Friday, April 20, 2018

ज्वैलरी शॉप का ताला तोड़ नकबजनी करने वाली गैंग के चार सदस्य क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्त में। दिन में दुकानो की रैकी कर रात मे देते थें वारदातो को अंजाम, जिन दुकानों पर सेंटर लाक नही होता था उन्हे बनाते थे निशाना गिरोह मे एक महिला भी है शामिल, रात में पुलिस ना रोके इसलिये रखते थे महिला को गिरोह में।



इन्दौर- दिनांक 20 अप्रेल 2019- शहर मे नकबजनी एवं चोरियों की घटनाओं पर अंकुश लगाने व ऐसे कृत्यों में लिप्त आरोपियों की पतारसी कर आरोपियों के विरूद्ध कडी कार्यवाही करनें के निर्देश पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा दियें गयें है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसूफ कुरैशी के मार्गदर्शन मे अति. पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्राँच इंदौर के समस्त टीम प्रभारियों को इस दिशा मे प्रभावी कार्यवाही करने हेतु समुचित दिशा निर्देश देकर लगाया गया।
उक्त निर्देश पर कार्यवाही के दौरान क्राईम ब्रांच की पुलिस टीम को मुखबिर के माध्यम से सूचना मिली कि कुछ लोग चांदी के जेवरात बेचने के लिये एरोड्रम थाना क्षेत्र मे घूम रहेहैं। सूचना की तस्दीक कर क्राईम ब्रांच द्वारा पुलिस थाना एरोड्रम के साथ संयुक्त रुप से कार्यवाही करते हुये, मौके पर पहुंचकर तीन लोगों को घेराबन्दी कर पकड़ा। पकड़े गये लोगों से पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम 1. राहूल उर्फ गणेश उर्फ डाऊ पिता प्रकाश सोमनकर उम्र 20 साल नि. भूरी टेकरी मनावत नगर म.नं. 318 ई-ब्लाक आईडिया मल्टी इंदौर 2. सागर पिता सूरज चांदणे उम्र 21 साल नि. बांबे अस्पताल चिकित्सक नगर इन्दौर 3. लखन पिता शंकर शिंदे उम्र 20 साल नि. 303 आइडिया मल्टी गाँधीनगर रोड इन्दौर का होना बताये। आरोपीगणों की गतिविधियां सदिग्ध नजर आने पर उनकी तलाशी ली गई तो उनके पास चाँदी के जेवरात मिले। उपयुक्त आभूषणों के संबंध मे पूछताछ करने पर आरोपीगणों द्वारा संतोषजनक जवाब नही दिया गया इसलिये एरोड्रम थाने पर सभी आरोपीगणों से पृथक पृथक पूछताछ की गयी। आरोपी राहुल उर्फ गणेश ने पूछताछ पर बताया कि उसनें अपने साथी सागर, लखन, ज्योति एवं अभि के साथ मिलकर वैष्णो देवी ज्वैलर्स नाम की दुकान नगीन नगर में ताला तोड़कर चांदी एवं सोने के जेवरात चोरी किये थे, जिसमें से कुछ जेवरात उन्होंनें सराफा में अरुणश नाम के किसी सुनार को बेच दिये थे। तथा कुछ जेवरात उनके पास हैं जिन्हें वो लोग बेचने की फिराक में घूम रहे थे। आरोपी राहुल ने बताया कि उसकी गिरोह के लोग दिन मे दुकानों की रैकी करते थे एवं जिन दुकानों पर सेंटर लॉक नहीं होता था उन्हें चिन्हि्‌त कर रात में नकबजनी की वारदातों को अंजाम देते थे। आरोपी राहुल ने बताया कि रात में अभि नाम का लड़का भाडे़ का सवारी ऑटो लेकर उसमें ज्योति बंजारा नामक महिला को भी साथ में लाता था ताकि पुलिस रात मे महिला को साथ देख कर आरोपितों पर संदेह ना करे। पूर्व में 6 माह पहले भी इसी गिरोह द्वारा सराफा स्थित दुकान का ताला तोड़कर लाखों का चांदी एवं सोने का माल चोरी किया गया था, जिसमें उपरोक्त आरोपीगण पुलिस द्वारा पकडे़ जाने के बाद दो महीने तक जेल मे रहे थे। जेल से छूटते ही इनके व्दारा पुनः ज्वैलरी की शॉप का ताला तोड़कर चोरी की गयी। आरोपी राहुल शातिर चोर होकर उक्त गिरोह का सरगना भी है जिस पर करीब एक दर्जन चोरी के अपराध थाना पंढरीनाथ एवं सराफा क्षेत्र में पंजीबध्द है। आरोपी सागर ने बताया कि वह शादी समारोहों मे ढोल ताशे बजाने का काम करता हैतथा गांजे का नशा करने का आदी है। आरोपी ने जनवरी माह में उसने अपने साथियो लखन, राहुल, अभि एवं ज्योति के साथ मिलकर नगीन नगर मे एक ज्वैलरी की दुकान का ताला तोडकर चांदी एवं सोने के जेवरात तथा नकदी चोरी किये जाने की घटना को अंजाम दिया जाना कबूल किया। आरोपी लखन ठेले पर अटाला बेचने का काम करता है। उसके उपर भी करीब आधा दर्जन चोरी के अपराध दर्ज हैं। आरोपी ने उक्त घटना को अंजाम देना कबूल किया। साथ ही बताया कि उसका मित्र अभि भाड़े का सवारी ऑटो लेकर महिला ज्योति बंजारा को पुलिस से बचने के लिये साथ मे लेकर आता था जहां कहीं भी पुलिस रोकती थी तो आरोपीगण बहाना करके निकल जाते थे की ज्योति को इमरजेंसी में ईलाज के लिये अस्पताल लेकर जा रहे हैं।
      आरोपी अभि पिता श्रवण अम्बोरे उम्र 19 साल नि. आइडिया मल्टी गाँधीनगर इन्दौर को गिरफ्त मे लेकर पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह सवारी ऑटो चलाता है। आरोपी ने बताया कि ज्योति एवं राहुल तथा उनके साथियों ने उसे बोला था कि हमें रात मे एक काम पर ले चलना उसे बदले में 500 रुपये दिया करेंगे तो वह उनको लेकर साथ जाने लगा आरोपी ने बतायाकि गिरोह के सदस्य उसे दूर खडा कर देते थे तथा खुद दुकान पर जाकर दुकान का ताला तोडकर चोरी किया करते थे। सभी आरोपीगणों को थाना एरोड्रम के अपराध क्रमांक 23/18 धारा 457, 380 भादवि में पंजीबद्ध प्रकरण के तहत गिरफ्तार किया गया है। आरोपिया ज्योती बंजारा पति जीतू बंजारा उम्र 32 साल नि. फूलमंडी पंढरीनाथ वर्तमान में फरार है जिसकी तलाद्गा की जा रही है। आरोपीगण के कब्जे से 5800 रुपये नकदी, चांदी एवं सोने के कुछ जेवरात तथा घटना मे प्रयुक्त ऑटो वाहन जप्त किया गया है। आरोपियों से नकबजनी की अन्य घटनाओ के संबंध मे विस्तृत पूछताछ की जा रही है पूछताछ मे अन्य मामलों के खुलासा होने के संभावना है।



No comments:

Post a Comment