Saturday, November 22, 2014

शातिर चेन स्नेचर गिरोह पुलिस की गिरफ्‌त में,मंहगें शौक के कारण बने अपराधी

इन्दौर-दिनांक 22 नवम्बर 2014-पुलिस उप महानिरीक्षक इन्दौर शहर श्री राकेश गुप्ता ने बताया कि विगत दिनों इन्दौर शहर में कई स्थानों से चेन स्नेचिंग करने वाले अपराधियों को पकड़ने में सराफा पुलिस ने महत्वपूर्ण सफलता प्राप्त की है।
 थाना सराफा क्षेत्रान्तर्गत दिनांक 18.11.14 को रात्रि 10.25 बजे विजय चाट के पास से एक महिला के गले से चेन खीचकर भागते हुए लड़के को कबाड़ा बाजार के पास से नगर रक्षा समिति के सज्जन सोनी, नौशlद, कमलेश व अन्य साथियों की मदद से मय उक्त चेन के साथ पकड़ा गया था, जिस पर से थाना सराफा पर अपराध क्रं 206/14 धारा 392 भादवि का कायम कर, विवेचना के दौरान आरोपी से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम विद्गााल पिता राजीव त्यागी (19) निवासी-102 सेटेलाईट जक्द्गान थाना लसूड़िया बताया तथा अपने अन्य 2 साथियों के नाम जय पिता नंदलाल अहिरवार (18) निवासी-डीएच 86 स्कीम नं. 74 विजय नगर इंदौर तथा देवेन्द्र पिता संजय तिवारी (18) निवासी-सी स्लाईस-3 स्कीम नं. 78 इंदौर का होना बताया तथा सराफा थाने के अन्तर्गत ही दिनांक 10.11.14 को राजवाड़ा तांगा स्टेण्ड के पास से एक सोने की चेन खीचनाबताया इसके अतिरिक्त मार्च 2014 में सुभाष चौक के पास से एक सोने की चेन खींचना स्वीकार किया हैं। 
आरोपियों से गहन पूछताछ करने पर इनके द्वारा शहर के विभिन्न थाना अन्तर्गत चेन स्नेचिंग की घटनाएं, जिनमे थाना सराफा की 3, थाना पलासिया की 5, थाना छत्रीपुरा की 3, थाना राजेन्द्र नगर की 2,थाना एमआईजी की 3,थाना परदेद्गाीपुरा की 1, थाना अन्नपूर्णा की 1, थाना तुकोगंज की 3, थाना संयोगितागंज की 1 तथा थाना लसूड़िया की 2 चेन स्नेचिंग की घटनाएं इस प्रकार कुल 24 घटनाएं घटित करना स्वीकार किया है। आरोपीगणों से पूछताछ जारी है, जिनसे और भी घटनाओं के बारे में जानकारी मिलने की संभावना है।
आरोपीगणों से घटना करने के तरीके के बारे में पूछताछ करने पर इनके द्वारा बताया गया कि भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र में एक व्यक्ति पैदल दौड़ते हुए चेन खींचकर भागता था और बाकी के साथी दूर मोटर साईकिल खड़ी रखते थे, जिस पर यह लोग बैठकर भाग जाते थे। सुनसान इलाको में यह मोटर साईकिल पर सवार होकर ही चेन खींचकर भागते थे।
तीनो आरोपी विद्गााल त्यागी, जय अहिरवार तथा देवेन्द्र तिवारी स्कीम नं. 78 स्थित डेली डेल्स कान्वेंटस्कूल में पढ़ने के समय से ही आपस में दोस्त थे। इन्ही के क्षेत्र में रहने वाले अमन चौहान निवासी-114 राजीव आवास विहार से इनकी दोस्ती हो गई, जो कि एक शातिर चेन स्नेचर है जो वर्तमान में फरार है। अमन के संपर्क में आने पर इन्हे चेन स्नेचिंग के बारे में जानकारी मिली, फिर इन्होने धीरे-धीरे घटानाएं करना शुरू की। तीनो ही आरोपी अच्छे घरो से है विद्गााल त्यागी के पिता देपालपुर कोर्ट में यूडीसी के पद पर है, जय अहिरवार के पिता परिवहन विभाग में हेड कांस्टेबल है तथा देवेन्द्र तिवारी के पिता गिरनार ट्रांसपोर्ट पर नौकरी करते है।
तीनो आरोपीगण मंहगे शौक व अय्‌याद्गाी करने के आदि थे, आए दिन पब, डिस्को व मंहगी होटलों व बारों में जाना तथा नई नई गर्लफ्रेन्ड बनाना व उने मंहगें-मंहगें तोहफे दिया करते थे। ये हुक्का व नशl करने के आदि थे, जिसके खर्चो के कारण ही ये घटनाएं करते थे। तीनो से सघन पूछताछ जारी है, इनके कुछ और साथियों व घटनाओं के बारे में पता चलने की आद्गांका है।
इस संपूर्ण कार्यवाही में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्द्गशन में थाना प्रभारी सराफा सतनाम सिंह के नेतृत्व में थाना सराफा के उनि अजयसिंहगुर्जर, उनि रविन्द्र शर्मा, उनि सुद्गिाल अहिरवार, सउनि टी.एस. बरकड़े, सउनि सी.एस. यादव, सउनि एम.एल. अहिरवार, प्रआर. गजेन्द्रसिंह किद्गाोरी, प्रआर. अवधेश शर्मा, आर. मनोहरसिंह, आर. राजूसिंह, आर. भैरूसिंह, आर. सावन्त, आर. राजेन्द्र तथा नगर सुरक्षा समिति के सदस्य सज्जन सोनी, नौशlद तथा कमलेश सोनी का महत्वपूर्ण एवं सराहनीय योगदान रहा।

No comments:

Post a Comment