Tuesday, May 6, 2014

दोहरे हत्याकाण्ड का पर्दाफाश, वेल्डिंग करने वाला निकला हत्यारा

इन्दौर-दिनांक 06 मई 2014- पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर ज़ोन श्री विपिन माहेश्वरी ने बताया कि, गत 01 मई 2014 को थाना पलासिया अन्तर्गत बखतावरराम नगर में हुए दोहरे हत्याकाण्ड में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्‌तार कर लिया है।
          दिनांक 1 मई 2014 को बखतावरराम नगर कालोनी स्थित मकान नं. 32-बी में सहायक संचालक सुश्री अनिता दुबे पिता स्व. जगत नारायण दुबे (45) एवं उनकी बहन श्रीमती शकुन्तला मिश्रा पति स्व. श्री विक्रम मिश्रा (62) की दोपहर के समय हत्या किसी अज्ञात आरोपी द्वारा कर दी गई थी, हत्या के बाद आरोपी घर से बहुमूल्य आभूषण तथा नगदी लूट ले गया था, जिस पर से थाना पलासिया पर अपराध क्रं 312/14 धारा 302, 397, 449, 394 भादवि का कायम कर विवेचना में लिया गया।
        घटना की गंभीरता को देखते हुए सूचना मिलते ही पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर ज़ोन श्री विपिन माहेश्वरी, उप पुलिस महानिरीक्षक-शहर इन्दौर श्री राकेश गुप्ता, पुलिस अधीक्षक-पूर्व इन्दौर श्री ओ.पी. त्रिपाठी, पुलिस अधीक्षक-पश्चिम इन्दौर श्री आबिद खान एवं अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। घटना के संबंध में विस्तृत जानकारी लेकर साक्ष्यएकत्रित करने हेतु, पुलिस महानिरीक्षक श्री विपिन माहेश्वरी के निर्देशन में विभिन्न टीमें तैयार की गई। इन टीमों को प्रमुख तौर पर घर में बिजली वायर आदि रिपेयर करने वाले, कूलर ठीक करने वालो की जानकारी लेना एवं क्षेत्र में विभिन्न स्थानो पर लगे सीसीटीवी कैमरो के अधिक से अधिक फुटेज प्राप्त करना एवं सदिग्धो से पूछताछ करने संबंधी कार्य सौपे गए। इस दौरान सीसीटीवी फुटेज के आधार पर लाल शर्ट वाले संदिग्ध की पहचान की गई। विडियो क्लिपिंग देखकर संदिग्ध व्यक्ति वेल्डिंग मशीन के साथ आया था, इस संभावना पर अपराधी की खोजबीन शुरू की गई। पिड़ित पक्ष के रिश्तेदारो से चर्चा में जानकारी मिली की लगभग एक साल पूर्व श्रीमती शकुन्तला मिश्रा द्वारा अपने आवास पर सीढ़ीयो के ऊपर एक टीन शेड का निर्माण करवाया गया था, जिसके लिए कुछ कारीगर आए थे।
        परिवारजनों से मिली इस महत्वपूर्ण सूचना पर पुलिस टीमों द्वारा पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन वालो की जानकारी एकत्र कर पूछताछ प्रारंभ की गई पूछताछ के दौरान श्रीमती मिश्रा के घर पर टीन शेड का  निर्माण करने वाले वेल्डर्स की पहचान राकेश, जगमोहन एवं हरिसिंह के रूप में हुई, जिसके आधार पर इनकी तलाश कीगई। पतारसी के दौरान हरिसिंह उसके इन्दौर स्थित कुशवाह नगर के घर से सपरिवार लापता मिला। हरिसिंह के ग्राम घटवा थाना ठीकरी जिला बड़वानी के मूल निवासी होने की सूचना पर, घटना दिनांक को बड़वानी जाने वाली बसो के स्टाफ से पूछताछ की गई। पूछताछ में इन्दौर से बैठे एक परिवार के ठीकरी जिला बड़वानी उतरने की सूचना की पुष्टि पर पुलिस का संदेह हरिसिंह की तरफ गया। पुलिस की एक टीम ने आरोपी हरिसिंह को उसके ग्राम घटवा जिला बड़वानी से गिरफ्‌तार किया गया। आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना जुर्म स्वीकार किया है। आरोपी हरिसिंह की निशानदेही पर लूटी गई कुछ सम्पत्ति बरामद की गई है और शेष के संबंध में पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि आरोपी हरिसिंह के बेटे की शादी इसी माह होने वाली थी, इसी के लालच में उसने उक्त हत्याकांड को अंजाम दिया हो, जिसके संबंध में पूछताछ की जा रही है।
       इस कार्यवाही में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को इस प्रशंसनीय कार्य के लिए पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

No comments:

Post a Comment