Wednesday, August 9, 2017

संरक्षित वन्य प्राणी के अंगों को बेचने वाला तस्कर क्राईम ब्रांच इन्दौर की गिरफ्त में


इन्दौर-दिनांक 09 अगस्त 2017-उप पुलिस महानिरीक्षक इंदौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र ने इंदौर शहर व आसपास के शहरों में हो रही आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने व इनमें लिप्त रहने वाले अपराधियों की पतारसी कर उनकी गिरफ्तारी के निर्देश दियें गयें है। उक्त निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राइम ब्रांच श्री अमरेन्द्रसिहं चौहान द्वारा क्राइम ब्रांच की टीम को ऐसे अपराधियों धरपकड के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्यवाही करने हेतु लगाया गया था।
                पुलिस टीम द्वारा दिनांक 05.08.17 को मुखबिर की सूचना के आधार पर जावेद पिता अयुब खान उम्र 32 साल निवासी ग्रीन पार्क कालोनी इंदौर को गिरफ्तार कर उसके अधिपत्य से शेर व अन्य संरक्षित वन्य प्राणी के नाखून एवं शरीर के बाल जप्त किये गये। पुलिस टीम द्वारा आरोपी के विरुद्ध थाना क्राईम ब्रांच पर अपराध क्र. 10/17 धारा 51 वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के अन्तर्गत पंजीबद्ध किया गया। सरकार द्वारा संरक्षित वन्य प्राणी शेर चीता, पेन्थर आदि को विशेष दर्जा देते हुए इनके संरक्षण के लिये विशेष कानून एंव विशेष क्षेत्र घोषित करपृथक से प्राधिकरण का घटन किया है। ताकि वन्य प्राणी सुरक्षित रखकर हमारे ईको सिस्टम को व्यवस्थित संचालित किया जा सके। वन विभाग द्वारा भी पृथक से टाईगर प्रोटेक्ट के नाम से एक संस्था संचालित कर रही जिसके द्वारा इस तरह के अपराधियों का पता लगाकर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाती है।
                पुलिस टीम द्वारा आरोपी जावेद से पूछताछ करने पर पता चला कि वह वन्य प्राणी तस्कर गिरोह का सदस्य है। जो वन्य प्राणीयों का शिकार कर अन्तराष्ट्रीय स्तर पर महंगे दामों में बेचकर लाभ कमाते है। इस प्रकार के गिरोह के कई स्तर होते है प्रथम स्तर पर वो लोग होते है, जो वन्य प्राणीयों का शिकार कर तस्करों को बेचते है। दूसरे स्तर पर ये  तस्कर उन अंगों को अलग-अलग कर उन्हे पृथक पृथक बेचते है। तीसरे ऐसे तस्कर है जो इन्है अन्तराष्ट्रीय स्तर पर इनकी कीमत दस गुना अधिक दाम पर बेचते है। आरोपी जावेद इंदौर में नाखून बेच रहा था जिसकी अन्तराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीबन 10 लाख रुपये है। आरोपी जावेद ने पूछताछ में बताया कि गिरोह का मुखिया गफ्फार नि. ग्रीन पार्क कालोनी चंदन नगर है। गफ्फार अवैध शराब के व्यवसाय में लिप्त है, वर्तमान में अलीराजपुर झाबुआ मेघनगर के जंगलीक्षेत्र के आसपास से अवैध शराब की तस्करी गुजरात राज्य में करता है। पूर्व में चंदन नगर में आपराधिक रिकॉर्ड होने की जानकारी मिली है। गफ्फार चोरी के चार पहिया वाहन की खरीद फरोक्त भी करता है साथ ही साथ संरक्षित वन्य प्राणियों के अंगों की तस्करी भी करता है जिसकी विस्तृत जानकारी निकाली जा रही है। कुखयात बदमाश गफ्फार का संबंध गुजरात, महाराष्ट्र व म.प्र के कई बडे तस्करों से है, जो अवैध शराब के साथ-साथ वन्य प्राणीयों की तस्करी भी करते है, गफ्फार वर्तमान में फरार चल रहा है, जिसकी तलाश पुलिस टीम द्वारा की जा रही है। 

पुलिस टीम द्वारा आरोपी जावेद का पुलिस रिमाण्ड लिया जाकर अवैध शराब व अन्य तस्करों के बारे में और पूछताछ की जावेगी।


No comments:

Post a Comment