Monday, July 22, 2019

· मोटर सायकल चोरी करने वाले दो शातिर वाहन चोर क्राईम ब्राँच इन्दौर की गिरफ्त मे। · भाई की जेल से जमानत कराने के खर्च हेतु चुरा रहा था सरगना अपने साथी के साथ वाहन। · आरोपीगणों से चोरी के 05 दो पहिया वाहन बरामद। · भवंरकुआ, चंदननगर, महू, कोतवाली एवं व्दारिकापुरी शराब की दुकानों के बाहर से चुराये थे वाहन। · दोनों आरोपियों के परस्पर विवाद में 01 दो पहिया वाहन को किया था आग के हवाले, वाहन का मलबा आरोपियों की निषानदेही पर किया बरामद।




इन्दौर- 22 जुलाई 2019- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्रीमती रूचिवर्धन मिश्र व्दारा शहर में वाहन चोरी के अपराधों पर अंकुश लगाने तथा चोरी गये वाहनों की पतारसी कर, वाहन चोरों को पकड़कर प्रभावी वैधानिक कार्यवाही करने के लिये इन्दौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) इंदौर श्री अवधेश गोस्वामी के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की समस्त टीम प्रभारियों को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित निर्देश दिये गये थे।

         क्राईम ब्रांच की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति थाना भवंरकुआ क्षेत्र में चोरी के दो पहिया वाहन, हीरो पैशन मोटरसायकल को सस्ते दामों मे बेचने के लिये घूम रहे हैं। चोरी के वाहन की सूचना मिलने पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना भवंरकुआ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये निगरानी रखकर छानबीन की गई जिसमें मुताबिक सूचना व हुलिया के 02 लड़को को पकड़ा गया जिनके पास सिल्वर रंग की हीरो पैशन मोटरसायकल उपलब्ध थी। पकड़े गये संदेहियों ने अपने नाम (1) मुबारीक पिता अब्दुल रहमान उम्र 19 साल निवासी म.नं. 403 नंदननगर, थाना चंदननगर इन्दौर एवं (2) गुलफान पिता गुलाम मो0 शाह उम्र 23 साल निवासी गुलजार कालोनी, श्याम नगर इंदौर का होना बताये। आरोपीगणों के पास दो पहिया वाहन पैशन के संबंध में दस्तावेज मांगने पर आरेपी बरगला कर पुलिस टीम को गुमराह करने का प्रयास करने लगे किंतु सख्ती से की गई पूछताछ में आरोपियों के कब्जे से बरामद मोटरसायकल क्रमाँक MP 09 MZ 4821 को उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर कलाली के पास से चोरी करना बताया। चोरी के दो पहिया वाहन को बरामद कर आरेापियों को पुलिस अभिरक्षा में लिया गया जिसमें पतारसी के दौरान उपरोक्त वाहन थाना भवंरकुआ के अपराध क्रमांक 529/19 धारा 379 भादवि के प्रकरण में दिनांक 15.07.2019 को चोरी होना ज्ञात हुआ।

आरोपियों के वाहन चोरी के अन्रू प्रकरणों के संबंध में विस्तृत पूछताछ करने पर उन्होंनें थाना चंदननगर ग्रीन पार्क कालोनी से एक टीवीएस दो पहिया क्रमाँक MP 09 NU 3451 चोरी करना बताया, उपरोक्त वाहन की तस्दीक करने पर आरोपियों ने खुलासा किया कि उनका आपस में विवाद हो जाने से उन्होंनें उस दोपहिया वाहन को माणिकबाग ब्रिज के नीचे खड़ा आग लगा के जला दिया था। आरोपीगणों की निशादेही पर से उक्त जले हुये वाहन के मलबा को बरामद किया गया जोकि थाना चंदननगर के अपराध क्रमाँक 558/19 धारा 379 भादवि में चोरी हुआ था। उपरोक्त जले हुये वाहन का चेचिस नम्बर मिलान करने पर वह सही पाया गया। 

आरोपियों ने पूछताछ में एक मोटर सायकल, होंडा डीलक्स क्रमाँक MP09LG2717, थाना व्दारिकापुरी क्षेत्र की कलाली से तथा एक मोटर सायकल होन्डा शाईन क्रमाँक MP09 QQ 9605 को थाना महू कोतवाली क्षेत्र से एवम् एक स्कूटी पेप MP09UP6221 थाना भवरकुआ क्षेत्र के सपना संगीता से चोरी करना बताया, जिनको आरोपियों की निशानदेही पर बरामद किया गया। उपरोक्त वाहनों की तस्दीक करते हुये ज्ञात हुआ कि होंडा डीलक्स क्रमाँक MP09LG2717 वाहन थाना व्दारिकापुरी के अपराध क्रमांक 373/19 धारा 379 भादवि तथा होन्डा शाईन क्रमाँक MP 09 QQ 9605 महू कोतवाली के अपराध क्रमाँक 244/19 धारा 379 भादवि के प्रकरण में तथा MP 09UP 6221 स्कूटी भवरकुंआ के अपराध क्रमांक 492/19 धारा 379 भादवी में चोरी गये थे जिन्हें बरामद किया गया है।

          आरोपी मुबारीक ने बताया कि वह कक्षा तीसरीं तक पढ़ा है तथा वर्तमान मे कपड़े की दुकान पर काम करता है। आरोपी ने बताया कि वह पैसों की आवश्यक्ता के चलते अपने साथी गुलफाम के साथ वाहन चोरी करता था जोकि पूर्व में भी आरोपी एक्टिवा गाडी चोरी करने के केस मे थाना चंदननगर में बंद हो चुका है। 

            आरोपी गुलफाम पिता गुलाम मो. शाह उम्र 23 साल निवासी गुलजार कालोनी श्याम नगर ने पूछताछ पर बताया कि वह सिटी वेन पर ड्रायवरी करता है। आरोपी पर थाना चंदननगर में कुल 05 अपराध चोरी, जहरीली शराब बेचने, तथा अपहरण के पूर्व से ही पंजीबद्ध किये जा चुके हैं। आरोपी ने बताया कि उसका भाई गुलरेज वर्तमान मे जेल मे निरूद्ध है जिसकी जमानत कराने के लिये पैसों  की आवश्यक्ता होने के कारण वह चोरी कर रहा था। 




No comments:

Post a Comment