Sunday, May 6, 2018

शहर में व्यापारी की दुकान से रूपये छीनकर भागने वाले, अज्ञात आरोपियों की पतारसी करते हुये प्रकरण के सभी आरोपियों को किया क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम ने गिरफ्तार । आरोपीगण नशे की लत को पूरा करने के लिए करते थे लूट व चोरी। मोबाईल की दुकान पर काम करने वाले नौकर ने ही अपने साथियों के साथ मिलकर दिया था वारदात को अंजाम । घटना को अंजाम देने वाले आरोपियों में आरोपी सौरभ व ओम प्रकाश के पिता भी आपराधिक प्रवृत्ति के होकर हैं, हिस्ट्रीशीटर बदमाश एवं गुण्डे।



इन्दौर-दिनांक 06 मई 2018-शहर में लुट/चोरी की वारदातों पर अंकुश लगानें व इनमें लिप्त आरोपियों की पतारसी कर आरोपियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उपमहानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गयें है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसूफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अति. पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की समस्त टीम प्रभारियों को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करने हेतू व प्रकरणों के अज्ञात आरोपियों की पतारसी तथा माल-मश्रूका की बरामदगी करने के लिए समुचित दिशा निर्देश देकर लगाया गया।
इसी कड़ी में कार्यवाही करतें हुए क्राईम ब्रांच व पुलिस थाना एमजी रोड द्वारा मुखबिर की सूचना पर संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए थाना-एमजी रोड के अपराध क्रमांक-167/18 धारा-379 भादवि में अज्ञात आरोपियों की पतारसी करते हुए चार आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की गई। उक्त प्रकरण के सभी आरोपियों 01. सौरभ पिता राजेन्द्र योगी उम्र-18 साल निवासी-भागीरथ पुरा इन्दौर 02. रोहित पिता राम प्रसाद फुलोरिया उम्र-18 साल निवासी-443 जामुन वाली गली, भागीरथपुरा इन्दौर 03. ओम प्रकाश उर्फ छोटु पिता कन्हैयालाल यादव उम्र-18 साल निवासी-902 इमली वाली गली खटीक मोहल्ला, भागीरथपुरा इन्दौर 04. कपिल पिता महेन्द्र पाल उम्र-20 साल निवासी-110 यादव कालोनी, भागीरथ पुरा इन्दौर को पुलिस टीम द्वारा अपने सूचना संकलन के माध्यम से इनकी पहचान कर, कार्यवाही के दौरान घेराबंदी कर पकड़ा गया है। जिनको उल्लेखित प्रकरण के सिलसिले में अग्रिम कार्यवाही हेतु पुलिस थाना एम0जी0 रोड के सुपुर्द किया गया है। आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वह सभी एक-दूसरे को बचपन से जानते है जिनके घर आस-पास में ही है। उक्त सभी आरोपी चरस, गांजा, दारू आदि का नशा करते है, आरोपीगण नशे की लत को पूरा करने के लिए लूट एवं चोरी, तथा राहगीरों से छीनाझपटी जैसे अपराधों को अंजाम देते थे। उपरोक्त प्रकरण का आरोपी ओम प्रकाश उर्फ छोटू, प्रकरण के फरियादी की दुकान पर पहले नौकरी करता था जिसके चलते हुये आरोपी यह जानता था कि फरियादी रोजाना रात को दुकान पर से रूपयों की गिनती करके अपने साथ रूपये लेकर जाता है, तब आरोपी ओम प्रकाश उर्फ छोटु ने अपने तीन अन्य साथियों सौरभ, रोहित व कपिल को इस बारे में बताया कि उसका सेठ रोज रूपये लेकर दुकान से निकलता है जिससे रूपये छीनने पर अच्छी मोटी रकम मिल सकती है। उपरोक्त चारों आरोपियों ने मिलकर व्यापारी से रूपये छीनने की योजना बनाई तथा सभी जेल रोड इन्दौर पर एकत्रित हुये। किंतु व्यापारी के दुकान से बाहर ना आने की स्थिति में उक्त आरोपियों ने दुकान से ही रूपये चुराने की योजना बनाई तथा उनमें से एक आरोपी रोहित पिता राम प्रसाद, व्यापारी की दुकान में घुसकर टेबल पर रखी नोटों की गड्डियों को चोरी कर के कुछ दूर पैदल भागा, बाद में योजना के मुताबिक अपने दोस्त कपिल की मोटर सायकल से तीन आरोपीगण भाग गए तथा आरोपी ओम प्रकाश उर्फ छोटू दुकान के इर्द गिर्द रूक कर व्यापारियों की गतिविधियों एवं पुलिस में की जाने वाली रिपोर्ट व कार्यवाही के संबंध में जानकारी जुटाता रहा। घटना के बाद आरोपियों ने भागीरथपुरा में स्थित आरोपी सौरभ पिता राजेन्द्र योगी की बुआ के मकान की छत पर जाकर रूपयों को आपस में बंटवारा किया जिसके बाद सभी अपने-अपने घर चले गए। क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम द्वारा उक्त घटना के सभी आरोपियों की पतारसी कर आरोपियों को पकड़ा जाकर उनके कब्जे से मश्रूका 18100/- (अट्ठारह हजार एक सौ रूपये) एवं घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल एमपी 09 वीसी 5676 बरामद की गई हैं। बाकी अन्य रूपये आरोपियों ने कहां खर्च किये है इसके संबंध में भी  पूछताछ की जा रही है। आरोपियों द्वारा शहर में अन्य किन-किन जगहों पर चोरी व लूट की वारदात की गई है? आरोपी किन-किन जगहों से व किस-किस व्यक्तियों से चरस, गांजा व अन्य मादक पदार्थ खरीदते है? इस संबंध में उक्त सभी आरोपियों से पृथक-पृथक पूछताछ की जा रही है ।



No comments:

Post a Comment