Thursday, April 23, 2020

आगामी त्यौहार रमजान को लेकर डीआईजी, कलेक्टर के द्वारा ली गई मुस्लिम समाज के प्रबुद्धजनों की बैठक




लॉक डाउन पालन करते हुए ही पवित्र रमजान त्यौहार मनाने की दी आपसी सहमति

शहर के अन्य मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने भी ली क्षेत्र के समाजजन की बैठकें।

इंदौर दिनांक 23 अप्रैल 2020 - वर्तमान परिदृश्य मे महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए आगामी त्यौहार रमजान के मद्देनजर पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणचारी मिश्र एवं कलेक्टर इन्दौर श्री मनीष सिंह के द्वारा एआईसीटीएसएल परिसर में मुस्लिम समाज प्रबुद्धजनों  की बैठक ली गई। जिसमें आगामी त्यौहार रमजान के संबंध मे समाजजनों से चर्चा की गई।
   
 इस दौरान डीआईजी इन्दौर एवं कलेक्टर इंदौर के द्वारा कहा गया कि आने वाला समय बहुत कठिन है, हम सब को मिलकर कोरोनावायरस से लड़ना है। रमजान के दौरान अपने अपनें घरों मे ही रमजान की नमाज अदा करने की बात कही गई।
               
उक्त बैठक में इन्दौर शहर काजी इशरत अली सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों की मस्जिदों व मदरसा के समस्त मौलाना, इमाम, सदरगणों, मस्जिद के सदस्य गणों एवं समाज के गणमान्य नागरिक शामिल हुए। जिसमे वर्तमान आपातकालीन स्थिति को देखते हुए आपसी विचार विमर्श किये गए। जिसके दौरान तय किया गया कि रमजान की नमाज के दौरान किसी भी प्रकार से लाॅकडाउन का उल्लंघन ना हो और रमजान की नमाज स्थानीय निवासियों के द्वारा घर पर ही अदा की जावे। क्षेत्र में भीड़-भाड़ एकत्र ना हो मस्जिद में केवल मस्जिद के स्टाफ के 5 सदस्यों के द्वारा ही सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए नमाज पढ़ी जावे तथा सेहरी, इफ्तार तथा  तरावीह भी अपने-अपने घरों पर की जावें, जिससे हम व हमारा समाज सुरक्षित हो एवं इस गंभीर बीमारी के से संक्रमण बचा जा सके। उक्त चर्चा को समाज के गणमान्य लोगों ने सकारात्मक  सोच के रूप में स्वीकार किया एवं सभी मौलाना द्वारा एकमत होकर कहा गया मस्जिद में केवल मस्जिद के 5 सदस्यों  के अलावा कोई व्यक्ति नहीं आएगा। अन्य सभी नागरिकगणों द्वारा अपने अपने घर पर ही नमाज अदा किये जाने, थाना क्षेत्र की शांति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन को पूरी तरह से सहयोग प्रदान करने हेतु सहमति व्यक्त की।

शहर के अन्य मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में भी अन्य वरिष्ठ अधिकारी गणों के साथ क्षेत्र के प्रबुद्ध समाज जन द्वारा भी उक्त बैठक के कर पवित्र रमजान के त्यौहार को घर पर ही रहकर बनाने की सहमति सभी ने प्रदान की।

खजराना  क्षेत्र में खजराना चौकी पर पुलिस अधीक्षक पूर्व श्री यूसुफ कुरैशी ,अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी कैलाश वानखेड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राजेश रघुवंशी व अन्य अधिकारियों सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि गणों के साथ मुस्लिम समाज जनों की बैठक ली।

 आजाद नगर क्षेत्र में थाना आजाद नगर परिसर में रखी गई बैठक मैं  एडीएम श्री  अभय बेडेकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूर्व जोन 3  श्री शशिकांत कनकने, नगर पुलिस अधीक्षक आजाद नगर श्री सुरेंद्र सिंह तोमर एवं  एसडीएम  श्री मुनीष सिंह के साथ क्षेत्र की सभी मस्जिदों व मदरसा के समस्त मौलाना, सहित समाज के गणमान्य नागरिक शामिल हुए।

इसी प्रकार कोतवाली क्षेत्र में संजय सेतु स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्री पवन जैन ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जय वीर सिंह भदौरिया, एसडीएम श्री शाश्वत शर्मा ,सीएसपी श्री बीपीएस परिहार क्षेत्र के मुस्लिम जनप्रतिनिधि गण एवं मौलाना और समाज जन ने लॉक डाउन पालन करते हुए त्यौहार मनाने की सहमति दी और इस बात  की घोषणा मस्जिद के लाउडस्पीकर से संबंधित  इमाम द्वारा की जाएगी कि लोग घरों पर ही इस रमजान के महीने के दौरान नमाज अदा करेंl





No comments:

Post a Comment