Saturday, May 4, 2019

इन्दौर पुलिस द्वारा नित नये नवाचार के माध्यम से, किये जा रहे है इन्दौर शहर में ट्रेफिक व्यवस्था में सुधार के प्रयास



इन्दौर-दिनांक 04 मई 2019-तेजी से बढ़ते शहरीकरण के कारण इन्दौर ही नहीं अपितु देश के सभी महानगर, बड़े शहर एवं उभरते हुए छोटे शहर भी ट्रेफिक की समस्या से लगातार जूझ रहे हैं । कई जगहों पर तो इस समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है जिससे आम नागरिकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । इस समस्या से तेजी से महानगर के रूप में तब्दील होता इन्दौर शहर भी अछूता नहीं है । महानगरों एवं अन्य बड़े शहरों की तुलना में इन्दौर में वाहनों का घनत्व भी सबसे अधिक है । यह ऑंकड़ा इन्दौर के लिए प्रति वाहन 1.2 व्यक्ति है जबकि तुलनात्मक रूप से दिल्ली जैसे महानगर में यह ऑंकड़ा 2.2 प्रति व्यक्ति है और मुम्बई में 3.2 है तथा अहमदाबाद में 2.3 प्रतिव्यक्ति है । इससे स्पष्ट है कि इन्दौर में वाहनों की संखया अत्यधिक है परन्तु उपलब्ध मार्गों पर वाहनों के चलने की क्षमता सीमित है। अतः ट्रेफिक की समस्या इन्दौर में भी निरंतर बढ़ती जा रही है और समय रहते इस परकार्य करना अति आवश्यक है । इन्दौर ट्रेफिक पुलिस ने यह निर्णय लिया है कि आनेवाले समय में वह अपने प्रयास और तेज करेगा ताकि समस्या में स्पष्ट रूप से सुधार परिलक्षित हो सके । इन प्रयासों में नवाचार भी एक अहम भूमिका निभाता है, जिससे कि अपेक्षित सुधार तो होता ही है साथ ही नागरिकों में जागरूकता और सहभागिता भी सुनिश्चित होती है ।
                प्रारंभ होने वाले नवाचार के बारे में जानकारी देते हुए श्री वरूण कपूर, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, इन्दौर जोन ने बताया कि विगत कई महीनों से ट्रेफिक सुधार के प्रयास प्रारंभ किए गए हैं, जिसमें पिक आवर्स (peak hours) में प्रमुख चौराहों पर ट्रेफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है । इसके साथ साथ कई चौराहों पर रॉंग साइड एन्ट्री के कारण समस्या उत्पन्न होती है, जिसमें भी लगातार सुधार के प्रयास किए गए हैं । इसके अतिरिक्त प्रमुख मार्गों पर लाउड स्पीकरण के माध्यम से ट्रेफिक नियंत्रण के प्रयासों में वृद्वि की गई है । अब नवाचार के माध्यम से भी नागरिकों में जागरूकता एवं सहभागिता में वृद्वि लाने हेतु एक नवीन प्रयास किया जानेवाला है । यह प्रयास Cqube नामक संस्था के साथ मिलकर किया जावेगा । Cqube एक कन्सल्टेंसी कम्पनी है जिसके के फाउंडर श्री हर्ष होल्कर हैं । यह संस्था मुखयतः समाज की हितकारी योजनाओं में योगदान देती हैं । इस संस्था ने ट्रेफिक सुधार के संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट भी प्रस्तुत की है जिसका अध्ययन करने के उपरांत इसे लागू करने का निर्णय श्री वरूण कपूर, अतिमनि, इन्दौर जोन ने लिया है । Cqube द्वारा तैयार किये गये मास्टर प्लान अनुसार योजना में आनेवाले व्यय का वहन स्वयं संस्था द्वारा सार्वजनिक एवं निजी उपक्रमों से generate किये गये धनराशि के आधार पर ही किया जावेगा, जिसका व्यय पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जावेगा ।
                अति. पुलिस महानिदेशक श्री वरूण कपूर ने आगे बताया कि लागू की जानेवाली योजना में आदर्श मार्गों को विकसित करना, लेफ्‌ट टर्न को लाईफ सेवर टर्न ¼life saver turn½ के रूप में प्रचारित कर इसे सम्पूर्ण शहर के मुखय चौराहों पर विकसित करना और इसके साथ-साथ कई और नवाचारों के साथ यह योजना शीघ्र प्रारंभ होनेवाली है । Cqube संस्था द्वारा चलाई जानेवाली इस योजना के सुचारू क्रियान्वयन हेतु श्री महेन्द्र जैन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (यातायात) को नोडल अधिकारीएवं श्री उमाकांत चौधरी, उप पुलिस अधीक्षक, (यातायात) को इनके सहायतार्थ नियुक्त किया गया है । इन्दौर ट्रेफिक पुलिस इन योजनाओं का अध्ययन कर लागू अवश्य करेगी ताकि न केवल ट्रेफिक जैसी जटिल समस्या में सुधार लाया जा सके अपितु नागरिकों को भी इस समस्या से जल्द से जल्द निदान मिल सके । श्री कपूर ने यह भी बताया कि इस प्रकार की सक्रिय व सुनियोजित योजना यदि कोई और संस्था भी लाना चाहे तो उनका भी सहर्ष स्वागत है ।



No comments:

Post a Comment