Tuesday, February 11, 2020

यातायात सुधार के लिए पुलिस महानिरीक्षक ने दिये निर्देश -




इन्दौर - दिनांक 11 फरवरी 2020 -  इन्दौर शहर में यातायात में सुधार हेतु पुलिस महानिरीक्षक ने इन्दौर में पदस्थ यातायात व्यवस्था के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को कई निर्देश जारी किये हैं जो प्रमुखतः निम्नानुसार है -
01. सर्वेक्षण कर संबंधित ऐजेंसियों से तालमेल उपरान्त क्रासिंग/यू-टर्न बन्द कराना एवं कुछ जगहों पर One-Way लागू कराना ।
02.   दुकानों/स्थानीय बाजारों एवं भीड़भाड वाले स्थानों पर पीले/सफेद कलर से    लाईन लगवाना जिसके अन्दर वाहन खड़े करने की अनुमति रहें एवं साथ ही   नो-पार्किंग के बोर्ड लगवाये जाना ।
03.          नगर निगम से सम्पर्क कर Tow Away Vehicle को खड़ा करने के लिए यार्ड   निर्धारित करवाना ताकि थानों में जप्त किये गये वाहन से अव्यवस्था उत्पन्न न हो ।
04.     शहर के पुलों पर संबंधित ऐजेंसियों से सम्पर्क कर सड़ के बीच पीली लाईन          लगवाकर एवं     नो-ओव्हर टेकिंग के बोर्ड लगवाना ताकि दुर्घटनाएं न हो ।
05.   कम्पनियों/व्यवसायों/कॉर्पोरेट संस्थानों से Corporate Social Responsibility   के अंतर्गत सहयोग प्राप्त कर ट्रॉफिक वार्डन की व्यवस्था लागू करवाना जिससे     की यातायात बल में    वर्तमान में जो कमी है उसकी पूर्ति हो सके ।
06.  सीसीटीवी के माध्यम से कंट्रोल रूम से ही यातायात स्टाफ द्वारा की जा रही ड्यूटी  का पर्यवेक्षण करना एवं कैमरा व गूगलमेप की ट्रेफिक लेयर का इस्तेमाल कर    जिन स्थानों पर जिस समय यातायात जाम हो रहा है उसके कारणों के विश्लेषण   उपरान्त निवारक कार्यवाही कराना ।
07.  आरएलव्हीडी सिस्टम द्वारा जिनके चालान किये गये हैं और जिनके द्वारा भुगतान   नहीं किया जा रहा हैं उनके विरूद्ध न्यायालयीन कार्यवाही कराना ।
      साथ ही पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि यातायात व्यवस्था में जहॉ इन्फोर्समेन्ट महत्वपूर्ण है वहीं दूसरी ओर इससे अधिक महत्वपूर्ण है कि लोगों में अनुशासन की भावना को जाग्रत किया जाये ताकि वे स्वयं ही अपने वाहनों को इस प्रकार से खड़ा करे कि यातायात अवरूद्ध न हो । इन्दौर शहर कई वर्षों से स्वच्छता में देश में नम्बर वन शहर का स्थान पा रहा हैं और यह लोगों के सहयोग से ही सम्भव हो पाया है । अतः यातायात व्यवस्था में भी इन्दौर को नम्बर वन शहर बनाना है, ऐसी भावना जनसामान्य में जाग्रत की जाये ताकि यातायात व्यवस्थित रखने में हर नागरिक गर्व महसूस करें एवं स्वयं ही प्रयासरत् रहे कि उन्हें किसी के द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने के लिए किसी के द्वारा टोका न जाये ।

No comments:

Post a Comment