Wednesday, November 30, 2011

पुलिस संचार प्रशिक्षण विद्यालय (पीआरटीएस) में क्विज कांपीटिशन का आयोजन




इन्दौर -दिनांक ३० नवम्बर २०११- इंदौर में पुलिस की तकनीकी शाखा को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिये पुलिस संचार प्रशिक्षण विद्यालय वर्ष १९४६ से निरंतर कार्यरत्‌ है । मध्यप्रदेश पुलिस की संचार शाखा व अन्य तकनीकी शाखा के कर्मचारियों को बुनियादी व विशेषज्ञ प्रशिक्षण यह संस्था प्रदान कर रहा है । इस अति महत्वपूर्ण क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करते हुए इस संस्था को ६५ वर्ष से उपर हो चुके है और अब यह संस्था इस क्षेत्र में अपनी नई पहचान बनाने की ओर अग्रसर है ।
    संस्था के निदेशक/पुलिस महानिरीक्षक श्री वरूण कपूर ने बताया कि इस संस्था का उन्नयन जल्द ही जिला पुलिस बल के अधिकारियों को सायबर अपराध व अव्यवस्था प्रबंधन के क्षेत्र में सघन प्रशिक्षण प्रदान करने वाली एक उत्कृष्ट संस्था के रूप में की जा रही है । वर्तमान्‌ में इस संस्था की कुल प्रशिक्षण क्षमता ८०-१०० प्रशिक्षणार्थियों की है । इसके बावजूद यह संस्था वर्तमान्‌ में वृहद् पैमाने पर प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है । यह संस्था १८० नव आरक्षक व नव प्रधान आरक्षकों को संचार के क्षेत्र में बुनियादी प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है । इसके साथ ही साथ वरिष्ठ संचार कर्मियों के ६ माह के कोर्स भी इस संस्था में चल रहे है । इस प्रकार इस संस्था में लगभग २५० प्रशिक्षणार्थी वर्तमान्‌ में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है जो कि इसकी मूल क्षमता से लगभग ढ़ाई गुना है । संस्था में बाह्‌य प्रशिक्षण व आंतरिक प्रशिक्षण के साथ-साथ सांस्कृतिक व अन्य रोचक गतिविधियों में भी प्रशिक्षणार्थयिों को हिस्सा लेने के लिये प्रोत्साहित किया जाता है जिससे कि उनका सर्वांगीण विकास संभव हो सकें । इस दिशा में पहली बार संस्था के नव विकसित हरित प्रांगण में एक रोचक क्विज कांपीटिशन का आयोजन किया गया । इसमें सभी प्रशिक्षणार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया । कई दिनों से चली चयन प्रक्रिया के उपरान्त ४ टीमें फायनल में पहुंची, जिसमें दिनांक २६.११.२०११ के सायंकाल कड़ा मुकाबला आयोजित किया गया ।
    श्री कपूर ने बताया कि इस आयोजन में कठिन संघर्ष व रोमांचक मुकाबले के उपरान्त यमुना टीम विजेता रही और उप विजेता के रूप में नीलगिरी की टीम रही । यमुना टीम के प्रतिभागी -१- नव प्रधान आरक्षक रेडियो संदीप मारन एवं २. नव आरक्षक रेडियो सूबेदार यादव स्वर्ण पदक एवं उप विजेता टीम के प्रतिभागियों -१- प्रधान आरक्षक रेडियो उदय सिसोदे एवं २. प्रधान आरक्षक रेडियो नारायण अग्निहोत्री को रजत पदक से सम्मानित किया गया । इस कार्यक्रम के सूत्रधार व संचालक उप पुलिस अधीक्षक प्रशिक्षण सुदीप गोयनका थे, जिन्होंने लगन व मेहनत से इस कार्यक्रम को आयोजित किया । कार्यक्रम को सफल बनाने में उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती प्रांजलि शुक्ला एवं उप पुलिस अधीक्षक बाह्‌य प्रशिक्षण श्री के.के.नवीन व निरीक्षक रेडियो ऋषि कुमार निमोदा, निरीक्षक रेडियो वीर विक्रम सिंह सेंगर, उप निरीक्षक रेडियो इंदल सिंह पंडितिया एवं उप निरीक्षक रेडियो राजेंद्र कुमार स्वामी की भूमिका भी सराहनीय रही ।
    इस प्रतिस्पर्धा के आयोजन में उप पुलिस अधीक्षक रेडियो अशोक कुमार अहिरवार, निरीक्षक रेडियो एस.के.गुप्ता एवं मनीष रंगारी, प्रधान आरक्षक रेडियो शारदा प्रसाद तिवारी एवं संजीव तिवारी व आरक्षक राजेश कुमार जमरे ने भी अपना सराहनीय योगदान दिया ।
    आगे भी इस प्रकार की सकारात्मक गतिविधियॉं इस संस्था द्वारा चलाई जाती रहेगी ताकि न केवल शारीरिक रूप से दक्ष पुलिसकर्मी निर्मित्‌ किए जा सकें अपितु मानसिक रूप से भी सुदृढ़ तकनीकी शाखा के पुलिसकर्मी निर्मित्‌ किये जा सकेंगे ।  

No comments:

Post a Comment