Thursday, July 28, 2011

३१ जुलाई रविवार को इन्दौर शहर के समस्त पुलिसकर्मियों के लिए यलो कार्ड नि:शुल्क बनाये जायेंगें।

इन्दौर -दिनांक २८ जुलाई २०११- अति. पुलिस अधीक्षक संजय सिंह के आदेशानुसार ३१ जुलाई को इन्दौर शहर के समस्त पुलिस कर्मियो के वाहनों के यलो कार्ड नि:शुल्क बनाये जावेंगें।  नि:शुल्क यलो कार्ड बनाने के लिए पुलिस कर्मियों को अपना आई डी कार्ड दिखाना अनिवार्य होगा। यह सुविधा यातायात थाना, एम टी एच कम्पाउण्ड मे प्रात: १० बजे से शामं ५ बजे तक रहेगी।
          श्री सिंह ने बताया कि यलो कार्ड से वाहन चेकिंग अभियान में पुलिस कर्मियों को सुविधा होती है एवं वाहन चालक को वाहन के पेपर रखने की आवश्यकता नही होती, जिससे वाहन चालक के ओरिजन पेपर खराब नही होते व पेपर के चोरी या गुम होने का डर नही रहता इसके अलावा परिवार अथवा किसी संस्थान में एक से अधिक वाहन चालक हो तो एक से अधिक कार्ड बनवा कर समस्त चालक को कार्ड दिया जा सकता है। निजी वाहनों के अलावा व्यवसायिक वाहन (ऑटो, बस, लोडिंग, परिवहन वाहन, माल वाहक वाहन आदि) के भी कार्ड बनाये जाते है।
            व्यवसायिक वाहनो के कार्ड में फिटनेस, बीमा, परमिट, सत्यापन, पाल्युशन, लायसेंस आदि जानकरी एक ही कार्ड में होती है अत: कार्ड के अतिरिक्त वाहन चालक को अन्य किसी पेपर को साथ रखने की आवश्यकता नही होती।
            यलो कार्ड महू नाका स्थित यातायात थाना एवं एम टी एच कम्पाउण्ड यातायात थाने पर बनाये जाते है। वर्तमान में निजी वाहनों के कार्ड की कीमत १२ रु. व व्यवसायिक वाहनो के कार्ड की कीमत २५ रु. है।

No comments:

Post a Comment