Wednesday, August 20, 2014

स्कूली बच्चें भी बन सकते है ''सिटीजन कॉप'', इन्दौर का बी.आर.टी.एस. सफल क्यों नही है ?

इन्दौर-दिनांक 20 अगस्त 2014-श्री विपिन माहेश्वरी, पुलिस महानिरीक्षक, इन्दौर जोन जब अपने अधिकारियों के साथ सेन्ट अरनॉल्ड हायर सकेण्डरी स्कूल के बच्चों से सम्मुख हुये तो बच्चों द्वारा बडी गंभीर विषयों पर प्रश्न पूछे गये। पुलिस महानिरीक्षक श्री विपिन माहेश्वरी, उप पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री ओ.पी. त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात सुश्री अंजना तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, पूर्व जोन-1 श्री राजेश सहाय, द्वारा बडी सहजता से उत्तर दिये गये। पूछे गये प्रमुख प्रश्न निम्नानुसार रहे :-
प्रश्न क्र. 1-हम क्या कर सकते है, जब कोई किसी महिला को या हमें शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक रूप से परेशान करें ?
उत्तर-शासन द्वारा प्रत्येक प्रताडना को गंभीरता से लेते हुये प्रत्येक संस्थान/कार्यालय में महिला उत्पीडन हेतु एक सैल का गठन किया गया है, जिसमें अधिकतर महिला जांचकर्ता अधिकारी ही होते है ।  इसके अतिरिक्त जन सामान्य के लिये कई सुविधा केन्द्र की स्थापना की गई है, जिसमें 181 सीएम हेल्प लाईन, 1090 महिला हेल्प लाईन, 1091 हेल्पलाईन, आदि शुरूआत की गई है, जिस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का शीघ्र निराकरण किया जाता है । 
प्रश्न क्र. 2-एक साधारण व्यक्ति कैसे असली एवं नकली पुलिस की पहचान कर सकता है?
उत्तर-सर्वप्रथम पुलिस सदैव वर्दी धारण किये होती है । इसके अतिरिक्त पुलिस कभी भी जेवर आदि उतरवाने आदि का कार्य नही करती है।  शंका होने पर आप उसका पहचान पत्र भी देख सकते है । नजदीकी पुलिस स्टेशन से भी पता कर सकते है । 
प्रश्न क्र. 3-लायसेंस बनवाने हेतु न्यूनतम उम्र सीमा क्या है ?
उत्तर-18 वर्ष ।  लायसेंस हेतु अपना नामाकंन क्षैत्रीय परिवहन कार्यालय में करवा जा सकता है, जिसमें निर्धारित आर्हताएं पूर्ण करने पर आर.टी.ओ. द्वारा लायसेंस जारी किया जाता है । 
प्रश्न क्र. 4 -भोपाल का बीआरटीएस इन्दौर के बीआरटीएस की तुलना में व्यवस्थित एवं सुगम क्यों है  ?
उत्तर-आपने सामान्य रूप से देखा होगा कि भोपाल में रोड की चौडाई इन्दौर की सड़कों की तुलना में कहीं अधिक है ।  और यह कहना कि इन्दौर बीआरटीआर व्यवस्थित नही है गलत है ।  प्रशासन जन सामान्य की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुये समय-समय पर निर्णय भी लिये गये है, जिससे यातायात सुगम हो सके ।इन्दौर का बी.आर.टी.एस. व्यस्तम मार्ग पर होन से यातायात का दबाव बहुत अधिक रहता है । 
प्रश्न क्र. 5-क्या हम बच्चे भी पुलिस की मदद कर सकते है ?
उत्तर-बिल्कुल आप सभी बच्चे सिटीजन कॉप की मदद से हमसे जुड सकते है, इस सुविधा से आप अपने आस-पास होने वाली किसी अपराधिक गतिविधियों, असामाजिक तत्वों की सुचना, यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों की सूचना भी हमें भेज सकते है, सिटीजन कॉप में आपकी जानकारी गोपनीय रखी जाती है । 
प्रश्न क्र. 6 -शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर पुलिस क्या कार्यवाही करती है ?
उत्तर-शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत पुलिस चालानी कार्यवाही करती है । 

प्रश्न क्र. 7 -चाईल्ड लेबर के लिए पुलिस क्या करती है ?
उत्तर-वैसे तो श्रम विभाग इसके लिये कार्य करता है किन्तु इस प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित थाने स्तर पर कार्यवाही की जाती है ।  कई बार चाईल्उ लाईन के साथ भी कार्यवाही की जाती है । 

प्रश्न क्र. 8 -बसें, कालोनी के सकरे रास्तो पर चलती है, हमें क्या करना चाहियें ?
उत्तर-आप ऐसी बसों के नम्बरों की सूचना यातायात पुलिस को फोन/ई-मेल/सिटीजन कॉप/लिखित किसी भी रूप में करसकते है ताकि परमिट शर्तो का पालन करने हेतु उचित कार्यवाही की जा सके ।

No comments:

Post a Comment