Friday, March 4, 2011

नगर एवं ग्राम रक्षा समिति का वार्षिक सम्मेलन



इन्दौर -दिनांक ०४ मार्च २०११- इंदौर जिले की नगर एवं ग्राम रक्षा समिति का वार्षिक सम्मेलन एवं प्रषिक्षण षिविर संगंम पैलेस में आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री.डी. श्रीनिवास राव एवं प्रांतीय संयोजक श्री दीपक तिवारी ने की । जिसमें पुलिस अधीक्षक श्री डी.श्रीनिवास वर्मा, नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पूर्व कुमार सौरभ, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध शाखा महेषचंद जैन, सभी नगर पुलिस अधीक्षक तथा थाना प्रभारी एवं जिला संयोजक रमेष शर्मा, सुधीर एरन, परमजीत सिंह छाबडा, जिला प्रवक्ता अमरजितसिंह सूदन एवं दो हजार नगर एवं ग्राम रक्षा समिति के सदस्य अपनी यूनिफार्म में उपस्थित हुए।
        दीप प्रजव्वलन कर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी.श्रीनिवास राव ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला संयोजक रमेष शर्मा ने नगर सुरक्षा समिति द्वारा इंदौर जिले में किये जा रहे कार्यो का उल्लेख किया तथा सभी सदस्यो से रात्री गस्त एवं अपराधियो को पकडवाने में पुलिस की मदद करने का सहयोग देने को कहा।
        श्री सुधीर एरन ने शासन द्वारा दी जाने वाली सुविधाये आम जनता को पहुॅच रही है या नही पहुॅच रही है इस पर नगर सुरक्षा समिति के सदस्यो को नियमित रूप से निगरानी रखने को कहा तथा भ्रष्टाचार मुक्त समाज रहने हेतु कहा कि ऐसा कोई गलत कार्य न किया जाये जो रिष्वत देकर पूरा करे, जो भ्रष्टाचार की श्रेणी में आता है।
        परमजीतसिंह छाबडा ने नगर सुरक्षा समिति के सदस्यो को संप्रदायिक सोहार्द बनाये रखने एवं अपराधो पर नियत्रंण रखने हेतु बताया।
        प्रांतिय संयोजक श्री दीपक तिवारी ने अपने उद्बोधन में बताया कि मैने नगर एवं ग्राम रक्षा समिति के सदस्यो को और अधिक अधिकार संपन्न करवाने हेतु बिडा उठाया है जब तक वो अधिकार प्राप्त नही हो जाते तब तक मै नंगे पैर रहकर ही सेवा करूंगा। प्रदेष के हर जिले के सम्मेलन में उपस्थित हो रहे श्री तिवारी ने कहा कि प्रदेष में सबसे अच्छा सम्मेलन मुझे इंदौर का लगा और यहॉ के सदस्य जैसे यूनिफार्म और अनुषासन के साथ इतनी बडी संख्या मे उपस्थित हुए है ऐसा मुझे प्रदेष के अन्य जिलो में देखने को नही मिला। आगामी २५ अप्रेल २०११ को भोपाल में आयोजित होने वाले प्रदेष स्तर के सम्मेलन में ग्राम एवं नगर रक्षा समिति के सदस्यो को कार्य में आ रही बाधाओ का समायोजन शासन के समक्ष कराया जायेगा। शासन की ओर से सदस्यो का तीन लाख का बीमा एवं आर्म्स लायसेंस मे छूट, शासकिय नौकरी में कृपांक दिये जा रहे है जो एक सराहनीय कदम है।
        नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय ने अपने उद्बोधन में नगर सुरक्षा समिति को और सषक्त करने का लक्ष्य रखा। सदस्यो की संख्या बढाने को कहा, सदस्यो को सक्रिय करने के लिये निरंतर बैठक आयोजित कर आपसी समायोजन स्थापित कर अपराधो की रोकथाम एवं अपराधियो को पकडवाने में सहयोग, रात्री गस्त चल समारोह, सांप्रदायिक सोहार्द बनाये रखने में सहयोग देने को कहा।
        पुलिस अधीक्षक श्री डी.श्रीनिवास वर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि मै मध्यप्रदेष में सबसे अच्छा कार्य इंदौर में ही देख रहा हूॅ, यहॉ के सदस्यो में कार्य करने की जो इच्छा शक्ति है वह अन्य जिलो मे देखने को नही मिली। सदस्यो को पुलिस की भर्ती में भी नगर सुरक्षा समिति के अलग से नंबर दिये जा रहे है जो बहुत ही प्रषंसनीय बात है । थाना स्तर पर सदस्यो का भी एक रजिस्टर रखा जाये जिस प्रकार पुलिस कर्मचारियो की तैनाती थाने पर लेख की जाती है उसी प्रकार नगर सुरक्षा समिति के सदस्यो की भी तैनाती थानो पर रखी जावे एवं उनके रात्री गस्त का एक रजिस्टर रखा जावे । प्रत्येक सदस्य सप्ताह में एक दिन रात्री को ४-५ घंटे रात्री गस्त कर अपनी कॉलोनी को सुरक्षित कर पुलिस को सहयोग दे। ड्यूटी में जाने के दौरान सदस्यो को ड्यूटी सर्टिफिकेट भी जारी किये जाये। इंदौर के सदस्य पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर चौराहे पर मुझे मिलते है तो बडा हर्ष होता है।
        वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री डी.श्रीनिवास राव ने अपने उद्बोधन में कहा कि इंदौर के नगर सुरक्षा बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है और इंदौर शहर के अपराधिक तत्वो को पकडवाने में बराबर सहयोग करते रहे यह अभियान जारी रहेगा। अगर किसी व्यक्ति की अपराधिक गतिविधीयो में संलग्नता पायी जाये तो उसकी सूचना मुझे व कंट्रोल रूम को दे उनकी सूचना गोपनिय रखी जावेगी।
३० सितम्बर २०१० अयोध्या विवाद पर इलाहबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ के आदेष के संदंर्भ में पुलिस के साथ कानून व्यवस्था में सहयोग करने वाले दो हजार सदस्यो का प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन रमेष शर्मा ने किया, आभार नगर पुलिस अधीक्षक जूनी बिट्टू सहगल ने व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment