Friday, August 9, 2019

महिलाओं ने सीखे साइबर अपराध एवं सुरक्षा के उपाय| एडीजी इंदौर ने “Black Ribbon Initiative” ''सहयोग'' अभियान के तहत 320वीं कार्यशाला के माध्यम से किया, साइबर क्राइम के प्रति जागरूक.



इन्दौर दिनांक 09 जुलाई 2019- अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, इंदौर झोन, इंदौर श्री वरूण कपूर द्वारा “Black Ribbon Initiative” के तहत सायबर जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है । इस लोकप्रिय अभियान की 320 वीं कार्यशाला का आयोजन एफआईसीसीआई फ्लो महिला संगठन ,इंदौर द्वारा महिला सुरक्षा व सायबर अपराध पर  होटल वॉव के सभागृह में किया गया जिसमें 276 सदस्यों ने भाग लिया व सायबर सुरक्षा के संबंध में जानकारी प्राप्त की।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री वरूण कपूर, अमनि द्वारा सायबर अपराध बढ़ने के कारणों को विस्तृत रूप से समझाया गया । सायबर अपराध बढ़ने का कारण सुरक्षा के मापदंड नहीं अपनाना, नियमों की जानकारी न होना एवं असली दुनिया के मापदंड वर्चुअल वर्ल्ड में अपनाना ही सायबर अपराध बढ़ने का मुखय कारण है । यह युग इंफार्मेशन का युग है, जिसके पास जितनी ज्यादा इंफार्मेशन होगी वह उतना ही सशक्त होगा । आजकल अपराधी भी हमारी सोशल मीडिया पर शेअर की गई जानकारी का उपयोग कर सायबर अपराध को अंजाम दे रहे है । इसलिये अपनी सारी जानकारी सोशल मीडिया पर शेअर न करें । जब आप किसी एप को डाउनलोड करते हैं तो टर्म्स एंड कंडीशस पर आई एग्री क्लिक करने के बाद ही वह डाउनलोड होता है । वैसे सभी कंपनिया सिक्युरिटी का ध्यान रखती है, परंतु किसी गलत हाथ में आपका डाटा पहुंच गया तो उसका उपयोग कर किसी भी प्रकार के अपराध को अंजाम दिया जा सकता है । केंब्रिज एनालिटिका का उदाहरण देते हुए यह बताया कि उन्होंने फेसबुक से डाटा प्राप्त कर इस प्रकार से उसका अमेरिका के चुनाव के दौरान उपयोग किया व अमेरिका के चुनाव को प्रभावित किया । इसलिये आपका डाटा ही शक्ति है इसे संभाल कर रखें और गलत हाथों में जाने से बचाये ।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री कपूर ने विशेष तौर पर छात्र-छात्राओं को जियो ट्रैनिग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि आप जब मोबाईल डिवाईस खरीदते हैं तो उसमें जियो टेगिंग ऑन रहता है । आप उससे सेल्फी या फोटो खिंचते है और सोशल मीडिया पर शेअर करते हैं तो ऑन लाईन शिकारी उस फोटो के द्वारा लांगिट्‌यूड-लेटिट्‌यूड ज्ञात कर उसे गूगलमेप में पोस्ट कर आपकी वास्तविक लोकेशन ज्ञात कर लेते हैं एवं आपके विरूद्ध अपराध को अंजामदिया जा सकता है । इससे बचने के बारे में बताते हुए श्री कपूर ने बताया कि आईफोन उपयोग कर रहे हैं तो उसमें सेटिंग में जाए उसके बाद प्रायवेसी सेटिंग को क्लिक करें फिर लोकेशन सर्विसेस में जाए उसमें केमरा लोकेशन में लोकेशस सर्विस को बंद करें  और जो व्यक्ति एंड्राईड फोन उपयोग कर रहे हैं वह जियो टेगिंग का आप्शन बंद करें और अपने को सुरक्षित रखें ।  इसके अतिरिक्त सायबर के विभिन्न अपराधों की जानकारी देते हुए श्री कपूर ने आगे बताया कि :-
·         सायबर बुलिंग,सायबर स्टॉकिंग,फेसबुक स्टॉकिंग, मार्फिंग, फेक प्रोफाईल सायबर से जुड़े वे अपराध है जिनके बारे में जानकारी होना आवश्यक है।
·         आधुनिक टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल सुरक्षित ढंग से करते हुए उसका इस्तेमाल अपने लाभ के लिये करें न कि दूसरों को नुक्सान पहुंचाने में ।
·         युवा सोच समझकर ही फेसबुक पर दोस्त बनाये। इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाईस का उपयोग करते समय हमेशा अपने मस्तिष्क में सुरक्षा की बातों को बनाये रखें।
·         वर्तमान्‌ में नागरिकों को नित नये-नये सायबर अपराधों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी जानकारी हमें समाचार-पत्रों/न्यूज चैनलों से प्रतिदिन प्राप्त हो रही है।
·         सायबर अपराधों को नियंत्रित करने व इसके दुशप्रभावों से बचने का सबसे सच्चक्त माध्यम है युवाओं, छात्रों व आम नागरिकों की-जागरूकता ।

   इस अवसर पर इस कार्यशाला में उपस्थित सदस्यों द्वारा  अपनी बातें प्रश्नों के माध्यम से रखी, जिनका समाधान श्री कपूर ने सहजता से किया। कार्यशाला का संचालन रचना मित्तल द्वारा किया गया कार्यक्रम का समन्वय चेयरपर्सन भावना भल्ला द्वारा किया गया तथा आभार प्रदर्शन सीनियर चेयर पर्सन रिया छाबडा द्वारा किया गया 
 इस अवसर पर फिकी के सदस्यों  के साथ उपुअ सुभाष सिंह, भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में संस्थान की ओर से  श्री कपूर को मोमेंटों व प्रमाण पत्र प्रदान किया गया ।




No comments:

Post a Comment