Sunday, July 3, 2011

नषा मुक्ति जन चेतना अभियान का पुलिस चौकी भागीरथपुरा द्वारा सफल आयोजन

इन्दौर -दिनांक ०३ जुलाई २०११- इंदौर/भागीरथपुरा में बढ़ते हुये अपराधो की समिक्षा पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारीयों द्वारा किये जाने पर यह पाया गया कि अपराध करने का मुख्य कारण युवा वर्ग में बढती नषे की प्रवृत्ति है। जिसको नियंत्रण में करने के उद्देष्य से पुलिस महानिरीक्षक इंदौर श्री संजय राणा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री पवन श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूर्वी क्षेत्र कुमार सौरभ के दिषा निर्देष में, नगर पुलिस अधीक्षक परदेषीपुरा जयवीरसिंह भदौरिया के मार्गदर्षन में थाना प्रभारी बाणगंगा राजीव चतुर्वेदी, चौकी प्रभारी संतोष पाण्डेय द्वारा भागीरथपुरा क्षेत्र के गणमान्य नागरिको को जिसमें कि डॉक्टर, वकील, षिक्षक एवं ऐसे प्रबुद्वजिवी लोगो को साथ में लेकर एक अभियान की रूप रेखा निर्धारित की गई जिसमें १. युवा वर्ग को नषा करने से रोकना। २. अपराधियों को सामाजिक मान्यताओ से बहिष्कृत करना। ३. मोहल्ले एवं गलियो में रहने वालो में आपसी तालमेल व सामाजिक एकता बनाये रखना, इस अभियान का मुख्य उद्देष्य रखा गया।
        नषा मुक्ति चेतना अभियान दिनांक २६.०६.११ से ०३.०७.११ तक चलाए जाने की रूप रेखा तैयार होने के उपरांत दिनांक २६.०६.११ को भागीरथपुरा में इस अभियान को सफल बनाने के लिए चयनीत सदस्यो की उपस्थिति में नगर पुलिस अधीक्षक परदेषीपुरा जयवीर सिंह भदौरिया के द्वारा उद्घाटन किया गया।
        इस आयोजन को क्रियान्वित करने के लिये थाना प्रभारी बाणगंगा राजीव चतुर्वेदी द्वारा प्रतिदिन भागीरथपुरा पहुॅचकर नषा मुक्ति जन चेतना अभियान में काम कर रहे सदस्यो एवं पुलिस कर्मचारियो को लगातार प्रोत्साहित करते रहे। जिसके फलस्वरूप पुलिस द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान को अभूतपूर्व सफलता मिली।
        इस आयोजन के तहत्‌ क्षेत्र में नषा करने वालो को नषे की मुक्ति दिलाने हेतु '' आषीर्वाद नषा मुक्ति केन्द्र बाणगंगा'' संस्था का दिनांक ३०.०६.११ को एक षिविर भी पुलिस चौकी भागीरथपुरा के पास लगवाया गया था, जिसमें क्षेत्र के लोगो द्वारा अत्यधिक संख्या में पहुॅच कर लाभ लिया गया। भागीरथपुरा ऑटो स्टैण्ड से लगभग ३५ ऑटो रिक्षा प्रतिदिन चलते है जिनके चालको द्वारा इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सामुहिक रूप से शपथ ली गयी कि उनके द्वारा कभी भी शराब के नषे में कोई ऑटो रिक्षा नही चलायेगा।
        इसी तरह विषेष किषोर पुलिस युनिट परदेषीपुरा द्वारा भी पुलिस चौकी भागीरथपुरा का सहयोगा दिया जाकर बाल अपराधी के संबंध में जानकारी नागरिको को दी गई व अभिभावको को उनके बच्चो को अपराधी बनने से रोकने के उपाय सुझाये गये।

No comments:

Post a Comment