Saturday, January 5, 2013

'' 24वॉ सड़क सुरक्षा सप्ताह '' (Stay Alive, don't drink and drive)


इन्दौर -दिनांक 05 जनवरी 2013- आज ज्ञान शिखर काम्पलेक्स ब्रम्हकुमारी आश्रम न्यु पलासिया में आटोरिक्शा चालकों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया । 32 आटोरिक्शा चालकों को यातायात नियमों की जानकारी तथा यातायात नियमों के पालन से होने वाली सुरक्षा के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी । उपस्थित आटोरिक्शा चालकों को नशा कर वाहन चलाने से होने वाली दुर्धटनाओं की जानकारी देकर इन दुर्धटना में होने वाली जन-धन हानि से अवगत कराया जाकर वाहन चालन करते समय किसी भी प्रकार का नशा न करने सम्बन्धी हिदायत दी गयी  । यातायात विभाग के सउनि.नारायण सिंह तथा ओमशांती भवन के ब्रम्हकुमारी बहनों भी सहयोग प्रदान किया गया । 
आय.टी.आय.नन्दानगर कार्यशाला में आज 30 यात्री वाहनों के चालकों को यातायात नियमों की जानकारी प्रोजेक्टर,तथा यातायात नियमों पर आधारित फिल्म के माध्यम से दिया गया । इस प्रशिक्षण केम्प में यातायात विभाग के उपनिरीक्षक आर.के.दुबे,आय.टी.आय.कार्यशाला नन्दानगर के विशेषज्ञों ने सहयोग दिया गया । 
आज प्रातः 11 बजे से सांयकाल 6 बजेतक प्रीतमलाल दुआ सभागृह में नगर के लगभग 28 स्कूलों के 90 बच्चों व्दारा, जूनियर ग्रुप तथा सीनियर ग्रुप की वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । जूनियर ग्र्रुप का विषय '' इंदौर शहर का यातायात सुधारना,केवल पुलिस की कड़ी कार्यवाही से ही संभव है '' सीनियर ग्रुप का विषय '' शहर के यातायात के वर्तमान स्वरूप के लिये जनता ही जिम्मेदार है'' आधारित विषय पर स्कूली बच्चों व्दारा बेबाक एवं काफी रोचक ढंग से अपने-अपने तर्को से सभाकक्ष में उपस्थित जनसमुदाय को काफी गुदगुदाया । इस प्रतियोगिता के निर्णायक कमेटी  में स्टेडी सेन्टर के डायरेक्टर श्री कैलाश शर्मा एवं उनकी टीम तथा यातायात विभाग की एज्युकेशन विंग,तथा नगर के प्रमुख शिक्षण संस्थान के शिक्षणगण की उपस्थिती रही । 
 व्हाईट चर्च चौराहे पर आर.टी.ओ.,प्रदूषण विभाग,नापतौल विभाग तथा यातायात विभाग के अधिकारियों व्दारा सभी प्रकार के दो पहिया वाहन तथा आटोरिक्शा, सिटीवेन, टाटा मेजिक, तथा अन्य यात्री वाहनों चेकिंग केम्प संचालित कर 50 डीजल वाहनों की चेकिंग की गयी जिसमें 12 वाहनों में अनियमिता पाये जाने पर 5830 रूपये अर्थदण्ड भी किया गया । 
नगर के प्रमुखचौराहों एवं मार्गो पर यातायात विभाग के कर्मचारियों/अधिकारियों एवं आर.आय.ग्रुप के स्कूली बच्चों व्दारा यातायात नियमों का प्रचार-प्रसार,वाहन चालकों से यातायात नियमों का पालन एवं प्रशिक्षण दिया गया, तथा बच्चों व्दारा तखतीयों पर यातायात नियमों की जानकारी देकर यातायात  साहित्य का वितरण किया गया । 
यातायात नियमों से सम्बधित फिल्म प्रदर्शन नौलखा चौराहा तथा टॉवर राजबाड़ा पर किया गया इसके साथ ही साथ यातायात मोबाईल वाहनों व्दारा सम्पूर्ण शहर में यातायात नियमों एनाउन्समेंट कर प्रचार-प्रसार किया गया । 

No comments:

Post a Comment