Monday, March 4, 2013

पीआरटीएस इंदौर में सायबर क्राईम केप्सूल कोर्स का प्रारंभ



इन्दौर -दिनांक 04 मार्च 2013- मध्यप्रदेश पुलिस में पुलिस के प्रशिक्षण के तहत पहली बार प्रशिक्षु उप निरीक्षक व उप पुलिस अधीक्षकों को बुनियादी प्रशिक्षण में ही सायबर क्राईम का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। पीआरटीएस इंदौर ने विगत एक वर्ष में सायबर क्राईम का प्रशिक्षण प्रदान करने में विशेषज्ञता हासिल कर ली है। संपूर्ण देश में इस क्षेत्र में कटिंग एज लेवल (उप निरीक्षक से उप पुलिस अधीक्षक स्तर तक) में प्रशिक्षण प्रदान करने वालों में यह एकमात्र प्रशिक्षण संस्था के रूप में उभरा है। सायबर क्राईम प्रशिक्षण प्रदान करने वाली इस संस्था के कारण इंदौर आज इस प्रकार के प्रशिक्षण में राष्ट्रीय हब के रूप में विकसित हुआ है। पीआरटीएस इंदौर में विगत एक वर्ष में 6 प्रकार के सायबर क्राईम संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित किये गये व उनको सफलतापूर्वक चलाया भी गया है। इन कार्यक्रम में मध्यप्रदेश पुलिस के ही नहीं, 10 अन्य राज्यों के पुलिस अधिकारी भी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है। इन कोर्सों में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अधिकारियों की संखयां 539 है । 
पीआरटीएस इंदौर की इस विशेषज्ञता कोध्यान में रखते हुए इस संस्था से पुलिस मुखयालय को एक प्रस्ताव प्रेषित किया गया था कि मध्यप्रदेश पुलिस में भर्ती होने वाले नये उप निरीक्षक व उप पुलिस अधीक्षकों को भी प्रारंभ से ही सायबर क्राईम के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया जाए ताकि वे इस क्षेत्र में न केवल जागरूक हों अपितु इन अपराधों का सामना करने हेतु प्रशिक्षण भी प्राप्त करें। इस संस्था के इस प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए मध्यप्रदेश पुलिस में भर्ती होने वाले सभी उप पुलिस अधीक्षक व उप निरीक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में एक सप्ताह का सायबर क्राईम प्रशिक्षण जोड़ा गया। इसी के तहत पहला कोर्स आज दिनांक 4.3.2013 को पीआरटीएस इंदौर के प्रगति केंद्र में प्रारंभ हुआ। इसमें 50 प्रशिक्षु उप निरीक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। इस कोर्स के उपरान्त 05 अन्य कोर्सों में प्रशिक्षु उप निरीक्षक सायबर क्राईम का प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और एक कोर्स में 18 प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक भी प्रशिक्षित होंगे। इस प्रकार यह प्रशिक्षण श्रृंखला अप्रैल-2013 के मध्य तक चलेगी, जिसमें 304 प्रशिक्षु उप निरीक्षक व 18 उप पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 
इस हाईटेक प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थीकंप्यूटर की बुनियादी जानकारी, नेट-वर्किंग की जानकारी, सायबर क्राईम के प्रकार, ई.मेल ट्रेसिंग, सीडीआर एनालिसिस, जीपीएस हैण्डलिंग व बैंक फ्राड/एटीएम फ्राड/क्रेडिट कार्ड फ्राड इत्यादि के बारे में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 
आज प्रथम केप्सूल कोर्स का विधिवत्‌ उद्‌घाटन श्री वरूण कपूर, पुलिस महानिरीक्षक व निदेशक पीआरटीएस इंदौर द्वारा किया गया। उन्होंने विश्वास जताया कि इस प्रकार के प्रशिक्षण के उपरान्त मध्यप्रदेश पुलिस देश में पहला पुलिस बल होगा जो अपने बुनियादी स्तर पर ही प्रशिक्षु अधिकारियों को सायबर क्राईम का विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान करेगा और आने वाले समय में पुलिस के सामने यह सबसे बड़ी चुनौती के रूप में होगी, जिसका मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारी भलिभांति रूप से सामना करने में सफल होंगे। 

No comments:

Post a Comment