Wednesday, October 9, 2013

मद्य निषेध सप्ताह









इन्दौर -दिनांक 09 अक्टूबर 2013- महात्मा गांधी की जनमतिथि के उपलक्ष्य में इन्दौर शहर में नारकोटिक्स मुखयालय इन्दौर द्वारा अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नारकोटिक्स श्री के.सी.वर्मा के नेतृत्व में सहायक पुलिस महानिरीक्षक श्रीमति हेमलता कुरील के मार्गदर्शन में मद्य निषेध सप्ताह का आयोजन दिनांक 02.10.13 से 08.10.13 तक मनाया गया । उक्त कार्यक्रम का आयोजन सम्पूर्ण इन्दौर क्षैत्र के स्कूल/कॉलेज तथा ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों के साथ मिलकर विभिन्न चरणों में आयोजित किया गया । सम्पूर्ण सप्ताह का कार्यक्रम निम्नानुसार आयोजित किया गया । 
               दिनांक 02.10.13 को नशामुक्ति हेतु जनजागरण रैली तीन पुलिया चौराहे से आरंभ की जाकर परदेशीपुरा थाने पर समाप्त हुई । जिसमें उस क्षैत्र के श्रमिक वर्ग के कार्यकर्ता, नगर सुरक्षा समिति के सदस्य नारकोटिक्स पुलिस के अधि./कर्म. एवं थाना परदेशीपुरा के समस्त पुलिसकर्मी सम्मिलित हुये । रैली का शुभारंभ श्रीमति हेमलता कुरील, सहायक पुलिस महानिरीक्षक नारकोटिक्स द्वारा हरी झण्डी दिखाकर किया गया । रैली में 500 व्यक्ति सम्मिलित हुये तथापरदेशीपुरा क्षैत्र में नारे लगाते हुये पम्पलेट्‌स का वितरण किया गया एवं समापन के दौरान परदेशीपुरा थाने पर रैली में सम्मिलित सभी सदस्यों को नशामुक्त समाज का निर्माण करने हेतु शपथ दिलवाई गई एवं प्रभुत्व वक्ताओं द्वारा नशे के दुष्परिणाम के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये गये । 
इसी प्रकार चन्दन नगर क्षैत्र में नशामुक्ति जनजागरण शिविर का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम रक्षा समिति के सदस्य एवं स्कूली बच्चे भी सम्मिलित हुये तथा नेत्र परीक्षण शिविर भी प्रजापत धर्मशाला अम्बार नगर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रभुत्व नागरिको द्वारा अपने विचार व्यक्त किये गये तथा उनके द्वारा ऐसे कार्यक्रम की सराहना की गई, कार्यक्रम में लगभग 300 व्यक्ति सम्मिलित हुये ।
               दिनांक 03.10.13 को सुभाष हायर सेकेण्डरी स्कूल बडा गणपती चौराहा इन्दौर में जाकर नशामुक्ति अभियान के संबंध में नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों द्वारा सभा आयोजित की गई तथा नशे के दुष्परिणामों से छात्रों को अवगत करवाया गया साथ ही एन.डी.पी.एस. एक्ट के विभिन्न नियमों प्रावधानों एवं उसके अपराधी को होने वाली सजा से भी अवगत करवाया गया । नारकोटिक्स विभागद्वारा कार्यक्रम के दौरान चित्रमय प्रदर्शनी भी स्कूल में लगाई गई जिसमें नशे से होने वाली हानियों के संदेश उल्लेखित थे । विद्यालय में छात्रों के मध्य नशामुक्ति विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता एवं स्लोन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई ।
               दिनांक 04.10.2013 को विद्या विजय बाल मंदिर 78 स्कीम विजयनगर इन्दौर में जाकर बालकों के मध्य एक बौद्धिक सभा का आयोजन किया गया तथा शाला परिसर में चित्रमय प्रदर्शनी भी स्कूल में लगाई गई जिसमें नशे से होने वाली हानियों के संदेश उल्लेखित थे । शाला के बच्चों को नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों एवं नारकोटिक्स के अधिकारी तथा प्रभुत्व नागरिकों द्वारा नशे के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुये। नशामुक्त समाज का निर्माण करने में सहयोग देने हेतु प्रेरित किया गया तथा जीवन में कभी भी नशा न करने की शपथ दिलवाई गई। आभार प्रदर्शन प्राचार्य महोदय द्वारा किया गया। उक्त कार्यक्रम में कक्षा 9वीं से 12वी तक के 500 बच्चों को सम्मिलित किया गया तथा उनकी एक चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई ।
            दिनांक 05.10.13 को माहेश्वरी कॉलेज में नशामुक्ति जनजागृति शिविर का आयोजन किया गया गया जिसमें एम.एस.डब्ल्यूकॉलेज के छात्रों द्वारा एक लघु नाटिका प्रस्तुत की गई तथा नारकोटिक्स विभाग द्वारा नशे से होने वाले दुष्परिणामों के संबंध में एक फिल्म का प्रदर्शन किया गया । महाविद्यालय परिसर में स्थित हॉल में 500 से अधिक छात्रों एवं प्राध्यापकों की उपस्थिति में छात्रों को नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों द्वारा नशे से होने वाले दुष्परिणामों बिमारियों एवं अपराधियों की जानकारी दी गई ।
             दिनांक 07.10.13 को तिलोकचन्द जैन हायर सेकेण्डरी स्कूल में कक्षा 9वी से 12 तक के विधाथियों को सम्मिलित किया गया तथा नशे के दुष्परिणामों पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें छात्रों ने बडचडकर भाग लिया साथ ही नारकोटिक्स विभाग द्वारा चित्रमय प्रदर्शनी भी स्कूल में लगाई गई जिसमें नशे से होने वाली हानियों के संदेश उल्लेखित थे । छात्रों को अधिकारियों द्वारा नशे के दुष्परिणामों से अवगत करवाया गया एवं विभिन्न प्रकार के मादक पदार्थो के उपयोग से होने वाली हानियों के संबंध में अवगत करवाया गया ।
            दिनांक 08.10.13 को मद्य निषेध सप्ताह का समापन कार्यक्रम स्थानीय जालसभागृह में आयोजित किया गया जिसमें सप्ताह में सम्मिलित हुये स्कूल परिवारनगर सुरक्षा समिति प्रभुत्व नागरिक एन.जी.ओ. कार्यकर्ता महाविद्यालयीन छात्र बडी संखया में सम्मिलित हुये तथा विभन्न प्रतियोगिताओं में सम्मिलित हुये छात्रों को श्रीमति हेमलता कुरील द्वारा पुरुस्कृत किया गया। नगर सुरक्षा समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुये कार्यक्रम में अभूतपूर्व सहयोग के लिये सम्मानित किया गया। अंत में नगर सुरक्षा समिति के सदस्य प्राचार्यगण एवं नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों द्वारा नशामुक्ति कार्यक्रमों को मिशन के रुप में संचालित करने हेतु अपने विचार व्यक्त किये गये एवं समाज को नशामुक्त बनाने की ओर कृत संकल्पित होते हुये सहायक पुलिस महानिरीक्षक श्रीमति हेमलता कुरील के सानिध्य में शपथ ग्रहण की गई। 

No comments:

Post a Comment