Wednesday, August 31, 2016

हरदा से इन्दौर आकर चोरी करने वाला कुखयात नकबजन, पुलिस थाना हीरा नगर की गिरफ्त में आरोपी के कब्जे से सोने-चांदी के आभूषणों सहित करीब 5 लाख का माल बरामद


इन्दौर-दिनांक 31 अगस्त 2016-इंदौर शहर में चोरी व नकबजनी की वारदातों पर नियंत्रण हेतु अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर, चोरी व नकबजन मे लिप्त रहने वाले अपराधियो के विरुद्ध की कार्यवाही के निर्देश, उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा जिले के सभी अधिकारियों को दियेगये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व इन्दौर श्रीमती मोनिका शुक्ला के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए पुलिस थाना हीरा नगर द्वारा हरदा से इन्दौर आकर, चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले एक कुखयात नकबजन को लाखों के माल मश्रुका सहित पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
पुलिस थाना हीरा नगर क्षेत्रान्तर्गत चोर व नकबजनी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिये, थाना प्रभारी शशिकांत चौरसिया द्धारा अपनी टीम को थाना क्षेत्र में असामाजिक तत्वों एवं अपराधियों की गतिविधियों पर नजर रखने हेतु पाबंद किया गया था। पुलिस थाना हीरानगर की टीम ने जब अपने मुखबीरों को सक्रिय किया तो पता चला कि लाहिया कालोनी में पूर्व में रहने वाला राजू उर्फ राजेश पिता घासीराम जो कि मूलरुप से कमताडा हरदा का निवासी है, पूर्व में भी नकबजनी चोरी के मामले में बन्द हो चुका है कई दिनों के अन्तराल में यहां आता जाता रहता है तथा उसकी गतिविधियां संदिग्ध है। पुलिस ने जब अपने स्तर पर इसकी तस्दीक की तो पता चला कि आरोपी राजू उर्फ राजेश जब-जब यहां देखा गया उसी समय थाना क्षेत्र में नकबजनी की वारदात हुई है। उक्त जानकारी पर पुलिस नेअपना जाल बिछाकर शातिर नकबजन राजू उर्फ राजेश पिता घासीराम चावडा (27) निवासी कमताडा जिला हरदा को पकड़ा गया। आरोपी राजू बेलदार से जब इन्दौर आने का कारण पूछा तो कोई सन्तोष जनक जवाब नही दे पाया। पुलिस द्वारा सखती से पूछताछ करने पर, उसने थाना क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर चोरी करना स्वीकार किया। पुलिस ने आरोपी की निशादेही पर थाना क्षेत्र की 4 चोरी की वारदातों में, चोरी गये सोने चांदी के आभूषणों सहित लगभग 05 लाख रुपये का माल बरामद कर लिया है।
आरोपी पूर्व में भी थाना क्षेत्र में हुई नकबजनी के मामलों में गिरफ्तार हो चुका है। आरोपी अत्यंत चतुर चालाक होकर शातिर प्रवृत्ति का है। पूर्व में थाना हीरानगर द्धारा जब आरोपी को गिरफ्तार किया जाकर माल बरामद किया जा रहा था तभी आरोपी माल बरामद कराने के लिये कुए के पास ले गया तथा माल कुए में फैकना बताया था, माल बरामदगी के बहाने आरोपी उथले कुए में कुद गया था, जिसे पुलिस द्धारा काफी मसक्कत के बाद कुए निकाला जा सका था। आरोपी का जिला हरदा एवं थाना हीरानगर का आपराधिक रिकार्ड देखते, इसके विरूद्ध दर्जन भर से अधिक अपराधों का पंजीबद्ध होना पाया गया। पुलिस द्धारा आरोपी कोगिरफ्तार किया गया है, जिससे अन्य वारदातों के बारे में पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में अन्य वारदातों का खुलासा होने तथा और अधिक माल बरामद होने की प्रबल सम्भावना है।

                उक्त शातिर नकबजन को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में, थाना प्रभारी हीरा नगर श्री शशिकांत चौरसिया के नेतृत्व में, उनि. वरसिंह खडिया, उनि. के.के. तिवारी, सउनि. अमरजीत सिंह राठौर, सउनि. राजकुमार शुक्ला, सउनि. दिलीप सिंह यदुवंशी, प्रआर. लक्ष्मण, आर. राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, आर. देवेन्द्र सिंह जादौन तथा आर. प्रवीण सिंह की महत्वपूर्ण एवं सराहनीय भूमिका रही।



No comments:

Post a Comment