Saturday, June 25, 2011

असरदार चेकिंग के लिये आधुनिक इलेक्ट्रानिक उपकरणो के माध्यम से वाहनो की चेकिंग तथा चालानी कार्यवाही की जायगी



इन्दौर - दिनांक २५ जून २०११- अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री संजय सिंह ने बताया कि शहर में लगातार बढ रही वाहनों की संख्या उनके लगातार विभिन्न प्रकार के यातायात नियमों के उल्लघन एवं अन्य अपराधो में संलिप्तता को देखते हुऐ वाहनों की असरदार चेकिंग के लिए आधुनिक तकनीक का सहारा लिया जा रहा है। इसी दिषा में आज शाम १७ः०० बजे इन्दौर यातायात पुलिस एवं वेलट्रोनिक्स इन्डिया प्रायवेट लिमिटेड इन्दौर के साथ एक प्रयोग किया गया है। जिसके अन्तर्गत शहर में वाहनों की असरदार चेकिंग के लिये आधुनिक इलेक्ट्रानिक उपकरणो के माध्यम से उनकी चेकिंग तथा चालानी कार्यवाही की जायेगी। 
                इस सिस्टम में वाहन चेकिंग करने वाले अधिकारी के पास एक रीडिंग डिवाईस रहेगा जिसमें वाहन चालक का ड्रायविंग लायसेन्स अथवा वाहन का रजिस्टेषन कार्ड डालने पर वाहन/लायसेन्स से संबन्धित जानकारी मौके पर ही मिल जायेगी और उसी डिवाईस से उसका संबन्धित धारा का चालान बन जायेगा। इस प्रकिया में मौके पर ही एक से अधिक मोटर व्हीकल एक्ट के अपराध (यदि उस वाहन या वाहन चालक व्दारा हुए है) की जानकारी मिल जायेगी। जिससे कि अधिकारी मौके पर ही वाहन/चालक का लायसेंस/ रजिस्टेषन जप्त कर सकते है। 
                 इससे चोरी के वाहनों के संबंध में भी निष्चित जानकारी मौके पर मिल सकेगी। जिससे कि वाहनों की चोरी पर अंकुष लगाया जा सकेगा। उक्त सिस्टम के प्रयोग से अधिक से अधिक वाहनों को कम समय में चेक किया जा सकेगा एवं यातायात पुलिस के पास उनका डाटावेस भी तैयार किया जा सकेगा। जिससे कि वाहनों की वास्तविक जानकारी पुलिस के पास उपलब्ध हो सकेगी एवं समय-समय पर उनका उपयोग विभिन्न प्रकार के वाहन संबंधी अपराध होने पर उपयोग में लिया जा सकेगा।

No comments:

Post a Comment