Wednesday, June 22, 2016

किराये की कार लेकर चोरी करने वाले दो शातिर नकबजन, पुलिस थाना हीरा नगर की गिरफ्त में, आरोपियों द्वारा की गई एक दर्जन वारदातों में, लाखो का माल बरामद


इन्दौर-दिनांक 22 जून 2016-इन्दौर शहर में चोरी व नकबजनी की वारदातों पर अंकुश लगाने हेतु, अपने मुखबिर तंत्र को मजबूत कर, अपराधियों की पतारसी कर कार्यवाही के निर्देश, उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर इन्दौर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा जिले के सभी अधिकारियों को दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक पूर्व इन्दौर श्रीमती मोनिका शुक्ला के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए, पुलिस थाना हीरा नगर द्वारा दो शातिर नकबजनों को लाखों के माल सहित पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
पुलिस थाना हीरा नगर को थाना क्षेत्रान्तर्गत शारदा नगर स्थित चोरी की सचूना पर तत्काल पुलिस टीम घटना स्थल पर पहुंची व आस पास के लोगों से एवं अपने संपर्क सूत्रों से चर्चा की तो एक महत्वपूर्ण सूचना प्राप्त हुई। उक्त सूचना पर थाना प्रभारी शशिकांत चौरसिया के नेतृत्व में कार्य योजना तैयार कर माल मुलजिम की पतारसी हेतु प्रयास तेज कर दिये गये। इस दौरान इन्दौर पुलिस द्वारा जन संवाद के दौरान नागरिकों को बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताये जाने के कारण वहां के जागरुक नागरिकों नें बार बार घूम रही इस गाडी का नम्बर नोट कर थाना प्रभारी को बता दिया था। उक्त जानकारी के आधार पर आरोपियों की तलाश एवं वाहन मालिक की खोजबीन के दौरान पुलिस ने आरोपी संजू उर्फ संजय पिता मोहनलाल कुशवाहा (30) निवासी रघुनन्दनबाग कबीटखेडी इन्दौर तथा आरोपी आकाश पिता राजू निहोरे निवासी 567 बजरंगनगर इन्दौर को पकड़ा गया। पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों से घटना के संबंध में कडी पूछताछ पर, उक्त चोरी की वारदात करना स्वीकार  करते हुए लगभग एक दर्जन नकबजनी की वारदातों का खुलासा किया गयातथा नगदी सहित सोने चांदी के आभूषण, मोवाईल सहित लाखों रुपये का माल मश्रुका बरामद किया है।
आरोपी संजू उर्फ संजय कुशवाहा की पारिवारिक पृष्ठ भूमि भी आपराधिक किस्म की होकर लगभग 8-10 अपराध पंजीबद्ध हैं। आरोपी आकाश निहोरे पूर्व में चोरी एवं लूट के मामले में पकडा जा चुका है। घटना के संबंध में पूंछतांछ करते आरोपियों ने बताया कि दिन में मोटरसाईकिल से घूमकर सूने मकानों की टोह लेते थे एवं रात्रि होने पर उक्त मकानों को अपना निशाना बनाते थे। शारदा नगर की वारदात के लिए पानी गिरने के कारण आरोपी संजू द्वारा टैक्सी कार ओंकारेश्वर जाने के लिए किराये पर ली थी एवं उक्त कार से रैकी कर घटना को अंजाम दिया था, किन्तु थाना प्रभारी हीरानगर शशिकांत चौरसिया द्वारा जन संवाद के दौरान नागरिकों को बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताये जाने के कारण वहां के जागरुक नागरिकों नें बार बार घूम रही इस गाडी का नम्बर नोट कर पुलिस को बता दिया था। इसी गाडी नम्बर के आधार पर पुलिस ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए लगभग एक दर्जन चोरी की घटनाओं का पता लगाते हुए नगदी सहित लाखों रूपये का माल आरोपियों से जप्त कर लिया है।पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है तथा इनको रिमांड पर लेकर पुलिस द्वारा अन्य मामलों में पूछताछ की जा रही है एवं इस गिरोह से कई मामलों का खुलासा होने की संभावना है।

                उक्त शातिर नकबजनों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी हीरा नगर श्री शशिकांत चौरसिया के नेतृत्व में प्रआर. लक्ष्मण, आर. राजेन्द्र सिंह रघुवंशी, आर. देवेन्द्र सिंह जादौन तथा आर. प्रवीण सिंह की सराहनीय भूमिका रही।



No comments:

Post a Comment