Sunday, May 20, 2018

दो पहियावाहनचोरी करने वाली गिरोह के तीन सदस्य क्राईम ब्रांच इंदौर की गिरफ्त में। · आरोपियों से लगभग 10 लाख रू. कीमत के चोरी किये गये डेढ़ दर्जन दोपहिया वाहन बरामद। · आरोपी शहर के विभिन्न इलाकों में मोटरसायकल चोरी की कई वारदातों को दे चुके है, अंजाम । · आरोपीगण हीरो व होण्डा कंपनी की मोटरसायकल को बनाते थे निशाना, आरोपियों से एक मास्टर चाबी भी बरामद। · वारदात को अंजाम देते समय पकड़े जाने से बचने के लिये, आरोपीगण रखते थे मिर्च पाउडर अपने पास।


·      

इन्दौर- दिनांक 20 मई 2018-पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में वाहन चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने तथा इंदौर शहर में सक्रिय वाहन चोरी करने वाले गिरोह की पतारसी कर ऐसे कृत्यों में लिप्त बदमाशों की धरपकड़ कर चोरी गये वाहनों को बरामद कर, आरोपियों के विरूद्ध सख्त वैधानिक कार्यवाही करने कि लिये इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय इंदौर श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन मे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्राँच इंदौर की टीमों को इस दिशा मे योजनाबद्ध तरीके से प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश दिये गये थे।
क्राईम ब्रांच इन्दौर की टीम द्वारा वाहन चोरी के मामलों में पतारसी के दौरान दो पहिया वाहन चोरी होने के घटना स्थलों के आसपास के सीसीटीवी फुटेज का विशलेषण करने पर, उसमें दिख रहे संदिग्धों के हुलिये की पहचान कर उसकी पतारसी की गई तो यह जानकारी प्राप्त हुई कि राजरानी नगर इंदौर में रहने वाले राकेश नायक का हुलिया कई सीसीटीवी फुटेज में दिख रहे वाहन चोर से मेल खाता है। राकेश नायक के संबंध में और पतारसी करने पर यह ज्ञात हुआ कि वह पूर्व में फूटी कोठी पर पंचर की दुकान पर काम करता था तथा वर्तमान में बाई ग्राम शनि मंदिर के पास उसने चाय नाश्ते की दुकान खोल ली थी। क्राईम ब्रांच पुलिस टीम के द्वारा राकेश नायक की 4-5 दिनों तक गोपनीय रूप से निगरानी की गई जिसमें पता चला कि राकेश अपनी दुकान पर बहुत कम ही बैठता है लेकिन फिर भी काफी रूपये खर्च कर रहा है एवं अपने दो तीन दोस्तों के साथ घूमता रहता है जिसकी गतिविधयां संदिग्ध लगी। इस बारें में सूचना संकलित होने पर पता चला कि राकेश नायक अपने दोस्तों केसाथ मिलकर मोटरसायकल चोरी करता है एवं लोगों की नजरों से बचने के लिये चाय की दुकान चलाता है। उक्त जानकारी के आधार पर थाना क्राईम ब्रांच एवं थाना जूनी इंदौर पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए, 1. राकेश पिता गुलाब नायक निवासी 138 राजरानी नगर इंदौर एवं उसके साथ दो अन्य साथियों को चेकिंग के दौरान घेराबंदी कर पकड़ा गया। पूछताछ में आरोपी राकेश के साथियों ने अपने नाम 2. धर्मेन्द्र पिता प्रहलाद प्रजापत निवासी प्रजापत नगर दस्तूर गार्डन के पीछे द्वारकापुरी इंदौर एवं 3. सहदेव उर्फ देवा पिता वासुदेव सालुके निवासी नारायणपुरा थाना सागौर जिला धार के होना बताये। उपरोक्त तीनों आरोपी जिन दो मोटर सायकलों वाहनों पर सवार थे उनके संबंध में पूछताछ करने पर आरोपियों के पास उन मोटरसायकलों के कोई दस्तावेज नहीं मिले। शंका गहराने पर उपरोक्त तीनों आरोपियों से वाहनों के संबंध में सखती से पूछताछ की गई तो उन्होनें बताया कि वह तीनों मिलकर भीड़भाड़ वाले पार्किंग क्षेत्रों से दोपहिया वाहनों की चोरी कर इंदौर जिले के आसपास बड़वाह, सनावद, मूंदी, उदयनगर, कालाकुंड, धार एवं आसपास के अन्यइलाकों में कम दाम पर बेच देते थे। आरोपियों को पुलिस टीम द्वारा हिरासत में लिया जाकर, विस्तृत पूछताछ करने पर उनकी निशानदेही पर चोरी किये गये कुल 18 दोपहिया वाहन बरामद किये गये।
