Friday, June 26, 2015

हम बनेगे यातायात प्रहरी !!

इन्दौर-दिनांक 26 जून 2015-लालबत्ती तोडने वालों पर क्या कार्यवाही होती है ? पुलिस वालों पर कार्यवाही क्यों नही की जाती ?  नो-पार्किग क्या होती है और पुलिस इन पर क्या कार्यवाही करती है ? कुछ इसी तरह के रोचक एवं गंभीर प्रश्न बच्चों द्वारा उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री विक्रम सिंह रधुवंशीसे किये गये । 
      आज दिनांक 26 जून 2015 को तीरथबाई कलाचन्द्र स्कूल के 450 छात्र-छात्राएं उप पुलिस अधीक्षक यातायात श्री विक्रम सिंह रधुवंशी से सम्मुख हुये। कार्यक्रम के दौरान श्री उप पुलिस अधीक्षक द्वारा यातायात नियमों के पालन में सहयोग एवं नवीन पीढी द्वारा कैसे समाज सुधार में महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया जा सकता है, बच्चों को बताया गया।  इस दौरान उन्होने एवं उनकी टीम द्वारा बच्चों की जिज्ञासाओं को भी शांत किया गया और सभी बच्चों द्वारा यातायात नियमों का पालन करने की शपथ ली। बच्चो ंद्वारा पूछे गये मुखय प्रश्न निम्नानुसार हैः-

प्रश्न :-    नो-पार्किग क्या होता है और पुलिस क्या कार्यवाही करती है ?
उत्तर :-    नियत स्थान के अतिरिक्त अपने वाहन को किसी भी स्थान पर खडा करना नो-पार्किंग कहलाता है। आप लोगो ने बाजारों में अकसर नो-पार्किंग के बोर्ड देखे होगे। जब कुछ लोग अपने वाहनों को ऐसे किसी भी स्थान पर पार्क करके चले जाते है, जिससे यातायात बाधित होता है, तो यातायात पुलिस द्वारा ऐसे वाहनों को टो कर यातायात थाने पर ले जाया जाता है तथा कई बार मौके पर भी चालानी कार्यवाही की जाती है। फोटो लेकर भीई-चालानी कार्यवाही की जाती है। आप लोग भी इस कार्य में सिटीजन कॉप नामक एप्लीकेशन डाउनलोड कर हमारी मदद कर सकते है । 

प्रश्न :-    पुलिसवालों पर कार्यवाही क्यों नही की जाती है ?
उत्तर :-    ऐसा बिल्कुल नही है।  आम लोगो ने पिछले कुछ दिनों में देखा होगा यातायात पुलिस, पुलिसवालों पर विशेष अभियान चलाकर कार्यवाही कर रही है। हम लोगो ने विगत कुछ दिनों में लगभग 400 पुलिसकर्मियों पर चालानी कार्यवाही की है ।

प्रश्न :-    लालबत्ती का पालन न करने वालों पर क्या कार्यवाही होती है ?
उत्तर    यह बडा ही गंभीर उल्लंघन है कई बार यह जल्दबाजी दुर्घटना का भी कारण बनती है। यातायात पुलिस इस ओर विशेष ध्यान रखती है तो कडाई से चालानी कार्यवाही भी करती है। विगत कुछ समय में यातायात पुलिस द्वारा कैमरों (आर.एल.व्ही.डी. सिस्टम) का प्रयोग कर के भी कार्यवाही की जा रही है।
    कार्यक्रम के समापन में रोचक प्रश्न पूछने वाले बच्चों को पुरूस्कृत भी किया गया।




No comments:

Post a Comment