Tuesday, September 1, 2015

वाहन चोरी करने वाला शातिर चोर दो मोटरसायकल सहित पुलिस की गिरफ्‌त में साथ मे नकली रजिस्ट्रेशन कार्ड तैयार करने वाला साथी भी गिरफ्‌तार


इन्दौर-दिनांक 01 सितम्बर 2015-पुलिस थाना चंदन नगर को दिनांक 30.08.15 को सूचना मिलीं कि थाना क्षेत्रान्तर्गत कादिर उर्फ डान उर्फ भैया पिता मो हनीफ मोटरसायकल की चोरी कर उसके नकली रजिस्ट्रेशन तैयार कर बेचता है। उक्त सूचना पर वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर आरोपी को एक मोटर सायकल के साथ पकडा जिसमे नम्बर प्लेट एमपी/09/एमएल/9031 की लगी होना पायी गयी, जिसका चेचिस नम्बर घिसा हुआ था व इंजन नम्बर 07बी08एम11282 अंकित मिला। उक्त रजिस्ट्रेशन नम्बर से वाहन के मालिक का पता ज्ञात करने पर, वह गलत निकला, फिर इंजन नम्बर के आधार पर वाहन मालिक का नाम यशवंत पगारे पिता बाबूलाल जी निवासी ओल्ड 66 न्यू 233 रामानंद नगर इंदौर अंकित होना पाया गया। वाहन के बारे मे पकडे गये व्यक्ति कादिर से सखती से पूंछतांछ करने पर उसने बताया कि यह गाडी कीमती गार्डन के पास धार रोड इंदौर की वाईन शाप के सामने से करीब 06 माह पूर्व चुराई थी। अतः उक्त वाहन थाना चंदननगर मे पंजीबद्ध अपराध क्रमांक 185/15 धार 379 भादवि से सम्बद्ध होना पाया गया।
पुलिस द्वारा प्रस्तुत किये गये रजिस्ट्रेशन कार्ड के बारे मे जानकारी प्राप्त की गयी तो यह बताया कि रामानंद नगर में दसवी गली मे शिखर स्टूडियो के विशाल से कम्प्यूटर से तैयार कराये है। अतः आरोपी कादिर के बताये अनुसार, विशाल पिता रमाकांत बारगल (37) निवासी 36 अहिल्या नगर इंदौर को पकडकर पूंछतांछ की गयी, तो उसने यह बताया कि आज से करीब तीन-चार माह पूर्व कादिर के कहने पर उसके द्वारा एक मोटर सायकल के रजिस्ट्रेशन की फोटो के आधार पर स्टूडियो मे रखे कम्प्यूटर से एडिटिंग कर दूसरी गाडी का नम्बर रजिस्ट्रेशन कार्ड पर अंकित किया गया था। विशाल के द्वारा यह स्वीकारोक्ति करने पर तथा यह बताने पर कि रजिस्ट्रेशन कार्ड की प्रति स्टूडियो मे रखे कम्प्यूटर से सी पी यू से ही तैयार की गयी थी। विशाल से सीपीयू जप्त किया गया व प्रकरण मे इस व्यक्ति की संलिप्तता पाये जाने पर, इसे आरोपी पाया जाने से गिरफ्तार किया गया। प्रकरण मे वाहन चोरी करने व नकली रजिस्ट्रेशन कार्ड तैयार करने का अपराध कारित किया जाना पाया गया जो अपराध धारा 420,467,468,471  भादवि का पाया जाने से धारा बढायी गयी। आरोपी कादिर से अन्य वाहन के बारे मे पूंछतांछ करने पर एक वाहन और राजवाडा इंदौर के पास चुराया जाना बताया है वाहन जप्त किया गया  इस वाहन मे भी आरोपी ने चेचिस नम्बर समाप्त कर दूसरा नम्बर अंकित किया है। वाहन के स्वामी तथा पंजीबद्ध अपराध के के बारे मे जानकारी प्राप्त की जा रही है। पुलिस द्वारा दोनों आरोपियों को गिरफ्‌तार किया गया है। पुलिस द्वारा वैधानिक कार्यवाही कर, दोनों आरोपियों से पूछताछ जारी है,  जिनसे और भी वाहन मिलने की संभावना है।
उक्त आरोपियों को पकड़ने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी चंदन नगर श्री योगेश सिंह तोमर के नेतृत्व में उनकी टीम की महत्वपूर्ण एवं सराहनीय भूमिका रही।

No comments:

Post a Comment