Thursday, May 16, 2019

★ पत्नी की फेसबुक आईडी पर पड़ोसन का मोबाईल नंबर डाल, बदनाम करने वाला आरेापी व्ही केयर फॉर यू (क्राईम ब्रांच) इंदौर की गिरफ्त में।

★ आरोपी फेसबुक आई डी से लोगों से करता था अशलील चैटिंग, बाद पड़ोसन के मोबाईल पर आते थे अश्लील कॉल।
★ व्हाट्सऐप पर भी लगातार अभद्र मैसेज आने से परेशान थी युवती।
★ पत्नी की सहेली थी आवेदिका, पति चलाता था पत्नी का फेसबुक एकाउण्ट।
★ पत्नी के मोबाईल में सेव सहेली के मोबाईल नंबर का दुरूपयोग कर युवती को परेशान कर रहा था मनचला।
★ पत्नी के फेसबुक एकाउण्ट में कई महिलाओं को मित्रता सूची में जोड कर,  अश्लील बातें करता था आरेापी।

इंदौर- 16 मई 2019-  इंदौर शहर में महिला संबंधी अपराधों तथा छेड़खानी से संबंधित शिकायतों पर आवश्यक कार्यवाही कर आरोपियों की धरपकड़ करने तथा ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों पर विधिसंगत कार्यवाही कर महिला संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाये जाने हेतु  वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इंदौर श्रीमती रूचि वर्धन मिश्र द्वारा,  इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया था। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्री अवधेश गोस्वामी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राईम) श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा व्ही केयर फॉर यू (अपराध शाखा) की टीम को महिला संबंधी अपराधों तथा छेड़खानी से संबंधित शिकायतों में योजनाबद्ध तरीके से आवश्यक कार्यवाही कर आरोपियों की पतासाजी करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।   
                कार्यालय व्ही केयर फॉर यू (अपराध शाखा) जिला इंदौर में थाना बाणगंगा क्षेत्रांतर्गत रहने वाली विवाहीत स्त्री द्वारा लिखित शिकायती आवेदन पत्र के माध्यम से शिकायत की गई थी गत दिनों से कई अज्ञात मोबाईल नंबरों सें अर्धरात्रि में अज्ञात व्यक्तियों द्वारा उसे फोन कॉल कर परेषान किया जा रहा है जोकि स्त्री से अश्लील वार्तालाप करते है, साथ ही व्हाट्सऐप नंबर पर भी अज्ञात व्यक्तियों द्वारा अभद्र मैसेज कर युवती को परेशान किया जा रहा था।
         
            आवेदिका को तलब कर कथन लिपिबद्ध करने पर ज्ञात हुआ कि अज्ञात व्यक्तियों द्वारा कॉल करने पर जब आवेदिका पूछती है कि नम्बर कहां से मिला तो वह असामाजिक तत्व आवेदिका को उसका मोबाईल नंबर, दीपा बजाज नामक फेसबुक प्रोफाईल पेज से प्राप्त होना बतातें थे साथ ही कहते थे कि आप ही दीपा बजाज है जिनसे रात रात भर अश्लील चैटिंग होती है। आवेदिका ने जब उपरोक्त अज्ञात व्यक्तियों को इस बारे में बताया कि ना तो वह दीपा बजाज है ना ही वह कोई भी फेसबुक आई डी चलाती है एवं ना किसी व्यक्ति से इस प्रकार की चैटिंग करती है। कथन के अनुसार पुलिस को ज्ञात हुआ कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने दीपा बजाज नामक आई डी पर युवती का नम्बर डाल रखा है जोकि युवति को परेशान  करने की नियत से अन्य लोगों से महिला बनकर अश्लील चैटिंग करता है तथा उक्त मोबाईल नम्बर पर रात में बात करने के लिये कहता है। वी केयर फॉर यू की टीम ने मामले को गंभीरता से स्ंज्ञान में लेते हुये तकनीकी आधार पर जानकारी ज्ञात कर उसका विष्लेषण कर यह विदित किया कि उसका मोबाईल नम्बर हकीकत में दीपा बजाज नामक फेसबुक आई डी पर डला हुआ है जब आई डी के उपयोगकर्ता के संबंध में छानबीन की गई तो विदित हुआ कि आवेदिका की सहेली के पति द्वारा उसकी पत्नी का फेसबुक एकाउण्ट उपयोग किया जाता है जिसमें स्वयं की पत्नी का मोबाईल नम्बर डालने के बजाय उसने अपनी पत्नी की सहेली के मोबाईल नम्बर का उपयोग किया है।  व्ही केयर फॉर यू (अपराध शाखा) इंदौर की टीम ने अनावेदक उमेश बजाज पिता हरपालदास बजाज उम्र 40 साल निवासी दुर्गा कॉलोनी मरीमाता इंदौर को पतासाजी कर धरदबोचा जिसने पूछताछ में अपना जुर्म कबूलते हुये खुलासा किया कि वह अपनी पत्नी की फेसबुक आई डी चलाता है जिसमें उसने कई महिलाओं को फेसबुक फ्रेण्ड बना रखा है साथ ही कई युवक भी महिला के नाम से आई डी होने के कारण उसकी मित्रता सूची में जुड़े हुये हैं।

          आरोपी ने बताया कि वह फेसबुक पर युवती बनकर युवकों से अश्लील चैट भी करता था तथा नम्बर अन्य महिला का फेसबुक आई डी में दर्ज होने से फेसबुक मित्रों के फोन उसके तथा उसकी पत्नी के पास ना आकर आवेदिका के पास आते थे। चॅूकि आरेापी की पत्नी व आवेदिका परस्पर सहेली हैं इसलिये उनके पास एक दूसरे के मोबाईल नम्बर पूर्व से ही संग्रहित थे।

 आरेापी उमेश बजाज पिता हरपालदास बजाज एमपी नगर भोपाल का रहने वाला है जोकि और इंदौर में गत 20 साल सें कपडों की दुकान पर काम करता है। आरोपी को पकड़कर अग्रिम वैद्यानिक कार्यवाही हेतु थाना बाणगंगा पुलिस के सुुपुर्द किया गया है।




No comments:

Post a Comment