Monday, July 29, 2013

पीआरटीएस इंदौर- WWF-India का संयुक्त सेमिनार

इन्दौर -दिनांक 29 जुलाई 2013- इंदौर स्थित पुलिस रेडियो ट्रेनिंग स्कूल द्वारा विगत डेढ़ वर्षों से सायबर क्राईम के क्षेत्र में एवं नवीन तकनीकों का उपयोग कर अपराधों का नियंत्रण करने के क्षेत्र में अनेकों प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये गये है। इन कार्यक्रमों की संखयां 37 रही है। इसमें मध्यप्रदेश पुलिस एवं 11 अन्य राज्यों के पुलिस बलों के 903 उप निरीक्षक से उप पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके है। संस्था के निदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री वरूण कपूर ने बताया कि इस मुहिम को नाम दिया गया है - **e-Investigator Development Project."  यह अपने प्रकार की पूरे देश भर में एक ही मुहिम है। इस मुहिम को देश भर के कई विशेषज्ञों ने सराहा है व इस संबंध में लिखित प्रशंसा पत्र भी संस्था को प्रेषित किए है। श्री कपूर ने आगे बताया कि इस मुहिम में एक नया अध्याय जोड़ते हुए विश्व की वन्य प्राणी संरक्षण के क्षेत्र में सर्व-श्रेष्ठ संस्था   WWF-India  के साथ मिलकर एक अभिनव प्रयास की रूपरेखा तैयार की गई। 
इस नायाब पहल की विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस महानिरीक्षक श्री वरूण कपूर ने बताया किमध्यप्रदेश वन क्षेत्र के संबंध में 24.79 प्रतिशत के घने वन के साथ देश में सर्व-श्रेष्ठ स्थान पर है । मध्यप्रदेश को टायगर स्टेट के नाम से भी जाना जाता है। यहॉं 09 नेशनल पार्क, 25 सेंचुरी स्थित है जिसमें से 05 क्षेत्रों में प्रोजेक्ट टायगर भी लागू है। अतः ऐसे राज्य में वन संपदा का संरक्षण भी प्रदेश पुलिस की एक बड़ी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। अतः इस जिम्मेदारी को मध्यप्रदेश पुलिस में Cutting age level  के अधिकारी भलिभांति निभाए, इस हेतु उन्हें उच्च श्रेणी का प्रशिक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इस परिकल्पना को साकार करने हेतु   WWF-India  से सहयोग प्राप्त किया गया, जिसके फलस्वरूप दिनांक 30 एवं 31.7.2013 को एक 2 दिवसीय सेमिनार इंदौर में पुलिस रेडियो ट्रेनिंग स्कूल द्वारा आयोजित किया जाने वाला है। इस सेमिनार में   WWF-India  द्वारा पूरे देश भर से वन्य प्राणी संरक्षण के क्षेत्र के विशेषज्ञों को इंदौर लाया जा रहा है और यहॉं पर पीआरटीएस द्वारा आयोजित सेमिनार में मध्यप्रदेश के चुनिंदा पुलिस एवं वन अधिकारियों को ये विशेषज्ञ सघन प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। इस प्रशिक्षण में नवीन तकनीकों का उपयोग कर वन्य प्राणी संरक्षण कीजानकारी के साथ साथ घटित वन्य प्राणी अपराधों का अन्वेषण बेहतर ढंग से करने के गुर भी अधिकारियों को सिखाए जायेंगे । 
इस महत्वपूर्ण आयोजन का शुभारम्भ मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक श्री नंदन दुबे द्वारा दिनांक 30.7.2013 को किया जाएगा। पुलिस महानिदेशक ने पीआरटीएस के निदेशक श्री वरूण कपूर एवं पीआरटीएस के संपूर्ण स्टॉफ को इस अभिनव प्रयास के लिये शुभ-कामनाएं प्रदान की है व यह विश्वास भी व्यक्त किया है कि आने वाले समय में प्रदेश में पुलिस प्रशिक्षण को और सुदृढ़ बनाने का प्रयास निरंतर जारी रहेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन प्रदेश के प्रधान मुखय वन संरक्षक श्री आर.एस.नेगी द्वारा दि. 31.7.13 को विधिवत किया जाएगा। 

No comments:

Post a Comment