Monday, November 6, 2017

ऑनलाईन धोखाधड़ी कर ठगी गई महिला के चेहरे पर, क्राईम ब्रांच इंदौर ने लौटाई मुस्कान, फरियादिया को वापस दिलाई ऑनलाईन ठगी की रकम



इन्दौर-दिनांक 06 नवंबर 2017-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा शहर में आनलाईन धोखाधड़ी के शिकार हुये एवं ठगे गये लोंगों की प्राप्त शिकायतों पर संवेदनशीलता से त्वरित वैधानिक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच की सायबर सेल विशलेषण की टीम के कर्मचारियों/अधिकारियों को इस संबंध में उचित कार्यवाही करने हेतु लगाया गया था।
इसी कड़ी में दिनांक 26.05.2017 को आवेदिका संध्या शर्मा पति अमित शर्मा निवासी स्कीम न. 71 ने पुलिस उप महानिरीक्षक कार्यालय इंदौर  (शहर) में उपस्थित होकर शिकायत दर्ज कराई कि उसके मोबाईल नम्बर पर किसी अज्ञात व्यक्ति ने कॉल कर नौकरी दिलाने के नाम पर आवेदिका से अलग अलग किस्तों में 10 हजार रू ठग लिये। उपरोक्त शिकायत पर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही हेतु कार्यालय जिला अपराध शाखा को प्राप्त हुई। उक्त शिकायत पर कार्यवाही करते हुये जिला अपराध शाखा कार्यालय की सायबर सेल की टीम द्वारा विस्तृत जानकारी उपरोक्त शिकायत के संदर्भ में ज्ञात कर, बैंक खाते व आवेदिका द्वारा बताये अनुसार मोबाईल नम्बरों का बारिकी से विशलेषण किया गया। बैंक स्टेटमेण्ट के अनुसार निम्नांकित रूपयों का आहरण एयरटेलमनी तथा आक्ॅसीजन वालेट के माध्यम से किया जाना ज्ञात हुआ।

आवेदिका को पैसे वापस दिलाने हेतु एयरटेल मनी तथा आक्सीजन वालेट से संबंधित नोडल ऑफिसर से संपंर्क भी क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा किया गया। क्राईम ब्रांच की टीम ने एकत्रित जानकारी के आधार पर आवेदिका के रूपये लौटाने हेतु एयरटेल मनी तथा आक्ॅसीजन वालेट के संबंधितों से वार्ता कर, उन्हे बताया कि, चॅूकि उपरोक्त आहरित राशि एयरटेल मनी तथा आक्सीजन वालेट के गेटवे में 01 माह तक जमा रहती है जिसका उपभोग एपलीकेद्गान की निर्धारित प्रकियाओं के बाद ही उपभोक्ता कर सकता है। अतः इस तथ्य को ध्यान में रखते हुये क्राईम ब्रांच की टीम ने नोडल अधिकारियों को अवगत कराया कि उपरोक्त पैसे धोखाधड़ी से आहरित किये गये हैं जिसकी शिकायत जांच अपराध शाखा इंदौर द्वारा की जा रही है उक्त के संदर्भ में क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा संबंधितों से आवेदिका के पैसे वापस करने के आग्रह पर आवेदिका के पैसे लौटाये गये हैं। धोखाधडी की शिकार महिला के पैसे वापस मिलने पर, उसके चेहरे पर इन्दौर पुलिस ने मुस्कान लौटाई है। क्राईम ब्रांच इंदौर की टीम के इस सफल प्रयास से आवेदिका का पुलिस केप्रति सम्मान व विश्वास बढ़ा है।

No comments:

Post a Comment