Thursday, October 17, 2013

क्राईम प्रिवेन्शन एजुकेशन अवेरनेस कार्यक्रम में पुलिस तथा बच्चों का सीधा संवाद






इन्दौर -दिनांक 17 अक्टूबर 2013 - ''आज दिनांक 17.10.2013 को सत्य साई स्कूल में क्राईम प्रिवेन्शन एजुकेशन अवेरनेस कार्यक्रम के तहत श्री विपिन माहेश्वरी पुलिस महानिरीक्षक, इन्दौर जोन, श्री राकेश गुप्ता, पुलिस उपमहानिरीक्षक, इन्दौर शहर द्वारा सीधा संवाद किया गया ।  कार्यक्रम में स्कूल के लगभग 500 बच्चें, शिक्षक, प्राचार्य, यातायात एवं संबंधित क्षेत्र के सभी पुलिस अधिकारी एवं आर.जे. अभिजीत उपस्थित हुये । कार्यक्रम में यातायात शिक्षा से संबंधित फिल्म, पुलिस से संबंधित फिल्म, पुलिस के द्वारा प्रदान की जा रही अत्याधुनिक सुविधाएं से अवगत कराया गया ।   संवाद के दौरान बच्चों द्वारा पुलिस महानिरीक्षक, महोदय से बडे महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गये, जिनका श्री माहेश्वरी जी एवं कुछ प्रश्नों के उत्तर देने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया, जिनके प्रमुख अंश निम्नानुसार है :-
1. बायपास पर सिग्नल क्यों नही है ?
उत्तर :- बायपास मुखयतः बडे वाहनों/लंबी दूरी के वाहनों के आवागमन के लिए होता है जहॉ पर सामान्यतः सिग्नल नही लगाये जाते है तथा पासिंग के लिये अन्डर स्पेस और ब्रिज बनाये जाते है, जहां से सुरक्षित यातायात संचालित किया जा सके । 

2. पुलिस आमलोगो के बीच चोरो को कैसे पकडती है ?
उत्तर :- जब भी कोई अपराध घटित होता है तो अपराधी स्वयं ही कुछ न कुछ साक्ष्य छोडता है, अथवा घटनास्थल पर साक्ष्य मिलते है, इसके अतिरिक्त कईजिम्मेदार लोग भी पुलिस को सूचना देकर मदद करते है यह सूचना पुलिस को अपराधियों तक पहुंचने में मददगार होती है।  
3. लोग कहते है ? पुलिस वाले भ्रष्ट क्यों होते है ?
उत्तर :- हर संगठन में हर प्रकार के व्यक्ति होते है आपके स्कूल में भी कुछ अच्छे बच्चे होगे जो नियमों का पालन करते है और अनुशासन में रहते है जबकि कई बच्चे इसके विपरीत होते है, ठीक इसी प्रकार पुलिस में भी कई ऐसे अधिकारी/कर्मचारी है जो अपनी ड्‌यूटी बडी ईमानदारी से करते है इसके विपरीत कुछ वे अपनी ड्‌यूटी अच्छे से नही करते है ।  पुलिस विभाग में ऐसे अधिकारी/कर्मचारियों के विरुद्ध कडी कार्यवाही की जाती है । 
4. विजय नगर चौराहे को व्यवस्थित करने को लेकर आपका क्या प्लान ?
उत्तर :- विजय नगर चौराहे पर क्षमता से अधिक यातायात रहता है जो वर्तमान में चौराहे पर स्थित रोटरी व चौराहे के एक तरफ गहरी खुदाई भी की गई है हालांकि बी.आर.टी.एस. जक्शन होने के कारण ट्राफिक सिग्नल लगाये गये है लेकिन अभी संचालन कठिन हो रहा है। नगर निगम के इंजीनियरों की टीम द्वारा सर्वे किया जा रहा है जिसमें रोटरी को कैसे व कितना छोटा किया जाये, जिससे यातायात सुगम होसके । 

5. शहर की सारी वाईन शॉप बन्द होनी चाहिय पुलिस क्यों नही बन्द करती ।
उत्तर :- इसके लिए एक पृथक से विभाग है, जो वाईन शॉप के संचालन एवं उनके विरुद्ध कार्यवाही करता है । 
6. खण्डवा जेल से आंतकवादी भागे उस समय पुलिस सो रही थी ऐसा हमने पेपर में पढा।
उत्तर :- पुलिस में भी कई शाखाएं होती है, जिनका अपना-अपना दायित्व होता है जिसमें जेल पुलिस भी है, जिनका दायित्व जेल एवं जेल में बन्द अपराधियों की सुरक्षा करना होता है।
7. सत्यसाई चौराहे पर स्कूल के सामने मैजिक वाले खडे रहते है, हमारा गर्ल्स स्कूल है, हमने कई बार शिकायत की सुनवाई नही होती ।
उत्तर :- निश्चित तौर पर इस समस्या का समाधान होगा । 
8. रेल्वे प्लेटफार्म पर कई फुटब्रिज है जिन पर काफी दिक्कते होती है ?
उत्तर :- पिछले सप्ताह वैष्णव मैनेजमेन्ट कॉलेज में बच्चों द्वारा पुलिस से वादा किया गया है कि वे रेल्वे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड की समस्याओं एवं वहां बेहतर समाधानों व सुविधा दी जा उसका अध्ययन कर शीघ्र ही बाहर की व्यवस्था सुधारेगे ।  आपके यह संज्ञान में हो कि यातायात पुलिस एवं थाने की पुलिस केवल इन स्थानों के बाहर की व्यवस्था हेतु कार्य करतीहै, आंतरिक व्यवस्था हेतु पृथक से विभाग है जिनका दायित्व व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने का है । 
9. दतिया जैसी भगदड पर एक आम नागरिक को क्या करना चाहियें ?
उत्तर :- भीड वालों स्थानों पर जब भी जाये बहुत सतर्कता के साथ दिये गये निर्देशों का पालन करना चाहियें । अफवाहों से बचना चाहियें और प्रशासन को आने वाले श्रृधालुओं का पुर्वानुमान अनुसार स्पष्ट निर्देश एवं पर्याप्त व्यवस्था करनी चाहियें ।
10. एम.जी रोड व ए.बी. रोड पर थाने के सामने व्यवस्था नही रहती है । 
उत्तर :- प्रत्येक चौराहे पर पुलिसकर्मी लगाया जाना संभव नही होता है और हम सभी को भी नियमों का पालन करना चाहिय ताकि अव्यवस्था नही हो सके । 
11. सीट बेल्ट व हेलमेट पर सखती से कार्यवाही होना चाहियें ?
उत्तर :- यह एक स्वयं सुरक्षा हेतु उपयोग की जाने वाली वस्तुएं है जिनके उपयोग से सदैव लाभ ही हुये है किन्तु आमजनता इससे बचती है ।  इनका पालन न करने पर 500/- रूपये का दण्ड भी है ।  यह सही है कि दण्ड ज्यादा है किन्तु इनकी महत्तता बहुत अधिक है इसलिये इसका उपयोग अवश्य करना चाहियें । 
12. बी.आर.टी.एस. पर जो सिग्नल सिग्नल लगे है, वे सोलर पैनल से चलतेहै ये रात में कैसे काम करेगे ?
उत्तर :- सोलर पैनल से बैटरी चार्ज होती है जिसके उपरान्त यह रात में भी कार्य करते रहते है । 
13. बी.आर.टी.एस. कॉरीडोर पर जॉम को लेकर आपके क्या प्लान है ?
उत्तर :- बी.आर.टी.एस. में यातायात पुलिस अपने उपलब्ध संसाधनों से यातायात संचालन कर रही है ।  माननीय उच्च न्यायालय के आदेश के उपरान्त 4 पहिया वाहनों को प्रवेश दिया गया है शेष वाहनों के प्रवेश पर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है । 

              उत्कृष्ट प्रश्न पूछने पर रिदम, दिव्या एवं सिवानी तीन बच्चों को पुरूस्कृत किया गया ।  प्राचार्य महोदया द्वारा आभार व्यक्त किया गया और बच्चों से नियमों का पालन करने एवं एक अच्छे नागरिक बनने की अपेक्षा के साथ कार्यक्रम समाप्त किया गया ।

No comments:

Post a Comment