आरोपी राकेश नायक ने बताया कि वह पहले फूटी कोठी पर एक पंचर की दुकान पर काम करता था। वहीं से उसने अपने साथी धर्मेन्द्र प्रजापत के साथ मिलकर मोटर सायकल चुराना प्रारंभ किया था। राकेश एवं उसके साथी मुखय रूप से हीरो होण्डा एवं हीरों कंपनी की डीलक्स, एचएफ डीलक्स, शाईन, पेशन, पेशन प्रो, स्प्लेण्डर आदि मोटरसायकलें ही चोरी करते थे। तलाशी के दौरान पुलिस को आरोपियों से एक मास्टर चाबी भी बरामद हुई। आरोपी भीड़भाड़ वाले पार्किंग क्षेत्रों में मोटर सायकलों पर नजर रखते थे और जैसे ही कोई व्यक्ति अपनी मोटर सायकल खड़ी कर अपने काम के लिये रवाना होता था वैसे ही आरोपियों में से एक व्यक्ति आसपास नजर रखता था और दूसरा चाबी से मोटरसायकल का लॉक तोड़कर उसे लेकर वहां से भाग जाता था। इस दौरान एक व्यक्ति मोटर सायकल चालू करके पास में ही खड़ा रहता था जिससे पकड़े जाने का खतरा होने पर उस मोटरसायकल से भाग सके, साथही आरोपीगण अपनी जेब में मिर्च पाउडर भी रखते थे जिससे कोई व्यक्ति पीछा करे तो मिर्च पाउडर फेंक कर वहां से भागने में आसानी हो सके।
आरोपी धर्मेन्द्र प्रजापत की भी चाय-नाश्ता की दुकान बाई ग्राम शनि मंदिर के पास ही है। धर्मेन्द्र प्रजापत फूटी कोठी के आसपास ही रहता है तथा जब राकेश नायक फूटी कोठी पर काम करता था तब दोनों की परस्पर जान पहचान हो गई थी, और दोनों साथ मिलकर मोटर सायकल चोरी करने की वारदातें करने लगे थे। चोरी करने के बाद दोनों मोटर सायकलों को दूरदराज के इलाकों में लोगों को कम दामों में बेच देते थे। दोनों आरोपी राकेश तथा धर्मेन्द्र जब चोरी की मोटर सायकल को बेचने धार क्षेत्र में गए थे इसी दौरान दोनों आरोपियों की जान पहचान आरोपी सहदेव उर्फ देवा से हो गई थी। आरोपी सहदेव पहले से ही आपराधिक प्रवृत्ति का है इसलिये वह भी दोनों के साथ मिलकर चोरी की मोटर सायकलों को क्षेत्र में बिकवाने का काम करने लगा। सहदेव कई बार अपने दोनो साथियों के साथ इंदौर से मोटर सायकल चुराकर भी ले गया। आरोपी सहदेव पूर्व में थाना जूनी इंदौर क्षेत्र में रहने वाले नितिन पितामुकेश छावरिया की 22 लाख की फिरौती के लिये अपहरण कर हत्या करने के प्रकरण में आजीवन कारावास का सजायाब होकर न्यायालय से जमानत पर है। आरोपी सहदेव की तलाशी में उसकी जेब से लाल मिर्च पावडर भी बरामद हुआ इसके संबंध में आरोपी से जब पूछताछ की तो उसने बताया कि पकड़े जाने से बचने के लिये वह अपनी जेब में मिर्च पाउडर रखते थे ताकि यदि उसे कोई पकड़ भी ले तो वह मिर्च पावडर आंख में डालकर वहां से भाग सके। तीनों आरोपियों से चोरी किये गये कुल 18 दोंपहिया वाहन मश्रुका कीमत कुल 10 लाख रू बरामद किये जाकर अग्रिम कार्यवाही हेतु पुलिस थाना जूनी इंदौर के सुपुर्द किया गया है। तीनों आरोपियों से अन्य मोटर सायकल चोरी के अपराधों एवं अन्य साथियों के संबंध मे भी विस्तृत पूछताछ की जा रही है, जिसमे अन्य घटनाओं के भी खुलासा होने की संभावना है।





No comments:

Post a Comment