Saturday, September 1, 2018

क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचना के आधार पर की गई कार्यवाही में 06 मनचले छात्र धराये।


·       
  • ·       किशोर छात्रों के विरूद्ध की गई लैगिंक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही ।
  • ·       किशोर आरोपी, स्कूली छात्राओं के साथ करते थे रोज छेड़छाड़ व शिकायत करने पर देते थे जान से मारने की धमकी।

                               
इन्दौर-दिनांक 01 सितम्बर 2018- शहर में अपराध नियंत्रण एवं एक स्वच्छ सामाजिक परिवेश के निर्माण की दिशा में, समाज में व्याप्त विभिन्न प्रकार की अपराधिक व अवैधानिक गतिविधियों से संबंधित गोपनीय सूचनाओं के संकलन हेतु इंदौर पुलिस द्वारा क्राईम वॉच हेल्पलाइन नंबर 7049124444/7049124445 जारी किया गया है, जिसके माध्यम से आमजनों द्वारा शहर/समाज मे व्याप्त आपराधिक गतिविधियों की सूचना सीधे पुलिस तक पहुंचाई जाने की व्यवस्था है। इंदौर द्गाहर मे अपराधो व अन्य अपराधिक एवं अवैधानिक गतिविधियो मे संलिप्त आरोपियो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने हेतु, पुलिस उप महानिरीक्षक इंदौर (शहर) श्री हरिनारायणचारी मिश्र द्वारा इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है। उक्त निर्देशों के तारतम्य में पुलिस अधीक्षक मुखयालय श्री0 मा0 यूसुफ कुरैशी के मार्गदर्शन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक क्राईम ब्रांच श्री अमरेन्द्र सिंह द्वारा क्राईम ब्रांच के हेल्पलाइन नंबरो पर प्राप्त शिकायतो पर उचित, एवं त्वरित वैधानिक कार्यवाही करने हेतु उक्त हेल्पलाइन की टीमों को समुचित दिशा निर्देश दिये गये है।
इसी अनुक्रम में दिनांक 28.08.2018 को क्राईम वॉच हेल्पलाईन पर थाना परदेशीपुरा क्षेत्रांतर्गत शासकीय मराठी माध्यमिक विघालय मे पढ़ने वाली छात्रा ने क्राईम वॉच हेल्पलाईन पर सूचना दी कि स्कूल की छात्राओ को उन्हीं की कक्षा 8 वीं मे पढ़ने वाले छात्र परेशान करते हैं जोकि स्कूल आते-जाते में राह चलते छात्राओं पर अशलील कमेंट करते है तथा गाली गलौच किया करते है। सूचनाकर्ता छात्रा ने बताया कि ये लोग कई बार स्कूल मे पढने वाली छात्राओ के साथ छेडछाड भी करते हैं व विरोध करने पर उन्हें जान से मारने की धमकी देते हैैं। ये सभी किशोर छात्र, छात्राओं के अध्ययन के समय स्कूल में वाशरुम जाते समय पीछा करते थे तथा अशलील हरकतों के अलावा उनके साथ गाली गलौच भी करते थे। पूर्व में किशोर आरोपियों के द्वारा वाशरुम जाते समय छात्राओं का वीडियो बनाने का भी प्रयास किया गया था, जिसकी शिकायत छात्राओं ने अपने स्कूल की अध्यापिका से की तो, अध्यापिका के समझाने पर भी किशारे आरोपियों ने विरोध जताते हुये उनके साथ बदसलूकी की थी। सभी छात्राओं में किशोर आरोपियों के द्वारा की जा रही इस प्रकार की गतिविधयों का काफी भय व्याप्त था जिसके चलते ये शिकायत करने से बचती रहीं किंतु साहस दिखाते हुये एक छात्रा ने उसकी सूचना क्राईम वॉच हेल्पलाईन पर दी।
क्राईम वॉच पर प्राप्त सूचना के आधार पर संबंधित थाना परदेशीपुरा पुलिस को आवश्यक कार्यवाही के लिये सूचित किया गया, जिस पर पुलिस थाना परदेशीपुरा की टीम द्वारा शासकीय मराठी माध्यमिक विद्यालय के छात्रों की गतिविधियों की निगरानी शुरू की गयी। जहां पर पुलिस टीम ने देखा कि कुछ किशोर छात्रों द्वारा स्कूली छात्राओं के साथ अश्लील हरकतें करके परेशान किया जा रहा है। पुलिस टीम ने वैधानिक कार्यवाही करते हुये मौके से कुल 06 किशोर छात्रों को हिरासत में लिया जोकि छात्राओं के साथ अनैतिक कृत्य करने के लिये दबाव बनाते थे तथा उनके साथ नित प्रतिदिन अश्लील हरकतें करते थे। ये सभी बालक, छात्राओं/महिलाओं के वाशरूम में आते जाते समय वीडियों बनाने की भी कोशिश करते थे। सभी आरोपी किशोर छात्र 13 से 16 वर्ष वर्ग आयु के हैं जो कि कक्षा 8 वीं में पढ़ते हैं। ये सभी किशोर आरोपियान थाना भागीरथपुरा, परदेशीपुरा तथा एम0आई0जी0 क्षेत्रांतगर्त निवासी है। उपरोक्त सभी किशोंरों को पुलिस टीम द्वारा थाना परदेशीपुरा पर पंजीबद्ध अपराध क्रं 452/18 धारा 354-, 354-, 506 294 34 भादवि एवं 11/12 पोक्सो एक्ट के अतंर्गत अभिरक्षा में लिया जाकर वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।
इंदौर पुलिस द्वारा जनसामान्य से यह अपील की जाती है कि समाज में व्याप्त किसी भी प्रकार की अवैधानिक गतिविधियों के नजर आने पर वे, इंदौर पुलिस द्वारा संचालित की जा रही क्राईम वॉच हेल्पलाईन नम्बर 7049124444/7049124445 पर सूचित करें ताकि ऐसे असामाजिक कृत्यों में लिप्त आरोपियों के विरूद्ध उचित वैधानिक कार्यवााही की जा सके। क्राईम वॉच पर सूचनाकर्ता की जानकारी पूर्णतः गोपनीय रखी जाती है।

No comments:

Post a Comment