Saturday, July 27, 2013

पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध ने स्वंयसेवी संगठनों के साथ बनाई भविष्य की कार्य योजना

इन्दौर -दिनांक 27 जुलाई 2013- मध्यप्रदेश पुलिस ने प्रजातांत्रिक समाज में पुलिस के विविध कार्य विस्तार की अपेक्षा को पूर्ण करने के लिये और जनभागीदारी को सुनिश्चित किये जाने हेतु सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत ग्राम/नगर रक्षा समीति, पारिवारिक परामर्श केन्द्र, सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण केन्द्र गठित किये हैं। अन्य बहुविध प्रयास जिलों में निरंतर किये गये हैं। महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध अपराधों को रोकने और इस वर्ग विशेष के प्रति विशेष संवेदनशीलता का प्रमाण है कि विगत वर्षो में महिला थाना, महिला डेस्क, पारिवारिक परामर्श केन्द्र, महिला सुनवाई के अंतर्गत अपराध और हिंसा को रोकने के साथ ही पारिवारिक विघटन को रोकने का प्रयास निरंतर किया जा रहा है । पुलिस महानिरीक्षक, (महिला अपराध) के 04 पदइन्दौर/भोपाल/जबलपुर/ग्वालियर में सृजित किये गये हैं । 
प्रजातंत्र में समग्र विकास के लिये आमजन की महत्वपूर्ण भूमिका है। सामाजिक बुराईयों की रोकथाम करने के लिये और महिलाओं और बच्चों के विरूद्ध हिंसा और अपराधों को रोकने के लिये पुलिस विभाग के साथ प्रबुद्ध नागरिकों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की भागीदारी संलग्न किये जाने की आवश्यकता है। इस परिदृश्य में स्वैच्छिक संगठनों की अहम भूमिका है, इनका अपने-अपने क्षेत्र में विशेषज्ञता और प्रभाव होता है, अतः विभाग और स्वैच्छिक संगठन अपनी स्वस्थ भागीदारी में कार्य करते हुये अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन कर सकते हैं ।  
इसी परिप्रेक्ष्य में आज पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध इन्दौर जोन डॉ0 आशा माथुर ने इन्दौर जिले में सक्रिय रूप से कार्यरत स्वंयसेवी संगठनों (महिलाओं एवं बच्चों के क्षैत्र में) के पदाधिकारियों के साथ बैठक की, इसमें जिले के लगभग 34 स्वंयसेवी संगठनों के 50 पदाधिकारी सम्मिलित हुए । 
बैठक में विभिन्न क्षैत्रों में कार्य कर रहे स्वंयसेवी संगठनों ने अपने-अपने कार्यक्षैत्र में पुलिस के साथ जुड़कर किस तरह महिलाओं व बच्चों के कल्याण के लिये बेहतर कार्यकर सकते हैं, बहुमूल्य सुझाव दिए। एक सुनिश्चित कार्ययोजना बनाकर अतिशीघ्र संगठित रूप से कार्यवाही की जाएगी। 
बैठक में पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध इन्दौर के अलावा पुलिस अधीक्षक अजाक इन्दौर जोन श्री राजेश रघुवंशी, सहायक पुलिस महानिरीक्षक महिला अपराध इन्दौर श्री मनोज कुमार राय इन्दौर जिले के महिला सशक्तिकरण केन्द्र इन्दौर की उपसंचालक डॉ. मंजुला त्रिपाठी उपसंचालक अभियोजन श्री आर.के. सक्सेना भी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment