Monday, June 18, 2018

अवैध हथियार सहित, दो बदमाश क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्त में। · आरोपियों से तीन पिस्टल, एक रिवाल्वर सहित कुल चार अवैध हथियार व दो जिंदा कारतूस बरामद। · रंजिश के चलते, विरोधियों को जाने से मारने के लिये खरीदे थे हथियार


·     
इन्दौर-दिनांक 18 जून 2018 - शहर में अवैध हथियारों की खरीद/फरोखत, परिवहन व उनके विनिर्माण को रोकने व ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोंपियों की धरपकड़ कर उन पर विधिसंगत कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गये है। उक्त निर्देशो के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक (मुखयालय) श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (क्राइम ब्रांच) श्री अमरेन्द्र सिंह के द्वारा क्राईम ब्रांच की एक टीम को इस बिन्दु पर कार्यवाही करनें के लिए योजनाबद्ध तरीके से लगाया गया।
         उक्त निर्देश पर कार्यवाही के दौरान क्राईम ब्रांच इंदौर की पुलिस टीम को सूचना मिली थी कि थाना कनाड़िया क्षेत्रांतर्गत मानवता नगर के पास एक व्यक्ति अवैध रुप से कमर में पिस्टल रखकर घूम रहा है। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच द्वारा पुलिस थाना कनाड़िया के साथ संयुक्त रुप से कार्यवाही करते हुये मुताबिक सूचना के मौके पर पहुंचकर एक व्यक्ति विशाल पिता ओमप्रकाश वर्मा उर्फ नाडिया उम्र 25 साल निवासी मकान नम्बर 323 गीताचौक पाटनीपुरा इन्दौर को पकडा गया। पुलिस टीम द्वारा संदेही आरोपी की मौके पर ही तलाशी लेने पर उसकी कमर में बाँयी ओर पेन्ट के नीचे एक देशी पिस्टल रखी मिली जिसमें एक कारतूस भी लगा था, साथ ही आरोपी विशाल के दाहिने तरफ भी एक रिवाल्वर रखी मिली। जिसके संबंध में पुलिस टीम द्वारा आरोपी विशाल से लायसेंस तलब करने को कहा तो आरोपी ने उक्त दोनों हथियारों को गैर लायसेंसी बताते हुये अवैध रूप से अवैध हथियारों का अपने पास रखना बताया। इस प्रकार आरोपी विशाल का कृत्य धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत दण्डनीय पाये जाने से पुलिस थाना कनाड़िया पर अपराध क्रं. 238/18 धारा 25, 27 आर्मस एक्ट का अपराध पंजीबध्द किया जाकर आरोपी को गिरफ्तार किया जाकर अवैध हथियारों को विधिवत्‌ जप्त किया गया। पुलिस टीम द्वारा पुछताछ करनें पर आरोपी विशाल ने बताया कि उसका एक अन्य साथी टिगरिया राव बादशाह में भी पिस्टल लिये घूम रहा है। पुलिस टीम द्वारा मुताबिक हुलिया के एक संदेही व्यक्ति की घेराबंदी की गई जोकि पुलिस को देख भागने का प्रयास करने लगा था, लेकिन घेराबन्दी के दौरान पुलिस टीम ने उक्त व्यक्ति को धरदबोचा। जिसका नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम अतीत पिता अशोक बोरासी उम्र 20 साल निवासी 347 पाटनीपुरा इंदौर का होना बताया। संदेही आरोपी की मौके पर ही तलाशी लेने पर उसकी कमर में भी बाँयी ओर पेन्ट के नीचे एक देशी पिस्टल रखी मिली जिसमें एक कारतूस भी लगा था, साथ ही आरोपी अतीत के दाहिने तरफ भी एक पिस्टल रखी मिली जिसके संबंध में पुलिस टीम द्वारा आरोपी अतीत से लायसेंस तलब करने को कहा गया तो आरोपी ने उक्त दोनों हथियारों को गैर लायसेंसी बताते हुये अवैध रूप से अवैध हथियारों का अपने पास रखना बताया। इस प्रकार आरोपी अतीत का कृत्य धारा 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत दण्डनीय पाये जाने से पुलिस थाना कनाड़िया पर अपराध क्रं. 240/18 धारा 25, 27 आर्मस एक्ट का अपराध पंजीबध्द किया जाकर आरोपी को गिरफ्तार किया जाकर अवैध हथियारों को विधिवत्‌ जप्त किया गया।
         आरोपी विशाल ने बताया कि वह मूलतः थानाएम.आई.जी. क्षेत्र इन्दौर का ही रहने वाला है तथा ऑटो चलाने का काम करता है। आरोपी विशाल ने बताया कि वह पूर्व मे एनडीपीएस एक्ट एवं डकैती की योजना जैसे प्रकरणों में थाना एमआईजी पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही में जेल में निरूद्ध किया चुका है। आरोपी विशाल के पिता ओमप्रकाश उर्फ नाड़िया के उपर करीब 40 अपराध पंजीबद्ध हुये हैं जोकि वर्तमान मे ऑटो चलाता हैं तथा दो माह पूर्व ही आरोपी विशाल की माँ संगीता नाड़िया को भी पांच किलो गाँजे के साथ क्राईम ब्राँच पुलिस ने गिरफ्तार किया था। आरोपी विशाल के पिता ओमप्रकाश को 15 दिन पूर्व में लक्की नाम के लड़के ने विवाद में छुरे मारे थे तथा वह आरोपी लक्की, विशाल को भी छुरे मारने के लिये घूम रहा था इसलिये लक्की का सामना करने के लिये आरोपी विशाल ने पिस्टल एवं रिवाल्वर खरीदी थी तथा उसके साथी अतीत को भी उसने अपने साथ दो पिस्टल दिलायी थी। आरोपीगणों को डर था की लक्की उन पर कभी भी हमला कर सकता है इसलिये उन्होनें विवाद से निपटने के लिये पिस्टल, खरीदी थी । आरोपी अतीत ने पूछताछ पर बताया कि वह घरों में पुताई करने के काम करता है तथा उसके उपर पूर्व मे चाकूबाजी के 2-3 मामले थाना एमआईजी मे पंजीबध्द है। आरोपी अतीत ने बताया कि विशाल उसका बचपन का दोस्त है तथा घर के पास ही रहता है, उसकी दुश्मनी लक्की नाम के लड़के से चल रही है तथा लक्की ने विशाल के पिता को कुछ दिन पूर्व में चाकू मारे दिये थे तथा धमकी देकर गया था कि विशाल को भी मारेगा, इसलिये विशाल और अतीत ने लक्की नाम के युवक से निपटने के लिये पिस्टल खरीदी थी। आरोपीगणों के कब्जे से कुल 3 पिस्टल एक रिवॉल्वर व दो जिंदा कारतूस जप्त किये गये हैं तथा शहर में रंजिश के चलते एक बड़ी घटना को घटित होने से पूर्व ही रोका गया है। आरोपीगणों से विस्तृत पूछताछ की जा रही है अन्य लोगों की अपराध जगत में संलिप्तता जाहिर होने पर उनके खिलाफ भी उचित वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।



No comments:

Post a Comment