Saturday, October 31, 2015

नकली क्राईम ब्रांच वाले बनकर, डरा धमकाकर वसूली करने वाले 6 आरोपी पुलिस की गिरफ्‌त में


इन्दौर-दिनांक 31 अक्टूबर 2015-पुलिस थाना राजेन्द्र नगर क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 30.10.15 को बीट आर. 3086 अनामत अली व 187 यशवंत को बीट भ्रमण के दौरान न्यू भीमनगर की महिला पुष्पाबाई ने आवाज देकर बुलाकर बताया कि कुछ लोग खुद को क्राईम ब्रान्च के पुलिस वाले बता रहे है तथा मेरे से डरा धमकाकर 10000 रूपये मांग रहे थे व 5000 रूपये ले लिये है। इस पर से बीट आरक्षकों ने पुष्पाबाई द्वारा बताये गये लोगो से पुछताछ की तो वह 6 व्यक्ति आपने आपको मानव अधिकार आयोग के सदस्य बताकर कार्ड दिखाने लगे। इस पर से आरक्षकों ने उन सभी को हिकमत अमली से थाने लेकर आये।
            फरियादिया पुष्पा पति मनोहर चौहान जाति बलाई (31) निवासी न्यू भीम नगर इन्दौर नेबताया कि, मै बंगलो पर झाडु पोछा का काम करती हूँ। दिनांक 30.10.15 को मैं, मेरे पति मनोहर व लडका संदीप घर पर थे तो दोपहर 03.00 बजे 6 लडके मेरे घर के सामने आये व मुझसे बोले कि तुम तुम्हारे लडके से अवैध काम करवाती हो। मैने बोला मै मेरे लडके से कोई अवैध काम नही करवाती हूँ तो उनमे से एक ने बोला कि हम क्राईम ब्रान्च से है तुम्हारे लडके को हम थाने लेकर जायेगे तो मैने उनको बोला कि भैया मेरे लडके को थाने मत ले जाओ तो उनमे से एक ने बोला कि चालान भरना पडेगा 10000 रूपये लगेगे। मैने बोला कि मेरे पास 10000 रूपये नही है तो उन्होने मेरे लडके को थापड मुक्को से मारपीट करने लगे। मैने उनसे बोला कि भैया मै इतने पैसे नही दे सकती हूँ तो उन्होने बोला कि ठीक है अगर तुम्हे तुम्हारे लडके को छुडवाना है तो 5000 रूपये तो देना ही पडेगे। उन लोगो ने अपने मोबाईल मे मेरे लडके का विडीयो भी बनाया तो मै डर गयी व पास मे रहने वाले राहुल भैया से 5000 रूपये उधार लेकर आई तभी वहां से दो पुलिस वाले निकल रहे थे, तो फरियादिया ने उनको आवाज देकर बुलाया व घटना बतायी तो, उक्त पुलिस कर्मियों द्वारा उन लोगो से क्राईम ब्रान्च मे होने का कार्डमांगा तो नही बता सके दूसरे कार्ड बताने लगे।
            पुलिस द्वारा उक्त 6 बदमाशों से पूछताछ करने पर अपने नाम 1. दिलीप पिता योगेन्द्र सिंह तोमर (27) साल निवासी 271 साईनाथ कालोनी राऊ इन्दौर,  2. शिवम पिता हुकुम पाटीदार (20) निवासी धरमपुरी सोलसिन्दा, 3. सोभित पिता लोकेश पाण्डे (22) निवासी सिलीकान सिटी इन्दौर,  4. फईम पिता शकीर मंसुरी (20) निवासी 1313 बीजलपुर इन्दौर, 5. सचिन पिता कृष्णा पाटीदार (23) निवासी गवली पलासिया महू, तथा 6. संदीप पिता हरपाल गिरी (18) निवासी इण्डोरमा मण्डलावदा नई बस्ती पीथमपुर धार का होना बताया। फरियादी की रिपोर्ट पर से पुलिस थाना राजेन्द्रनगर द्वारा अप. क्रं.1098/15 धारा 384 भादवि का अपराध पंजीबद्ध कर, उक्त सभी 6 आरोपियों को गिरफ्‌तार किया गया है। पुलिस द्वारा पूछताछ पर आरोपियान ने अपराध कारित करना स्वीकार किया तथा पुलिस द्वारा फरियादिया से ली गयी रकम 5000 रूपये बरामद की गयी है एवं आरोपियान के पास से मानव अधिकार आयोग सदस्य के नाम से बनाये गये पहचान पत्र भी बरामद किये गये है।

            वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस थाना राजेन्द्र नगर के बीट आरक्षको द्वारा त्वरित व प्रभावी कार्यवाही करते हुए, आम जनताको नकली पुलिस बनकर कपट पूर्वक रूपये ऐठने वाले आरोपियों को पकड़ने में महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।


No comments:

Post a Comment