Tuesday, January 24, 2017

एक करोड आठ लाख रूपये की धोखाधडी के मामले में दो नाईजीरियन महिलाएं, क्राईम ब्रांच की गिरफत में


इन्दौर-दिनांक 18 जनवरी 2017-उप पुलिस महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री हरिनारायणा चारी मिश्र के निर्देश के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्री मो. युसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में कार्यवाही करते हुए, क्राईम ब्रांच इन्दौर द्वारा एक करोड आठ लाख रूपये की धोखाधडी के मामले में दो नाईजीरियन महिलाओं को पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त हुई है।
ज्ञातव्य है कि विगत माह में अज्ञात आरोपियों द्वारा फर्जी ईमेल आईडी बनाकर सनाहे कंपनी के टे्रवल्स एजेंट जोस ट्रेवल्स एमजी रोड इन्दौर को सनाहे यूके कंपनी के अधिकारी कैनेथ स्टोन के नाम से फर्जी जानकारियां देकर तथा जोस टे्रवल्स का विश्वास प्राप्त कर उनसे विभिन्न देशों में यात्राओं के लिए अलग-अलग नाम से कुल एक करोड आठ लाख रूपये कीमत के 82 एयर टिकट बुक कराये थे तथा टिकटों की राशि के भुगतान की मांग जोस टे्रवल्स द्वारा किये जाने पर आरोपियों द्वारा जोस टे्रवल्स को फर्जी बेंक रेमिटेन्स किया गया था। क्राईम ब्रांच इन्दौर को मामले की विवेचना के दौरान ज्ञात हुआ कि आरोपियों द्वारा जिन 82 यात्रियों के टिकट बुक कराये थे उन 82 यात्रियों के टिकट में से 55 टिकिट नाईजीरियन नागरिको के थे एवं उनमें से 2 टिकट पर नाईजीरियन नागरिकों का दिल्ली आना पाया गया था। नई दिल्ली से उनके वापस विदेश नाईजीरिया जाने से रोकने लिए क्राईम ब्रांच द्वारा प्रभावी कार्यवाही करते हुए प्रकरण पंजीबद्व होने के मात्र एक दिन में ही उनका लुक आउट सर्कुलर, उप निदेशक ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन नई दिल्ली से पत्राचार कर जारी कराया गया था।  इस प्रकरण का मुखय सूत्रधार कोई नाईजीरियन नागरिक होने की संभावना के चलते क्राईम ब्रांच की एक टीम को नई दिल्ली भेजा गया था। क्राईम ब्रांच की टीम ने दिल्ली में पडताल कर नाईजीरियन नागरिकों पर तकनीकी अनुंसंधान करने पर पाया गया कि फर्जी तरीके से बुक कराई गई टिकट पर भारत आई नाईजीरियन महिला मुईनात एडनिक बालोगन का एम्स में आर्थोपेडिक विभाग में ईलाज चल रहा है।
                क्राईम ब्रांच की टीम द्वारा एम्स के आर्थोपेडिक विभाग पर लगातार नजर रखी गई तथा उक्त नाईजीरियन महिला के आते ही पुलिस टीम द्वारा मोईनात एडनिक बालोगन तथा दूसरी नाईजीरियन महिला सांईदस फोलाके बालोगन को हिरासत में लेकर पूछताछ हेतु इन्दौर लाया गया। पूछताछ में नाईजीरियन महिलाओं ने बताया कि टर्किश एयर लाईन्स के दो टिकट लागोस से इस्तांबुल तथा इस्तांबुल से दिल्ली तथा इसी प्रकार वापसी के टिकट, सामान्य टिकट की कीमत से आधे से भी कम कीमत में उन्हे लागोस में सिखेरू बालोगन जो उनका पति एवं पिता है के द्वारा उपलब्ध कराये थे। उनके द्वारा भारत में इमिग्रेशन अधिकारियों को गलत जानकारी देकर दिल्ली के बीएलके अस्पताल में जाना बताया था। इस संबंध में भी उनके द्वारा गोलमोल जानकारी दी गई।
                उक्त नाईजीरियन महिलाओं की अपराध में संलिप्ता पाये जाने पर उन्हे गिरफ्‌तार किया गया है। दोनों आरोपियाओं की गिरफ्‌तारी से इंटरपोल, नाईजीरियन हाई कमीशन एवं नोडल अधिकारी इन्टरपोल म.प्र. को अवगत कराया गया है। प्रकरण के अनुसंधान में धोखाधडी के मामले में संलिप्त अन्य नाईजीरियन संपर्को का पता लगाया जा रहा है।

                उक्त आरोपियाओं को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में क्राईम ब्रांच की टीम की सराहनीय भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment