Saturday, September 8, 2018

अवैध हथियारों की खरीद/फरोखत करने वाले 04 आरोपी क्राईम ब्रांच इंदौर की कार्यवाही में गिरफ्तार।


·      
  •         आरोपियों से 04 अवैध देशी पिस्टल/कट्‌टे, जिन्दा कारतूसों सहित हुये बरामद।
  • ·    दुश्मन को जान से मारने की नियत से आरोपी ने सिकलीगर से खरीदा था अवैध हथियार, वारदात घटित करने से पहले धराया।
  • ·        लालबाग जिला धार का सिकलीगर भी धरदबोचा।

                                 
इन्दौर-दिनांक 08 सितंबर 2018- शहर में अवैध हथियारों की खरीद/फरोखत करनें वालें आरोपियों की पतारसी कर, आरोपियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गये है। उक्त निर्देशो के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम को इस बिन्दु पर योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश देकर लगाया गया।
           क्राईम ब्रांच इन्दौर की पुलिस टीम द्वारा अवैध हथियार रखने वाले आरोपियों की पतारसी की जा रही थी इस दौरान यह बात प्रकाश में आई कि लालबागजिला धार के सिकलीगर द्वारा अवैध हथियार बनाकर इंदौर तथा उसके सीमावर्ती जिलों में बेचना प्रारंभ कर दिया है। इस पर सिकलीगरों पर निगाह रखने के लिये क्राईम ब्रांच इंदौर द्वारा अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया जिसके माध्यम से क्राईम ब्रांच की टीम को सूचना प्राप्त हुई कि लालबाग जिला धार का रहने वाला 1. सिकलीगर मेहर सिंह अवैध हथियारों की खेप देने इंदौर आ रहा है। सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा थाना भंवरकुआ पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुए घेराबंदी कर मेहर सिंह सिकलीगर को पकड़ा गया जिसके कब्जे से एक 32 बोर पिस्टल जिन्दा कारतूस सहित बरामद हुई। आरोपी मेहर सिंह ने पुलिस टीम को पूछताछ मे बताया कि उसने इंदौर के कुछ लोगों को अवैध हथियार बेचे हैं, इसके अलावा आरोपी उसके अन्य साथीदारान सिकलीगरों के साथ मिलकर इंदौर के अलावा उज्जैन एवं प्रदेश के बाहर महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, उत्तरप्रदेश आदि जगहों पर भी हथियार बनाकर सप्लाई करता था। आरोपी मेहरसिंह लम्बे समय से आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहा है तथा लम्बे समय से अवैध हथियारों का विनिर्माण कर सीमावर्ती जिलों में खपत करता रहा हैंआरोपी के विरूद्ध पूर्व में भी वैधानिक कार्यवाही की जाकर उसे जेल में निरूद्ध कराया जा चुका है।      
            बाद इंदौर में जिन लोगों को सिकलीगर मेहर सिंह ने हथियार बेचे हैं उनके बारे में जानाकरी ज्ञात कर आरोपी 2. पीयूष उर्फ विक्की पिता शंकर चौहान निवासी 289 भाग्यलक्ष्मी कॉलोनी इंदौर को थाना क्राईम बांच एवं भंवरकुआ पुलिस टीम के द्वारा संयुक्त कार्यवाही में गिरफ्तार किया गया जिसके कब्जे से एक 32 बोर पिस्टल मय कारतूस के बरामद किया। आरोपी पीयूष नशा करने का आदी है। आरोपी पीयूष ने बताया कि उसकी कॉलोनी में रहने वाले एक व्यक्ति से उसका झगड़ा चल रहा था जिसे जान से मारने के लिये आरोपी पीयूष ने मेहर सिंह सिकलीगर से पिस्टल खरीदी थी। इसी अनुक्रम में आरोपी पीयूश चौहान के साथी  3. तरूण पिता सुनील चौहान निवासी 19 मॉ शारदा नगर इंदौर, 4. आरोपी नितेश उर्फ गोरधन पिता बद्रीप्रसाद यादव नि. ई-137 लवकुश आवास बिहार सुखलिया इंदौर को पकड़ा जिनके कब्जे से एक-एक पिस्टल जिन्दा कारतूस सहित बरामद हुई। आरोपी तरूण चौहान, आरोपी पीयूष का दोस्त है तथा सिकलीगरों से पहले भी अवैध हथियारों की खरीदफरोखत में शामिल रहा है, आरोपी तरूण चौहान पूर्व में भी मारपीट, अवैध हथियार रखने, एवं बलात्कार, के अपराध में जेल जा चुका है। आरोपी तरूण ने ही, आरोपी पीयूष को झगड़े के चलते उसके दुश्मन को जान से मारने के लिये सिकलीगर से पिस्टल खरीदने का का सुझाव दिया था। आरोपी नितेश भी नशा करने का आदी है तथा जिसका आपराधिक रिकार्ड भी दर्ज है। आरोपी नितेश, मारपीट, जान से मारने की धमकी, तथा अवैध वसूली के प्रकरण में जेल में निरूद्ध किया जा चुका है।
                            
         विगत कुछ वर्षो मे हुई आपराधिक वारदातों की पतासाजी के दौरान यह बात प्रकाश में आई थी कि ज्यादातर अवैध हथियारों की सप्लाई शहर की सीमा से जुडे़ अन्य जिलों से की जाती है। इसी के मद्देनजर क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा अपने आसूचना संकलन के माध्यम से उपरोक्त बदमाशों को पकड़कर उनके कब्जे से 04 अवैध हथियार जिन्दा कारतूसों सहित बरामद किये गये। इस कार्यवाही मे थाना भंवरकुआ के द्वारा क्राईम ब्रांच के साथ त्वरित कार्यवाही करते हुए उपरोक्त आरोपियों के कब्जे से अवैध हथियार जप्त कर आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 577, 578, 580,582/18 धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। आरोपियों से विस्तृत पूछताछ जारी है जिसमें अवैध हथियारों की खरीद फरोखत तथा विनिर्माण करने वाले अन्य आरोपियों के बारे में जानकारी ज्ञात की जाकर उनके विरूद्ध विधिसंगत कार्यवाही की जायेगी।




No comments:

Post a Comment