Wednesday, September 4, 2019

· अभियान प्रहार के तहत अवैध गांजा तस्करों के विरूद्ध क्राईम ब्रांच इंदौर की कार्यवाही में 03 गांजा तस्कर गिरफ्तार।



·        आरोपियों से लगभग 01 लाख रुपये कीमत के गाँजे सहित सहित तस्करी में प्रयुक्त दो पहिया वाहन बरामद।
·        अपने साथी तस्कर के पकड़े जाने के बाद, सरगना स्वयं करने लगा था तस्करी, गांजा बेचते हुये धरा गया।
·        बदनावर धार से लाते थे गाँजा, जिससे लाते थे उसको भी धरदबोचा

इन्दौर- 04 सितम्बर 2019-        अवैध मादक पदार्थों की खरीदी-ब्रिकी करने वाले आरोपियों तथा तस्करों पर अंकुश लगाने हेतु मादक पदार्थाें के विरूद्ध पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा प्रदेश भर में अभियान ‘‘प्रहार’’ जारी किया गया है। उक्त अभियान के तारतम्य में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इन्दौर श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र द्वारा ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों की पहचान सुनिश्चित कर, उनकी धरपकड़ हेतु इंदौर पुलिस के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किये गये थे। पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इंदौर श्री सूरज वर्मा के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच के समस्त टीम प्रभारियों को अवैध मादक पदार्थों की खरीदी-ब्रिकी करने वाले आरोपियों तथा तस्करों पर प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित निर्देश दिये गये।
               उक्त निर्देशों के तारतम्य में पतासाजी तथा सूचना संकलन के दौरान क्राईम ब्रांच की टीम को ऐसे आरोपियों के संबंध में सूचना मिली जोकि अवैध मादक पदार्थ बेचकर लोगों को नशा करने का आदी बना रहे थे तथा उनके भविष्य को गर्त में ले जाने का काम कर रहे थे ज्यादातर ऐसे नशा करने वाले आरोपी नशे की हालत में कई बार जघन्य अपराधों को भी अंजाम देते हैं। अतः इस दिशा में मादक पदार्थों के विरूद्ध अभियान प्रहार के तहत पतारसी के दौरान क्राईम ब्रांच पुलिस की टीम को यह सूचना मिली थी कि थाना क्षिप्रा क्षेत्रांतर्गत मांगलिया में दो व्यक्ति मोटर सायकल से गाँजा बेचने करने हेतु घूम रहे है। सूचना पर क्राईम ब्राँच की टीम ने थाना क्षिप्रा पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुऐ दो पहिया वाहन क्रमांक MP-09/NA-8856 पर घूमते हुये दो संदेहियों 1. घासीराम पिता अंबाराम मालवीय उम्र 47 साल निवासी दर्जी कराङिया सांवेर एवं 2. दिनेश पिता कल्याण सिंह सोलंकी उम्र 38 साल निवासी ब्राहमण पीपल्या इंदौर को घेराबंदी कर पकड़ा गया। 

          आरोपियों के कब्जे से तलाशी के दौरान लगभग 03 किलो अवैध गांजा बरामद हुआ जिसके संबंध में तस्दीक करने पर आरोपियों के पास बिना लायसेंस के अवैध मादक पदार्थ लेकर बेचने के लिये घूमने हुये पाये जाने पर आरेापियों के विरूद्ध थाना क्षिप्रा में अपराध क्रमांक 277/19 धारा 8/20 एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत पंजीबद्ध किया जाकर आरोपियों को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया है तथा दो पहिया वाहन व गांजा जप्त किया गया है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह लोग बदनावर जिला धार से गाँजा खरीदकर लाते थे जिसके तारतम्य में पतासाजी कर ईश्वर उर्फ राधेश्याम भील उम्र 40 वर्ष निवासी बदनावर धार को भी पकड़ा गया।
          आरोपी घासीराम पिता अंबाराम मालवीय ने पूछताछ में बताया कि वह कक्षा 6वीं तक पढा लिखा है तथा सामान्य तौर पर खेती किसानी करता है। आरोपी ने बताया कि उसके मित्र सहआरोपी दिनेश के साथ पैसे की लालच में अवैध गांजा बेचने के लिये वह बदनावर गया था जहां से गांजा लाकर इंदौर के लोगों को मंहगे दामों में बेचने के लिये घूम रहा था।
              आरोपी दिनेश ने बताया कि वह कक्षा 10 तक पढ़ा है तथा लम्बे समय से सीमावर्ती जिलों से गांजा खरीदकर लाकर इंदौर में बेच रहा था। आरोपी ने बताया कि पहले उसका साथी गांजा खरीदकर लाकर उसे इंदौर में ही सप्लाय करता था जोकि पुलिस कार्यवाही में पकड़ा गया इसलिये वह स्वयं गांजा खरीदकर लाकर बेचने लगा था। आरोपी ने बताया कि वे लोग तीन से पांच गुना कीमत पर गांजा बेचा करते थे। आरोपियों से अन्य तस्करों के संबंध में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।



No comments:

Post a Comment