मृतक की घड़ी, कुछ आभूषण एवं दस्तावेज जप्त किये गये है तथा इन आरोपियों से अन्य वारदातों के लगभग दो दर्जन मोबाईल जप्त किये गये है। पुलिस द्वारा आरोपियों से अन्य वारदातों के संबंध में भी पूछताछ की जा रही है।

            उक्त हत्याकाण्ड का पर्दाफाश कर, आरोपियों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच एवं पुलिस थाना भंवरकुआं की टीम का महत्वपूर्ण एवं सराहनीय योगदान रहा।



No comments:

Post a Comment