Sunday, June 14, 2015

पुलिस अधिकारियों की बैठक

इन्दौर-दिनांक 14 जून 2015-उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री संतोष कुमार सिंह द्वारा आज दिनांक 14 जून 2015 को पुलिस नियंत्रण कक्ष में जिले के राजपत्रित पुलिस अधिकारियों की बैठक ली गई, जिसमें पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री ओ0पी0 त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक पद्गिचम श्री डी0 कल्याण चक्रवर्ती, एवं समस्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, नगर पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे। बैठक में निम्न दिशा-निर्देश जारी किय गये-

1. यातायात की एक हेल्पलाईन शीघ्र आरम्भ की जा रही है, जिसमें एक कॉमन नम्बर सुबह 6.00बजे से रात्रि 12.00 बजे तक आम जनता के लिये उपलब्ध रहेगा। जिसके द्वारा व्यक्ति इन्दौर शहर में किसी भी स्थान पर, यातायात बाधित होने या डायवर्ट होने की जानकारी प्राप्त कर सकेगा। इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात को आवश्यक निर्देश दिये गये । 

2. बीट में पदस्थ कर्मचारियों/अधिकारियों को और अधिक सजग रहनें एवं त्वरित कार्यवाही करने के निर्देद्गा दिये गये। यदि किसी बीट में किसी प्रकार की घटना होती है, तो बीट में पदस्थ कर्मचारी/अधिकारी अपने विवेक से त्वरित र्कायवाही करेगें। यदि ऐसा पाया गया कि बीट के कर्मचारी/अधिकारी की ढिलाई के कारण अपराध घटित हुआ है या अपराधी को हिरासत में लेने में त्वरित एवं समुचित कार्यवाही नहीं की गई  है तो ऐसे कर्मचारियों/अधिकारियों के विरूद्ध सखत कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। बीट में पदस्थ कर्मचारियों/अधिकारियों की कार्यप्रणाली को संबंधित थाना प्रभारी एवं नगर पुलिस अधीक्षकगण द्वारा चेक करने के निर्देश दिये गये। बीट व्यवस्था की मॉनीटरिंग स्वयं उप पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षकद्वय द्वारा की जा रही है ।

3. अच्छा क्वालिटी वर्क करने के निर्देश दिये गये। इस दिद्गाा मेंगुण्डे, बदमाशों की धर-पकड़ पर इस बात का ध्यान रखा जाए कि कोई भी सक्रिय बदमाश छूट न पाये। इसके लिए संबंधित थाना प्रभारी एवं नगर पुलिस अधीक्षक की जिम्मेदारी होगी कि वे उनके क्षेत्र के सक्रिय बदमाद्गाों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करेंगें।

4. अपराध पंजीबद्ध होने पर तत्काल आरोपियान की गिरफ्‌तार करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

5. जमानत पर रिहा होने पर यदि किसी आरोपी द्वारा पुनः कोई अपराध किया जाता है, और यदि फरियादी या गवाहों को धमकाया जाता है तो ऐसे आरोपी की जमानत निरस्त करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये । 


No comments:

Post a Comment