Sunday, November 4, 2018

अन्तर्राजीय गिरोह का शातिर नकबजन, क्राईम ब्रांच व थाना अन्नपूर्णा की संयुक्त कार्यवाही में गिरफ्तार


·     

  • ·         आरोपी से हुआ लगभग दो दर्जन वारदातों का खुलासा।
  • ·         चोरी के दो पहिया वाहन से, डाकघर का ताला तोड़कर चुरा ले गये थे आरोपीगण अलमारी।
  • ·         आरोपी, अपने साथीदारान आरोपियों के साथ मिलकर कारित करता था कई प्रदेशों में वारदातें।
  • ·         महाराष्ट्र से चोरी के प्रकरण में भी फरार चल रहा था आरोपी।
  • ·         आरोपी की गिरफ्तारी हेतु जारी की गई थी 20 हजार रूपये के ईनाम की उद्घोषणा।


इंदौर- 04 नवंबर 2018- पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर (शहर)श्री हरिनारायणाचारी मिश्र  द्वारा इन्दौर शहर में चोरी/नकबजनी की वारदातों पर नियंत्रण रखने, तथा पूर्व में घटित हुये चोरी/नकबजनी के प्रकरणों में संलिप्त आरोंपियों की पतारसी कर माल मश्रुका बरामद करने के लिये इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है।  उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय), इन्दौर श्री मो0 यूसुफ कुरैशी व पुलिस अधीक्षक पश्चिम श्री सिद्धार्थ बहुगुणा के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच, इन्दौर श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच व थाना अन्नपूर्णा की टीमों को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करते हुये आरोपियों तथा माल-मुलजिम की पतारसी वाबत् समुचित दिशा निर्देश दिए गए।
        क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम को संपत्ति संबंधी अपराधों की पतारसी के लिये ऐसे कृत्यों में लिप्त अपराधियों का विस्तृत डाटाबेस तैयार किया जा रहा है जिसमें आरोपियों की धरपकड़ कर लंबित वारदातों को सुलझाने के लिये मुखबिर तंत्र सक्रिय किया जाकर आवश्यक जानकारी एकत्रित की गई इसी तारतम्य में क्राईम ब्रांच की टीम को यह ज्ञात हुआ था कि थाना अन्नपूर्णा क्षेत्र में हुई चोरी के प्रकरण क्रमांक 46/18 धारा 457, 380 में पूर्व में एक आरोपी महेन्द्र पिता भवान सिंह निवासी ग्राम छटवनी, टाण्डा जिला धार पकड़ा गया था जिसने पुलिस टीम को उक्त वारदात अपने साथी आरोपी करण पिता मनोहर निवासी टाण्डा तथा आरोपी राकेश निवासी पिपलानी टाण्डा के साथ मिलकर कारित करना बताया था जिसमें आरेापी महेन्द्र के गिरफ्तार हो जाने के बाद आरोपी करण पिता मनोहर, तथा राकेष लगातार पुलिस गिरफ्त से बचकर फरारी काट रहे थे। प्रकरण की तफ्तीश के दौरान वीडियों फुटेज मं आये हुलिये के आधार पर आरोपी करण की पहचान की जाकर उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे थे जिसके संबंध में मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि उपरोक्त वीडियों फुटेज के हुलिये के समान मिलता-जुलता एक व्यक्ति सुपर कॉरीडोर थाना ऐरोड्रम क्षेत्र में घूमता फिरता देखा गया है सूचना की तस्दीक करते थाना क्राईम ब्रांच व थाना अन्नपूर्णा की संयुक्त टीम द्वारा पतासाजी कर प्रकरण के फरार आरोपी करण पिता मनोहर उम्र 19 साल निवासी- ग्राम खनी अम्बा, थाना टाण्डा तहसील कुक्षी जिला धार को घेराबंदी कर पकड़ा जिसने पुलिस टीम को पूछताछ में बताया कि वह अपने मित्र महेन्द्र पिता भवान सिंह निवासी ग्राम छटवनी, व आरोपी राकेष के साथ इंदौर आया था जहां पर लाबरिया भैरू बस स्टैण्ड तथा गंगवाल बस स्टेण्ड आसपास उन्होंनें घूम फिरकर रैकी की थी बाद आरोपियों ने रात करीब 2 बजे नरेन्द्र तिवारी मार्ग के पास में 02 अलग अलग मेडिकल स्टोर के ताले तोड़कर नगदी राषि, लेपटॉप आदि बहुमूल्य सामान चोरी किया था।
      आरोपी ने बताया कि उपरोक्त वारदात को अंजाम देने के बाद उन्होंनें मेडिकल के पास से ही एक करिश्मा मोटर साईकल चोरी की थी बाद वह करिश्मा गाड़ी लेकर सुदामा नगर, सेठी गेट के पास पहंचकर डाक घर (पोस्ट आफिस) का ताला तोडा था जिसमें रखी अल्मारी का ताला तोड़ने की कोशिश की थी लेकिन ताला नहीं तोड़ पाने पर उन्होंनें अल्मारी चोरी कर मोटर साईकल पर रखकर ले गये थे जहां उन्होंनें बीजासन माता मंदिर के पीछे पत्थर व लोहे के सरिये से अल्मारी को तोडकर उसमें से करीब 1 लाख रूपये व कुछ सिक्के चोरी कर लिये थे। करिश्मा मोटर साईकल चोरी होने के संदर्भ में थाना अन्नपूर्णा पर अपराध क्रमांक 49/18 धारा 379 भादवि का दर्ज किया गया था। आरोपी चोरी की गाडी सहित मश्रुका लेकर नावदा पंथ होते हुये टाण्डा भाग गये थे। आरोपी ने बताया कि उसने फरारी के दौरान अधिकतम समय पावागढ़ गुजरात में रहा है।
    आरोपी करण पिता मनोहर भाभर उम्र 19 साल निवासी- ग्राम खनीअम्बा, थाना टाण्डा तह. कुक्षी जिला धार थाना अन्नपूर्णा के क्षेत्र के अपराध क्रं. 46/18 धारा 457, 380, अप क्रं. 48/18 धारा 457, 380 भादवि तथा अपराध क्रमांक 49/18 धारा 379 भादवि का खुलासा हुआ है। आरोपी ने इंदौर शहर के रावजी बाजार, जूनी इंदौर, मल्हारगंज, चंदननगर थाना क्षेत्रों के अलावा प्रदेश के बाहर जाकर अपने साथीदारानों के साथ अन्य राज्यों गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान आदि में भी संपत्ति संबंधी चोरी/नकबजनी की वारदातें करना कबूला है जिसके संबंध में आवश्यक तफ्तीष की जा रही है। आरोपी ने थाना भीमण्डी महाराष्ट्र में अपने साथियों के साथ मिलकर ज्वैलर्स की दुकान में घुसकर स्वर्ण आभूषणों की चोरी की थी जिसमें इसका साथी आरोपी नानका  निवासी टाण्डा पकड़ा गया था लेकिन उक्त प्रकरण में आरोपी करन फरार चल रहा था जिसके संबंध में महाराष्ट्र पुलिस को सूचित किया गया है।  आरोपी ने भीमण्डी में पंजीबद्ध प्रकरण क्रमांक 68/18 धारा 457, 380 में लाखों रूपये के जंवरात चोरी किये थे। आरोपी शातिर किस्म का नकबजन है जिसने अनेंकों वारदातों को अंजाम दिया है आरोपी से विस्तृत पूछताछ की जा रही है जिसमें अन्य कई प्रकरणों के खुलासा होने की संभावना है।



No comments:

Post a Comment