Monday, January 30, 2012

बालिका सद्गाक्तिकरण योजना ''सबला'' के तहत पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली से संबंधित जीवन कौद्गाल प्रद्गिाक्षण आयोजित

इन्दौर -दिनांक 30 जनवरी 2011-वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इंदौर श्री ए. साईं मनोहर ने बताया कि एकीकृत बाल विकास परियोजना शहरी क्रं. 02 की ओर से दिनांक 30.01.2012 को मध्यान 1 बजे से 3 बजे के बीच राजीव गांधी किद्गाोरी बालिका सद्गाक्तीकरण योजना ''सबला'' के तहत पुलिस विभाग की कार्यप्रणाली से संबंधित जीवन कौद्गाल प्रद्गिाक्षण दिनांक 30 जनवरी 2012 तुकोगंज पुलिस थाना इंदौर पर आयोजित किया गया जिसमें राजेन्द्र नगर सेक्टर की 20 किद्गाोरी बालिकाओं को जीवन कौद्गाल का प्रद्गिाक्षण दिया गया। थाना प्रभारी तुकोगंज अद्गाोक तिवारी ने थाने की संरचना पुलिस सिपाही से लेकर थाना प्रभारी तक की अदोसंरचना तथा प्रत्येक के दायित्वों की विस्तार से जानकारी दी कम्प्यूटराइस्ड एफ.आई.आर. दर्ज करने की प्रक्रिया थाने में रखे जाने वाले रोजनामचे के बारे में बताया तथा एफ.आई.आर. दर्ज होते से ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दी जाने वाली सूचना तंत्र से अवगत करवाया सामान्य अपराध गृसित व्यक्ति को विवेचना के लिये थाने में निरूद्ध किये जाने वचालानी कार्यवाही करने की प्रक्रिया को भी विस्तार से समझाया गया। दंगो के दौरान पुलिस के द्वारा रक्षा कवच के स्तेमाल के अतिरिक्त सामाजिक पुलिस इकाई, समाज के प्रति पुलिस के दायित्व, महिला एवं बच्चों के संरक्षण हेतु पुलिस के दायित्व की जानकारी दी गई।
        भ्रमण के दौरान सबला दल की किद्गाोरियों को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सांई मनोहर ने भी किद्गााोरियों के द्वारा पूछे गये प्रद्गनों का उत्तर दिया व पुलिस में भर्ती होने की अहर्ता एवं योग्यता के बारे में विस्तार से बताया एवं एक किद्गाोरी बालिका के प्रद्गन के उत्तर में यह भी बताया की थाना स्तर पर सुनवाई नही होती है तो नगर पुलिस अधीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क करने की बात बताई, लगभग तीन घण्टे तक तुकोगंज थाना परिषर में ही किद्गाोरी बालिकाओं को प्रद्गिाक्षण दिया। इस अवसर पर भारत शासन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से इंदौर भ्रमण पर आये संयुक्त सचिव श्री विवेक जोद्गाी ने भी थाना तुकोगंज की सराहना की तथा किद्गाोरी बालिकाओं के समूह से चर्चा की एवं राजीवगांधी किद्गाोरी बालिका सद्गाक्तिकरण योजना (सबला) के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर संयुक्त सचिव महोदय के द्वाराकिद्गाोरियों से प्रद्गिाक्षण में पुलिस की कार्य प्रणाली से संबंधित क्या-क्या सीखा इसकी भी जानकारी प्राप्त की। इस अवसर श्री अनुपम राजन आयुक्त महिला एवं बाल विकास म.प्र. श्री अक्षय श्रीवास्तव, संयुक्त संचालक सुश्री संध्या व्यास, संयुक्त संचालक इंदौर संभाग, श्री महेन्द्र द्विवेदी उपसंचालक, श्री विद्गााल नाडकर्णी जिला कार्यक्रम अधिकारी, श्री रजनीद्गा द्गिान्हा जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी विद्गोष रूप से उपस्थित थे।
        समूह में जनसेवा नगर, कुंदन नगर, बीजलपुर, भीमनगर की किद्गाोरी बालिकाऐं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तथा राजेन्द्र नगर के पर्यवेक्षक सम्मिलित थी।

No comments:

Post a Comment