Monday, November 11, 2013

वैष्णव क्लाथ मार्केट स्कूल राजमोहल्ला इंदौर में क्राईम प्रिवेन्शन एजुकेशन प्रोग्राम




इन्दौर -दिनांक 11 नवम्बर 2013- आज दिनांक 11 नवंबर-2013 को वैष्णव क्लाथ मार्केट स्कूल राज मोहल्ला इन्दौर में स्कूल प्रवंन्धन व्दारा छात्रवृत्ति वितरण योजना का कार्यक्रम रखा गया था जिसमें पुलिस महानिरीक्षक श्री विपिन माहेद्गवरी उपस्थित थे, साथ में क्राईम प्रिवेन्द्गान एजुकेशन प्रोग्राम भी रखा गया था। इस कार्यक्रम में पुलिस महानिरीक्षक श्री विपिन माहेश्वरी,महोदय के अलावा अति.पुलिस अधीक्षक पश्चम, श्री डी. कल्याण चक्रवती, अति.पुलिस अधीक्षक यातायात सुश्री अंजना तिवारी, एवं नगर पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह उपस्थित थे।
कार्यक्रम का प्रारंभ दीप जलाकर किया गया, कार्यक्रम की रूपरेखा श्री अभिजीत 94.3 के आर.जे. व्दारा कार्यक्रम की रूपरेखा बताई इसके पश्चात पुलिस महानिरीक्षक व्दारा बच्चों के प्रद्गनों के जवाब दिए गए।
प्रद्गन- दुर्घटना के समय पुलिस उपस्थित नही होती तो आम जनता को क्या करना चाहिएं?
उत्तर- दुर्घटना के समय यदि आप घटना स्थल पर उपस्थित है तो सबसे पहले घायल व्यक्तियों की सहायता करनी चाहिएं, उन्हें अस्पताल पहुॅचाना चाहिएं। दुसरा कार्य नजदीक के पुलिस थानाएवं कन्ट्रोल रूम को 100 नम्बर पर तत्काल सूचना देनी चाहिएं, आप सीधे 108 लगाकर घायलों की मदद के लिए सीधे अम्बुलेन्स भी बुला सकते है।
प्रद्गन- इन्दौर शहर में नकली पुलिस की घटनाएं हो रही है,नकली पुलिस एवं असली पुलिस में क्या अन्तर है आम जनता कैसे पहचानें?
उत्तर- अक्सर देखने में आता है लोग नकली पुलिस बनकर जनता के साथ धोखाधड़ी करते है उनका तरीका आगे पुलिस चैकिंग चल रही है या आगे कोई घटना हो गई है। आप अपने जैवर या पैसा हमे दे दो,पुलिस कभी जैवर नही उतरवाती,यदि आपका सामना इस तरह के व्यक्तियों से होता है या आपको किसी पुलिस वाले पर नकली होने का शक हो तो तत्काल पुलिस कन्ट्रोल रूम को सूचित करें कन्ट्रोल रूम के व्दारा इन्दौर पुलिस का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी आपके पास 5 मिनट के अन्दर पहुॅचकर आपको असली या नकली पुलिस का अन्तर बतादेगा।
प्रद्गन- पुलिस रात में गस्त करती है तो सायरन क्यो बजाती है इससे अपराधी भाग जाते है?
उत्तर- पुलिस रात में सायरन इसलिए बजाती है ताकि आम जनता को यह मालुम रहें कि पुलिस गस्त कर रही है, आप सुरक्षित है।
प्रद्गन- कालानी नगर एवं बड़ागणपति पर यातायात सिंग्नल क्यो नही लगेहै?
उत्तर- यातायात सिंग्नल लगाने का काम नगर निगम का है, यातायात पुलिस व्दारा नगर निगम को इस संबंध में अवगत कराया जायेगा एवं अगले चरण में इन दोनो चौराहों पर सिग्नल लगाने का काम शीघ्र किया जायेगा।
प्रद्गन- हेलमेट सभी के लिए अनिवार्य है तो पुलिस वाले क्यो नही लगाते?
उत्तर- हेलमेट सभी के लिए अनिवार्य है किसी के लिए भी छुट नही है जब दुर्घटना होती है और व्यक्ति हेलमेट नही पहने होता तो जितनी चोट साधारण व्यक्ति को लगती है उतनी चोट पुलिस वाले को भी लगती है,दुर्घटना आम आदमी एवं पुलिस वाले में कोई र्फक नही समझती है। अतः सभी को हेलमेट पहनना चाहिए।
प्रद्गन- खण्डवा जेल पुलिस की लापरवाही से आतंकवादी भाग गये यह कब पकड़े जायेंगे?
उत्तर- जेल विभाग अलग है पहले पुलिस विभाग व्दारा ही आतंकवादी पकड़े थे जो शीघ्र ही पकड़े जायेंगे।
प्रद्गन- हिन्दुस्तान में पुलिस वाले दुसरे देद्गाों की अपेक्षा अनफीट क्यो है?
उत्तर- हिन्दुस्तान में पुलिस के साथ-साथ सुसायटी के लोग भी अनफिट है, हम पुलिस वाले भी इसी समाज से आते है,पिछले कुछ वर्षो से समाज में एवं पुलिस विभाग में अच्छे स्वास्थ एवं फिटनेस को लेकर जागरूता बढी है पर अभीइसमें और सुधार की आवद्गयकता हैं, विभाग में समय-समय पर फिटनेस को लेकर कार्यक्रम चलायें जाते है।
प्रद्गन- राजनेतिक,सामाजिक या घार्मिक जुलूस निकलते है तो सड़को पर जाम लग जाता है?
उत्तर- भारतवर्ष में सामाजिक त्यौहार मनाने की परम्परा है इसलिये लो जुलूस निकालते है, उदाहरण के लिए आप भी किसी शादी समारोह में शामील हुऐ होंगे तो बारात भी सड़क पर निकली होगी, पुलिस व्दारा त्यौहारों एवं जुलूसों पर पुलिस व्यवस्था लगाई जाती है तथा प्रयास किया जाता है कि यातायात जाम न हों।
प्रद्गन- प्रद्गनपत्र कैसे लीक हो जाते है?
उत्तर- इस प्रद्गन का उत्तर आपका स्कूल प्रवंधन अच्छी तरह से दे सकता है क्योकि प्रद्गनपत्र स्कूल में ही रहते है और उसकी चॉबी भी स्कूल में ही रहती है।
           अन्त में पुलिस महानिरीक्षक महोदय व्दारा बच्चों को बताया कि समाज की बहुत सारी अपेक्षा पुलिस विभाग से रहती है इसी प्रकार पुलिस की भी अपेक्षा समाज से है कि वह पुलिस का सहयोग करें। पुलिस महानिरीक्षक महोदय व्दारा विभिन्न स्कूलो के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदाय की गई।

No comments:

Post a Comment