Wednesday, June 19, 2013

नौकर एवं किरायेदार भी अब होंगे ऑनलाईन इंदौर पुलिस ने बनाया वेब पोर्टल

इन्दौर -दिनांक 19 जून 2013- पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर रेंज शहर, श्री राकेश गुप्ता द्वारा बताया गया कि, इंदौर शहर के बढते व्यवसायिक एवं शैक्षणिक स्तर के कारण इंदौर शहर में आसपास तथा देश के विभिन्न स्थानों से लोग रोजगार एवं शिक्षा के लिये आते है तथा किरायेदार के रूप में रहते है। जिनकी सम्पर्ण जानकारी पुलिस विभाग को उपलब्ध नही हो पाती है। विगत वर्षो के अपराधों का अवलोकन करने से ज्ञात होता है कि कई अपराधों में घरेलू नौकरों एवं किरायेदारों की अहम भूमिका रही है। इसी को दृष्टिगत रखते हुये इंदौर पुुलिस द्वारा सर्वसामान्य को जाप्ता फौजदारी की धारा 144 के तहत समय-समय पर समस्त किरायेगदार एवं घेरलू नौकरों की जानकारी संबंधित पुलिस स्टेशन को दिये जाने हेतु सूचित किया जाता रहा है, किन्तु पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नही होने से कारण संदिग्ध नौकरों एवं किरायदारों गतिविधियो पर नियंत्रण पाने में पुलिस को कठिनाई महसूस की जाती रही है। पूर्व में नौकरों एवं किरायेदारों की सूचना भौतिक रूप से आम नागरिक द्वारा निर्धारितप्रारूप में संबंधित पुलिस थानों में उपलब्ध कराई जाती रही है। परन्तु कई बार आम नागरिक को मैन्युली उक्त जानकारी थाने पर उपलब्ध कराने में समय अभाव के कारण कठिनाई होती है। इसी को ध्यान रखते हुये इंदौर पुलिस द्वारा एक विशेष ऑनलाईन वेब पोर्टल तैयार किया गया है जिसके माध्यम से किरायेदारों एवं घरेलू नौकरों की जानकारी अब आम नागरिक इंटरनेट अथवा अपने स्मार्टफोन के माध्यम से इंदौर पुलिस के वेब पोर्टल पर अपलोड कर सकता है। जिससे उसे थाने पर जानकारी देने मे लगने वाले समय की बचत होगी। यह जानकारी इंदौर पुलिस की वेबसाईट ूूूण्पदकवतमचवसपबमण्वतह पर उपलब्ध टेग ।कक कमजंपसेए ज्मदमदजेए ेमतअमदज पर क्लिक करके अपलोड की जा सकती है। यह सुविधा इंदौर पुलिस के वेब पोर्टल पर 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। आम नागरिक द्वारा अपलोड की गई जानकारी स्वतः ही संबंधित थाने को उपलब्ध हो जावेगी जिसे संबंधित थाने द्वारा तस्दीक की जावेगी इस प्रकार पुलिस द्वारा संदिग्ध एवं आपराधिक प्रवृत्ति के किरायेदार एवं नौकरों की पहचान एवं उनकी गतिविधियों पर अंकुश लगाये जाने मे सहायता मिलेगी।
इस पोर्टल पर आम नागरिक अपना अकाउंट भी क्रिएट कर सकता हैजिससे भविष्य के किरायेदार व नौकरों के परिवर्तन होने पर नई जानकारी को अपलोड किया जा सकता है इस प्रकार आम नागरिक पुलिस के सतत्‌ सम्पर्क में बना रह सकेगा।
उक्त जानकारी अपलोड करने लिये निम्न प्रक्रिया को अपनाना होगा-
1 किरायेदार की जानकारी जैसे नाम, मोबाईल फोन नंबर वर्तमान फोटो, परिवार सदस्यों की संखया।
2 किरायेदार की पारिवारिक पृष्ठभूमि जैसे पिता का नाम, कॉनटेक्ट नं. मूल निवास, राज्य का नाम।
3 किरायेदार की पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक पासबुक, इत्यादि)
4. अन्य जानकारी, वाहन का रजिस्टे्रशन इत्यादि।
5 किरायेदार के कार्यस्थल की जानकारी।
6 मकान मालिक का नाम एवं उसका वैध मोबाईल नंबर।
इस प्रक्रिया के पालन करने एवं जानकारी सबमिट करने पर मालिक के वैद्य मोबाईल नंबर पर इंदौर पुलिस द्वारा एवं गोपनीय कोड का ैडै भेजा जावेगा। जिसे ।कक पदवितउंजपवद दवू पर क्लिक करने के पश्चात आने वाले ठसंदा जमगज ैचंबम  मे एंटर करना होगा जिससे संपूर्ण जानकारी इंदौर पुलिस के वेब पोर्टल पर अपलोड हो जावेगी।
मकान मालिक इसी मोबाईल नंबर के आधार पर स्वतः क्रिएट हुए लॉग इन के माध्यम से अपना पासवर्ड बदल सकेगें एवंभविष्य में नवीन जानकारी पुलिस को अपलोड कर सकेगें। इस प्रक्रिया से आम नागरिक का बहुमूल्य समय बचेगा एवं थाने पर जाने की आवश्यकता भी नही होगी। 
इस पोर्टल के लिये टेक्नालॉजीस प्रा. लि. इंदौर का विशेष योगदान रहा है।

No comments:

Post a Comment