Saturday, July 22, 2017

आटो रिक्शा से नकबजनी करने वाला आरोपी, क्राइम ब्रांच इंदौर द्वारा गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से लगभग 5 लाख से अधिक का माल बरामद आरोपी जेल से छूटते ही फिर करने लगा चोरी, इसका एक साथी अभी जेल मे ही है


इन्दौर-दिनांक 22 जुलाई 2017-इंन्दौर शहर मे चोरी व नकबजनी की वारदातों पर अंकुश लगाने हेतु, पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणाचारी मिश्र द्वारा चोरी व नकबजनी के पूर्व अपराधियों एवं संदिग्धों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रख प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये है। उक्त निर्देश के तारतम्य में  पुलिस अधीक्षक मुखयालय इंदौर श्री मो.युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा उप पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच एवं थाना प्रभारी क्राईमब्रांच की टीमों को इस दिशा मे प्रभावी कार्यवाही हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये ।
                  क्राईम ब्रांच की टीम को इस कड़ी में कार्यवाही के दौरान मुखबिर तंत्र के माध्यम से पंचकुईयॉ मुक्तिधाम के पास किसी संदिग्ध द्वारा मेडिकल का सामान व उपकरण बेचने की सूचना मिली। उक्त सूचना पर क्राईम ब्रांच एवं पुलिस थाना मल्हारगंज की टीम द्वारा संयुक्त रुप से कार्यवाही करते हुये मुताबिक सूचना के मौके पर पहुंचकर देखा तो एक व्यक्ति संदिग्ध रुप से अपने हाथ मे मेडिकल का सामान व उपकरण रखे मिला, जिससे उपकरणों व मेडिकल के सामान के संबंध मे पूछताछ करने पर वह चोरी का माल होना बताया। आरोपी से नाम पता पूछने पर उसने अपना नाम योगेश पिता सुभाष जायसवाल उम्र 33 साल निवासी परिवहन नगर द्वारिकापुरी, इन्दौर का होना बताया। आरोपी को पुलिस अभिरक्षा मे लेकर पूछताछ करने पर उसने बताया कि उसके पास एक सवारी आटो रिक्शा है उसमे वह उसके साथी फिरोज के साथ घूमकर रात मे सूने रास्तों पर दुकान के ताले तोडकर चोरी करता है। उसने फिरोज के साथ जून माह मे कोहिनूर टावर जवाहर मार्ग के पास डाक्टर अपूर्व पाटौदी के  क्लीनीक के शटर का ताला तोडकर क्लीनीकके अंदर रखा सामान- एक एलईडी टीवी, एक इनवर्टर व बैटरी, एक स्टेबलाईर, एक कंप्रेशर मशीन, एक आरवीजी सेंसर कैमरा, एक माइक्रो मोटर तथा दाँत उखाडने के औजार एक्सट्रेक्शन फोर्सस आदि सामान कुल कीमती करीबन पाँच लाख रुपये का सामान चोरी किया था। जिसे पुलिस टीम द्वारा आरोपी योगेश के घर से विधिवत्‌ जप्त किया जाकर आरोपी योगेश को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी द्वारा पूछताछ में बताया गया कि जून माह के आखिरी सप्ताह में रात में उसने फिरोज के साथ मिलकर शान्तिनाथपुरी कालोनी मे खडी एक मारुति ओमनी वैन के अन्दर रखा सामान चोरी किया था उक्त सामान को आरोपी के घर से द्वारिकापुरी थाने की पुलिस के साथ संयुक्त कार्यवाही करते हुये विधीवत्‌ जप्त किया गया है।  प्रकरण का अन्य आरोपी फिरोज वर्तमान में जेल मे निरूद्ध है। पुलिस द्वारा घटना में प्रयुक्त ऑटो रिक्शा को भी जप्त किया गया है।

         आरोपी योगेश ने पूछताछ पर बताया की वह दो माह पहले ही चोरी के अपराध में जेल से छूटकर आया है तथा आरोपी के विरूद्ध थाना छत्रीपुरा व व्दारिकापुरी मे पूर्व के चोरी के अपराध पंजीबद्ध हैं। आरोपी नशा करने का आदी है तथा नशा करने केलिये पैसे की जरुरत होने के कारण ही चोरी करता है। आरोपी मूल रुप से सवारी आटो क्रं. एमपी-09/आर-1597 चलाता है तथा चोरी करने के लिये उसके आटो से ही रात मे घूम कर दोस्त फिरोज के साथ सुनसान इलाके की रैकी करता था तथा मौका मिलते ही दुकान का ताला तोडकर चोरी करते है। आरोपी से शहर मे हुई अन्य चोरी की घटनाओं के संबंध मे पूछताछ की जा रही है, जिसमें अन्य घटनाओं का खुलासा होने की संभावना है।





No comments:

Post a Comment